लखनऊ। उत्तर प्रदेश के हाथरस जनपद में भोले बाबा सत्संग भगदड़ हादसे की न्यायिक जांच के लिए गठित तीन सदस्यीय आयोग शनिवार को हाथरस पहुंचा। आयोग में शामिल सदस्यों ने भगदड़ स्थल के साथ अस्पताल में भर्ती मरीजों से घटना को लेकर पूछताछ की और भगदड़ के हालात की जानकारी ली।हाथरस जिले के सिकंदराराऊ क्षेत्रान्तर्गत ग्राम फुलरई मुगलगढ़ी में साकार विश्व हरि भोले बाबा (सूरज पाल) के सत्संग समागम में मंगलवार को हुई भगदड़ की जांच के लिए गठित तीन सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग आज यहां पहुंचा।

भगदड़ स्थल पर पहुंचकर नक्शा नजीर तैयार किया

आयोग में शामिल हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज बृजेश कुमार श्रीवास्तव, रिटायर्ड आईएएस भवेश कुमार सिंह व रिटायर्ड आइएएस हेमंत राव शामिल हैं। आयोग के सदस्यों ने आज भगदड़ स्थल पर पहुंचकर नक्शा नजीर तैयार किया।हालांकि बारिश के चलते भगदड़ स्थल का ज्यादातर हिस्सा (खेत) आदि पानी से भरे हुए थे और पंडाल पूरी तरह से गिर चुका था। इसके बावजूद आयोग के सदस्यों ने माैका ए मुआयना किया। मौके पर भीड़ को लेकर रास्तों की क्या व्यवस्था थी और मार्ग कितना चौड़ा रखा गया था, इसे जांच में शामिल किया गया है।

घटना से जुड़े हर बिन्दुओं पर पूछताछ की

इसके बाद आयोग के सदस्य जिला अस्पताल गए। वहां पर घायलों के स्वास्थ्य की जानकारी लेकर घटना से जुड़े हर बिन्दुओं पर पूछताछ की। अस्पताल में भर्ती घायलों से पूछताछ के बाद न्यायिक जांच आयोग के सदस्य अन्य स्थानों के लिए रवाना हो गए।आज की जांच-पड़ताल के दौरान मौके पर डीएम, एडीएम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, थाना हाथरस गेट, थाना हाथरस जंक्शन और महिला थाने की पुलिस मौजूद रही। आयोग के सदस्यों ने उस दिन के हादसे के बारे में सिकंदराराऊ के सीओ से भी पूछताछ की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *