लखनऊ /कानपुर। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत 15 जिलों के आस-पास रविवार को गरज चमक के साथ वर्षा एवं बौछारें पड़ने की संभावना जताई है। रविवार को कानपुर में 28.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। लखनऊ में शनिवार को जहां रुक-रुक कर बारिश हुई, वहीं रविवार की भोर से झमाझम बारिश हो रही है। जिसकी वजह से कई स्थानों पर जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई। देवीपाटन मण्डल के ज्यादातर हिस्सों में शनिवार से ही बारिश हो रही है। झांसी में शनिवार की सुबह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है।

इन जिलों में चमक और गरज के साथ बारिश की संभावना

चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस.एन.सुनील पांडेय ने बताया कि रविवार को कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक अमेठी, अयोध्या, बहराइच, बाराबंकी, फतेहपुर, गोंडा, हरदोई, कानपुर नगर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, प्रतापगढ़, रायबरेली, श्रावस्ती, सीतापुर उन्नाव के आस-पास जनपदों में बारिश की संभावना है।

कई जिलों में हो रही रुक-रुक के तेज बारिश

उन्होंने बताया कि भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं तेज बारिश की संभावना है। इसी तरह पूर्वी उत्तर प्रदेश में तेज हवाओं के साथ कहीं-कहीं रविवार को भारी वर्षा की संभावना है। कानपुर में शनिवार रात से रविवार सुबह तक रुक-रुक कर और तेज बारिश हुई है। रविवार को कानपुर में 28.8 मिमी. वर्षा का रिकॉर्ड दर्ज किया गया। झांसी में शनिवार की सुबह से बारिश शुरू हुई थी। पूरे दिन रुक-रुक कर बारिश हुई। रविवार की सुबह से ही जिले के कई क्षेत्रों में रुक-रुक कर तेज बारिश हो रही है। आसमान में बादल अब भी छाए हुए हैं।

लखनऊ में लगातार बारिश से मौसम हुआ सुहाना

राजधानी में रात से झमाझम बारिश होने से कई इलाकों में नाले व नालिया उफनाकर सड़क से बहने लगे।जिसकी वजह से लोगों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना। वहीं लगातार बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया है। हालांकि बारिश के कारण बिजली की आवाजाही लगी है। मौसम ठंडा होने के कारण बिजली आने-जाने से लोगों को अधिक दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *