शिशिर पटेल,लखनऊ । पुलिस महानिदेशक यूपी प्रशान्त कुमार द्वारा शनिवार को समस्त जोनल अपर पुलिस महानिदेशक व पुलिस आयुक्त यूपी के साथ कानून-व्यवस्था/अपराध नियत्रण, आगामी त्यौहारों एवं प्रदेश में तीन नये कानून के क्रियान्वयन आदि के सम्बन्ध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की गयी तथा मुख्यतः निम्नांकित बिन्दुओं पर कार्रवाई के निर्देश दिये गये। साथ ही कहा कि गरीब जनता की शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर सुनी जाय।

पीस कमेटी, शान्ति समितियों की गोष्ठी कर ली जाय

आगामी त्यौहारों में सुदृढ़ व्यवस्थापन के दृष्टिगत मुख्यालय स्तर से समय -समय पर निर्गत निर्देशों का अनुपालन कराते हुये धर्मगुरूओं, कार्यक्रम/जलूस के आयोजको, सभ्रान्त नागरिकों आदि से निरन्तर संवाद बनाये रखा जाय। पीस कमेटी, शान्ति समितियों की गोष्ठी कर ली जाय तथा डिजिटल वालेन्टियर्स एवं सिविल डिफेन्स का सक्रिय सहयोग लिया जाये। थाने पर उपलब्ध त्यौहार रजिस्टर व अन्य अभिलेखों को अध्यावधिक रखा जाय ताकि त्यौहारों आदि के समय पर उनका अवलोकन कर तद्नुसार समस्त कार्रवाई समय से पूर्ण करा ली जाय। किसी नयी परम्परा की अनुमति न दी जाये।

आवश्यक संसाधनों की खरीदारी के लिए पूर्व में बजट आबंटित

एक जुलाई 2024 से सम्पूर्ण भारत वर्ष में तीन नये कानून लागू किये जाने की प्रक्रिया में आवश्यक संसाधनों की खरीदारी के लिए पूर्व में बजट आबंटित हो चुका है। उक्त संसाधनों की खरीदारी अतिशीघ्र पूर्ण कर ली जाये। महिलाओं एवं बच्चों से सम्बन्धी अपराधों पर अत्यधिक संवेदनशील होने की आवश्यकता है।

महिलाओं एवं बच्चों के प्रति अपराधों को अत्यधिक गम्भीरता से लेते हुए अभियुक्तों के विरूद्ध त्वरित वैधानिक कार्रवाई की जाये। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये।सभी अधिकारीगण समय से कार्यालय में बैठकर जनसुनवाई करें एवं जन शिकायतों का संवेदनशीलता के साथ यथोचित, विधिक, समयबद्ध निस्तारण कराया जाये।

माफियाओं तथा पेशेवर अपराधियों का चिन्हाकंन कर करें कार्रवाई

जन सुनवाई के दौरान गरीब जनता की शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर सुनी जाय तथा उनका त्वरित एवं समयबद्ध निस्तारण कराया जाय।जनप्रतिनिधियों के माध्यम से प्राप्त होने वाली वाली शिकायते आवश्य सुनी जाय तथा उनसे निरन्तर संवाद बनाये रखा जाय।माफियाओं तथा पेशेवर अपराधियों का चिन्हाकंन कर उनके विरूद्ध योजनाबद्ध तरीके से प्रभावी वैधानिक कार्रवाई की जाये तथा पूर्व में पंजीकृत माफिया गैंग के सभी सदस्यों के विरूद्ध सफल अभियोजन, सम्पत्ति जब्तीकरण व अन्य विधिक कार्रवाई सुनिश्चित की जाये।

सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से हो निगरानी

कावड़ यात्रा को सुगम व सुरक्षित बनाने के लिए यात्रा के दौरान समीप के प्रान्त/जनपदों के अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय समन्वय बनाया रखा जाय तथा लाभप्रद सूचनाओं का समय से आदान प्रदान किया जाये। कावड़ यात्रा के दौरान प्रमुख मार्गो पर भीड़ का पूर्वानुमान करते हुये उन मार्गो पर बैरीकेटिंग एवं डायवर्जन के स्थानों का पूर्व से ही चिन्हित कर लिया जाय, ताकि आवश्यकतानुसार समय से बैरीकेटिंग एवं डायवर्जन की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जा सके।जुलूस मार्गो पर स्थापित सीसीटीवी कैमरों को सक्रिय रखा जाय तथा सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी रखी जाये।

पोस्टर पार्टी एवं मॉर्निंग चेकिंग टीम का गठन किया जाय

रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन आदि स्थानों पर विशेष रूप से सुरक्षा प्रबन्ध किये जाय तथा सुरक्षा कर्मियों को ब्रीफ करने के उपरान्त ड्यिटी पर लगायी जाये।त्यौहारों के अवसर पर भीड़ प्रबन्धन एवं भीड़ नियत्रण के सिद्धान्तों पर अमल करते हुये पूर्व से ही प्लानिंग एवं तकनीक का प्रयोग कर व्यापक इन्तजाम किये जाये। थाने के स्थानीय पुलिस पेट्रोलिंग वाहनों को निरन्तर भ्रमणशील रखा जाय तथा यूपी-112 के वाहनों का व्यवस्थापन संवेदनशील मार्गो, स्थलों पर किया जाय। पोस्टर पार्टी एवं मॉर्निंग चेकिंग टीम का गठन किया जाय तथा पोस्टर पार्टी को नियमित रूप से प्रातः काल निकाला जाय।

अभिसूचना तंत्र को और अधिक सक्रिय रखा जाय

आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत अभिसूचना तंत्र को और अधिक सक्रिय रखा जाय तथा छोटी से छोटी सूचना को अत्यन्त गम्भीरता से लेते हुये तत्परता पूर्वक यथोचित विधिक कार्यवाही की जाये।सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मो पर चौबीस घंटे सर्तक दृष्टि रखी जाय। सोशल मीडिया पर रिस्पान्स टाइम और अधिक तेज किया जाये तथा भ्रामक/आपत्ति जनक पोस्ट, अफवाहों का तत्काल संज्ञान लेते हुये अफवाहों का खण्डन कराया जाय एवं वैधानिक कार्रवाई की जाये।अपराधियों के कन्विक्शन पर अत्यधिक ध्यान दिया जाय तथा आपरेशन कन्विक्शन के तहत पूर्व निर्गत निर्देशों के अनुसार न्यायालय में प्रभावी पैरवी कराकर अधिक से अधिक अभियोगों में अभियुक्तों को सजा दिलाये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मो पर सर्तक दृष्टि रखे

जनपदों के जनपद प्रभारियों द्वारा नियमित रूप से पुलिस लाइन निरीक्षण करें तथा पायी जाने वाली कमियों का समय से समाधान करायें।सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मो पर सर्तक दृष्टि रखते हुए मुख्यालय स्थित सोशन मीडिया सेन्टर से समन्वय बनाये रखा जाये तथा सोशल मीडिया पर रिस्पान्स टाइम और अधिक तेज किया जाये। भ्रामक/आपत्ति जनक पोस्ट, अफवाहों का तत्काल संज्ञान लेते हुये अफवाहों का खण्डन कराया जाय एवं वैधानिक कार्रवाई की जाये। डीजीपी ने समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देशित किया कि जन प्रतिनिधियों से निरन्तर संवाद बनाये रखे तथा जनशिकायतों का समय से त्वरित निस्तारण कराये अन्यथा सम्बन्धित अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *