विनीत वर्मा,लखनऊ । कई दिन से प्रचार-प्रसार व पुलिस अधिकारियों व पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण देने के बाद एक जुलाई से यानी आज से केंद्र सरकार के तीन नये कानून को लागू कर दिया गया। चूंकी पुलिस महानिदेशक यूपी प्रशांत कुमार के निर्देशन में इसकी तैयारी पहले ही पूरी कर ली गई है। इसी के क्रम में आज प्रदेश के सभी थानों में एक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही एक एप लांच किया है। जिसमें अपने मोबाइल में अपलोड करके नये कानून के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

थानों में कार्यक्रम के माध्यम से किया जा रहा जागरूक

जानकारी के लिए बता दें कि नये कानून के बारे में सभी जाने इसके लिए सोमवार से प्रदेश के सभी थानों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। थानों पर संभ्रांत लोगों व मीडिया को बुलाकर तीन नये कानून से रूबरू कराया जा रहा है। वहीं सभी पुलिसकर्मियों को डीजीपी मुख्यालय की ओर से एक बुकलेट दी गयी है, जिससे वह भविष्य में नए कानूनों के प्रावधानों के मुताबिक विधिक कार्रवाई कर सकेंगे।

तकनीकी सेवा शाखा ने सीसीटीएनएस को अपग्रेड किया

बता दें कि नए कानूनों को लागू करने से पूर्व डीजीपी मुख्यालय की तकनीकी सेवा शाखा ने सीसीटीएनएस को अपग्रेड किया है। इसके अलावा प्रॉसिक्यूसन एंड ई-प्रीजन साफ्टवेयर को भी अपग्रेड किया गया है। मुख्यालय स्तर पर नये कानूनों के सफल क्रियान्वयन के लिए नोडल अधिकारी नामित करते हुए समन्वय समिति का गठन किया गया है, जिनके द्वारा नये कानूनों को लेकर होने वाली व्यवहारिक कठिनाइयों का निवारण किया जाएगा। साथ ही थाना, सर्किल, कमिश्नरेट एवं जिला मुख्यालय, परिक्षेत्र एवं जोन स्तर पर समन्वय समिति का गठन किया गया है।

प्ले स्टोर पर जाकर अपलोड करें एप

एनसीआरबी ने नए कानूनों के संबंध में मोबाइल एप ”एनसीआरबी संकलन ऑफ न्यू क्रिमिनल लॉ” लांच किया है, जो गूगल प्ले स्टोर और एप्पल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। यह एप सभी के लिए उपयोगी है। यह नए कानूनों के सभी अध्यायों और धाराओं को जोड़ने वाला एक सूचकांक प्रदान करता है। इसे ऑफलाइन मोड में भी चलाया जा सकता है।इसलिए नये कानून के बारे में जानने के लिए यह सबसे आसान तरीका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *