विनीत वर्मा, लखनऊ । यूपी के बलिया में यूपी-बिहार बॉर्डर पर पुलिसकर्मी ही अवैध वसूली हर दिन ट्रकों से करते है। इनके द्वारा पैसा लेकर शराब, मवेशी ओर बालू लदे ट्रकों को बाॅर्डर पार कराने का काम किया जा रहा है। इसकी लगातार शिकायत व इनपुट मिलने पर एडीजी वाराणसी पीयूष मोर्डिया ने एसटीएफ के साथ सिविल ड्रेस में छापा मारा तो बात सहीं निकली। इसके बाद गुरुवार को बड़ी कार्रवाई की गई।

मौके से 37,500 नकदी बरामद किए गए

बलिया जिले के नरही थाना के यूपी बिहार की सीमा स्थित भरौली चौराहा पर एडीजी वाराणसी व डीआईजी आजमगढ़ की दबिश के बाद कड़ी करवाई की गई है। डीआईजी वैभव कृष्ण ने बताया कि मौके से दो पुलिसकर्मी समेत 18 को गिरफ्तार किया गया है। मौके से 37,500 नकदी बरामद किए गए हैं। नरही थाना प्रभारी पन्नेलाल समेत नौ पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है। कोरंटाडीह चौकी के प्रभारी समेत चौकी के सभी पुलिसकर्मियों को भी निलंबित किया गया है। सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। दो सिपाही समेत 18 लोगों का चालान किया गया है।

ट्रकों से जमकर की जाती थी वसूली

नरही थाना क्षेत्र के यूपी बिहार बॉर्डर पर गंगा नदी के पुल के पार बने भरौली पिकेट पर बुधवार की रात में एडीजी वाराणसी पीयूष मोरडिया के नेतृत्व में एसटीएफ की टीम ने बड़ी कार्रवाई की। बॉर्डर पर बालू लदे ट्रकों के साथ ही शराब और मवेशी लदे वाहनों से अवैध वसूली की शिकायत पर रात 12 के बाद से ही करवाई शुरू कर दी गई।

टीम ने पिकेट से तीन पुलिसकर्मियों के साथ ही 17 प्राइवेट कर्मियों को हिरासत में ले लिया। मौके से काफी संख्या में बाइक, रजिस्टर और मोबाइल भी बरामद किए गए। सभी लोगों को पास स्थित मंदिर पर पकड़कर रखा गया। पूरी रात पूछताछ की कार्रवाई चलती रही। गुरुवार सुबह बलिया से बंदियों को ले जाने वाले वाहन को बुलाकर वहां से पकड़े गए लोगों को नरही थाने पर लाया गया।

थाना प्रभारी के कमरे को किया गया सील

नरही थाने पर भी टीम की कार्रवाई जारी रही। यहां थाना प्रभारी के कमरे को सील कर दिया गया। मौके से थाना प्रभारी पन्नेलाल नदारद दिखे। इसके बाद पुलिसकर्मियों के बैरकों की भी तलाशी शुरू कर दी गई। सुबह डीआईजी वैभव कृष्ण, एसपी देवरंजन वर्मा के साथ ही अपर पुलिस अधीक्षक और सीओ भी मौके पर पहुंच गए। टीम की कार्रवाई खबर लिखे जाने तक जारी रही।

किसी को भी अंदर जाने पर रोक लगा दी गई है। मामले में कई पुलिसकर्मियों पर बड़ी कार्रवाई हुई है। हालांकि अभी मामले में कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। इसमें पूरे चौकी को सस्पेंड किया गया है। थाना नरही प्रभारी को भी सस्पेंड किया गया है। छानबीन के दौरान पता चला कि इनके द्वारा प्रति वाहन पांच सौ रुपये लिये जाते थे। करीब एक हजार वाहन यहां से रात में निकलते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *