लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ियों से अपील की है कि व्यवस्था के साथ जुड़कर पूरी श्रद्धा व विश्वास के साथ आत्मानुशासन बनाये रखते हुए सावन मास की कांवड़ यात्रा सफलतापूर्वक आगे बढ़ाने में योगदान दें। सीएम ने सोमवार को कहा कि केन्द्र व प्रदेश शासन मिलकर श्रद्धालुजनों की सुरक्षा व उनकी सुगम यात्रा के लिए अनेक प्रबंध किये हैं।

आवश्यकता के अनुसार ड्रोन व हेलीकाप्टर से निगरानी व पुष्प वर्षा की व्यवस्था की है। कहीं कोई अव्यवस्था न हो। कोई भी उनकी आस्था के साथ खिलवाड़ न करने पाये। इन सब बातों को ध्यान में रखकर उपाय किये गये हैं। सरकार बेहतरीन पेटरोलिंग के माध्यम से,स्वच्छता के माध्यम से,स्वास्थ्य के माध्यम से शिविर लगाकर अनेक प्रयास प्रारम्भ भी किये हैं।

सावन मास की कांवड़ यात्रा जग विख्यात

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देवाधिदेव महादेव का पावन मास सावन मास प्रारम्भ हो चुका है। सावन मास की कांवड़ यात्रा जग विख्यात है। पूरे भारत में खासकर उत्तर भारत में इस दौरान शिवभक्त महादेव के अनुष्ठान में लीन होकर सभी शिवालयों में जलाभिषेक के साथ अपनी असीम भक्ति का प्रदर्शन करते हैं। सीएम ने कहा कि हम सभी शिवभक्त हैं। महादेव की कृपा हम सब बनी है। कोई भी पर्व व त्यौहार, कोई भी साधना बिना आत्मानुशासन के पूरी नहीं होती।

शिव बनने के लिए शिव जैसी साधना भी चाहिए

सुगम व सुरक्षित यात्रा के लिए हमें अपने अन्त:करण से बल्कि बाहरी रूप से भी पूरी प्र​क्रिया के साथ लीन होना पड़ेगा। शिवोभूत्वा शिवं यजेत। शिव बनने के लिए शिव जैसी साधना भी चाहिए। उस प्रकार का आात्मानुशासन भी चाहिए। तब कांवड़ यात्रा न केवल श्रद्धा व विश्वास की प्रतीक के रूप में बल्कि आमजन के व्यापक विश्वास की प्रतीक बनकर उभरेगी। उन्हाेंने कहा कि असीम श्रद्धा व सेवाभाव के साथ आमजन उनकी सेवा के लिए तत्परता के साथ काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *