लखनऊ । यूपी की राजधानी लखनऊ में यातायात नियमों के प्रति यातायात पुलिस द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। ताकि लोग यातायात नियमों के प्रति जागरूक हो सके। साथ ही सड़क हादसों पर अंकुश पाया जा सके। इसी क्रम में मंगलवार को स्टडी हॉल शिक्षकों व विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया ।

नाबालिग छात्र-छात्राओं से वाहन न चलाने की गई अपील

जागरूकता कार्यक्रम की अध्यक्षता पुलिस महानिरीक्षक यातायात निदेशालय सुभाष चन्द्र दुबे ने की। पुलिस उपायुक्त यातायात कमलेश दीक्षित ने शिक्षकों तथा विद्यार्थियों को यातायात नियमों से जागरूक करते हुये दोपहिया वाहन पर हेलमेट की अनिवार्यता, ड्राइविंग लाइसेंस की महत्ता, यातायात सिग्नल, सड़क चिन्ह, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, वाहनों की फिटनेस, यातायात नियमों के उल्लंघन करनें पर दण्ड सम्बन्धी आदि विषयों पर जागरूक किया गया। 18 वर्ष से कम आयु के छात्र व छात्राओं को मोटर वाहन ना चलाने के लिए जागरूक किया गया।

छात्र-छात्राओं के जिज्ञासाओं को किया शांत

छात्र व छात्राओं को सड़क सुरक्षा से सम्बन्धी जानकारी से समय-समय पर अवगत कराये जाने के लिए विद्यालय प्रबन्धन व शिक्षकों को योगदान देने के लिए एवं छात्र- छात्राओं को अपने अभिभावकों को भी यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए अवगत कराया गया। कार्यक्रम के दौरान सभी छात्र-छात्राओं के प्रश्नों के उत्तर भी दिये गये। विद्यालय प्रबंधन से स्कूली वाहनों में बेहतर रख-रखाव, प्राथमिक चिकित्सा किट, फायर एक्स्टयूंग्सन आदि आवश्यक सामग्री रखने एवं यातायात नियमों के पालन करने के लिए जागरूक किया गया।

सुमित मिश्रा ने गुड समेरिटन कानून की दी जानकारी

ट्रैफिक पार्क से सुमित मिश्रा द्वारा गोल्डन ऑवर तथा गुड समेरिटन कानून के प्रति जागरूक करते हुए सड़क सुरक्षा के नियमों के पालन के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी। कार्यक्रम के दौरान इन्द्रपाल सिंह, सहायक पुलिस आयुक्त, यातायात, विपिन कुमार पाण्डेय, यातायात निरीक्षक प्रभारी, गोमतीनगर, टीएसआई राहुल कुमार मौर्या तथा टैफिक पार्क से सुमित मिश्रा उपस्थित रहे। जागरूकता कार्यक्रम में लगभग 600 छात्र-छात्रा एवं विद्यालय प्रबंधन-शिक्षकों द्वारा उक्त कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया।

प्रोजेक्टर के माध्यम से सड़क चिन्ह को दिखाया

केन्द्रीय विद्यालय, कैंट कानपुर में छात्रों के लिए सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें प्रशिक्षक के रुप में ट्रैफिक ट्रेनिंग पार्क, लखनऊ से पंकज शर्मा ने प्रोजेक्टर के माध्यम से सड़क चिन्ह, रोड मार्किंग, ट्रैफिक लाइट एवं लाईसेंस सम्बन्धी जानकारी दी एवं गोल्डेन आवर व गुड समेरिटन कानून के प्रति जागरूक किया। कार्यक्रम का आयोजन प्रधानाचार्य सोमपाल एवं उपप्रधानाचार्य धीरज सिंह के द्वारा कराया गया जिसमें 85 छात्रों व अध्यापकों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *