CREATOR: gd-jpeg v1.0 (using IJG JPEG v80), default quality

अमेठी। नारी शक्ति की नई पहचान बनी अमेठी की नमो ड्रोन दीदी नाम से मशहूर अंजना यादव को 15 अगस्त के मौके पर लाल किले पर होने वाले ध्वजारोहण कार्यक्रम का न्योता मिला है। देशभर से चयनित 75 लखपति ड्रोन दीदी में अमेठी की अंजना यादव भी शामिल हैं। 15 अगस्त को दिल्ली के लाल किले पर होने वाले ध्वजारोहण समारोह में हिस्सेदारी कर ऐतिहासिक पल की साक्षी बनेगी अंजना यादव। अंजना यादव खुद आत्मनिर्भर बनने के साथ ही अन्य महिलाओं को भी जागरुक करने में जुटी हैं. दिल्ली से बुलावा आने के बाद वह खुशी से झूम उठी।

जिला प्रशासन से उनके पास आया फोन

ड्रोन दीदी के नाम से मशहूर हो चुकीं अंजना यादव को 15 अगस्त को लाल किले पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में बुलाया गया है। इस बुलावे से वह बेहद खुश हैं और समारोह में शिरकत की तैयारियों में जुटी हैं। जिले के बाजारशुक्ल क्षेत्र के गयासपुर गांव की अंजना यादव समाज शास्त्र से पोस्ट ग्रेजुएट हैं। उनके पति श्याम कुमार शिक्षक हैं, उनकी चार साल की एक बेटी भी है। अंजना ने बताया कि उनके पास अमेठी जिला प्रशासन व लखनऊ से एक फोन आया था कि उनको 15 अगस्त को देश की राजधानी दिल्ली में लाल किले पर होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में जाना है।

आमंत्रित किये जाने से अंजना के खुशियों का ठिकाना नहीं

यह जानकर उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा.15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली के लाल किले पर आयोजित समारोह में शामिल होने के लिए अमेठी की अंजना यादव को आमंत्रित किया गया है। अंजना, जो “ड्रोन दीदी” के नाम से मशहूर हैं, देशभर की 75 ड्रोन दीदियों में से एक हैं। अमेठी प्रशासन ने उनकी दिल्ली यात्रा की तैयारी शुरू कर दी है।

अंजना के पति प्राइमरी स्कूल के शिक्षक

अंजना यादव का परिवार ग्रामीण पृष्ठभूमि से है, और उनके पति एक प्राइमरी स्कूल शिक्षक हैं। पिछले साल, उनकी सास ने ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलाए जा रहे ड्रोन प्रोजेक्ट के बारे में सुना और अंजना के लिए आवेदन किया। इसके बाद, अंजना ने प्रयागराज में ड्रोन संचालन की ट्रेनिंग प्राप्त की और अब अपने गांव में ड्रोन के माध्यम से खेतों में दवा का छिड़काव करती हैं।अंजना की उपलब्धि ने उन्हें क्षेत्र में एक पहचान दिलाई है, और वे अब स्वतंत्रता दिवस के समारोह के लिए दिल्ली जा रही हैं, जहां वे अपने प्रयासों और उपलब्धियों को साझा करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *