विनीत वर्मा, लखनऊ। यूपी में गर्मी पड़ने के बाद अब बारिश का कहर शुरू हो गई है। जिसमें लोगों की जान जानी शुरू हो गई। बुधवार को बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से कुल 22 लोगों की मौत हो गई। इसमें ज्यादा ज्यादा मौत प्रतापगढ़ में हुई है। इसके बार दो की डूबने और एक सर्प दंश से मौत हुई है। राहत विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि शासन के निर्देश पर पीड़ित परिवारों को आर्थिक सहयोग के निर्देश जिलाधिकारियों को दिए गए हैं। साथ ही अपील की जा रही कि चमक व गरज के दौरान घर से बाहर न निकले।

प्रतापगढ़ में आकाशीय बिजली से दस की गई जान

प्रतापगढ़ जनपद में बुधवार देर शाम अलग-अलग थाना क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरी। उसकी चपेट में आने से एक दम्पति समेत दस लोगों की जान चली गई। बुधवार शाम को बारिश के दौरान कड़कड़ाहट के बीच आकाशीय बिजली गिरी। इसकी चपेट में कंधई थाना क्षेत्र के पुरुषोत्तमपुर गांव में धान के फसल की रोपाई कर रहे किसान अर्जुन (45) उसकी पत्नी सुमन (42) और कंधई के अमहरा गांव की राम प्यारी (48) की मौके पर ही मौत हो गई।

इसके अलावा अंतू थाना क्षेत्र के पारा हमीरपुर नीम डबहा गांव के पास बकरी चरा रहे विजय कुमार वर्मा (40), तिलहर डेरवा गांव के रहने वाली आराधना (50), नवाबगंज थाना क्षेत्र के सैफू का पुरवा गांव निवासी अधिवक्ता पंकज तिवारी (38), मानिकपुर थाना क्षेत्र के अतौरिया गांव निवासी राम आधार की बेटी का कांति (20) की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से जान चली गई।

ज्यादातर लोग खेत में धान की कर रहे थे रोपाई

वहीं, मानिकपुर के मनार गांव शिव पटेल (25), संग्रामगढ़ के अशोगी गांव के गुड्डू सरोज (38), संग्रामगढ़ नया का पुरवा गांव के राम स्वरूप (65) की भी आकाशीय बिजली गिरने से मौत हुई है।प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि बारिश का मौसम होने के चलते धान की रोपाई का सीजन चल रहा है।

अधिकतर लोग अपने खेतों में रहते हैं, जिसके चलते आकाशीय बिजली की चपेट में आ जाते हैं। सभी से अपील की है कि तेज बारिश होने पर खेत में न रहकर सुरक्षित स्थान पर रहे। बारिश खत्म होने के बाद ही रोपाई करें। फिलहाल पीड़ित परिवार को आर्थिक सहयोग उपलब्ध कराने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

चंदौली में आकाशीय बिजली ने कहर बरपाया

जिले में बुधवार शाम को हुई तेज बारिश के दौरान आकाशीय बिजली ने जमकर कहर बरपाया। जिले में अलग-अलग स्थानों पर आकाशीय बिजली की चपेट में आने से चार लोगों की मौत हो गयी। वहीं, 12 से अधिक लोग गंभीर रूप से झुलस गए। प्राकृतिक आपदा में मृत लोगों के परिजनों में कोहराम मच गया। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। घटना की जानकारी पर प्रशासनिक अफसर भी अस्पताल में पहुंच गए।

भैंस चराते व खेत पर मेढ़ बांधते समय पर पर गिरी बिजली

मुगलसराय कोतवाली थाना क्षेत्र के भिसौड़ी गांव में मोती यादव(50) सिवान में भैंस चरा रहे थे। इसी दौरान तेज बारिश के साथ बिजली कड़कने लगी। तब तक मोती सुरक्षित स्थान पर पहुंचते आकाशीय बिजली की चपेट में आने से उनकी मौत हो गयी। इसी क्रम में अलीनगर थाना क्षेत्र के बरईपुर में चचेरे भाई अंकित यादव (15) व चिंटू यादव (14) भैंस चराते समय आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए, जिससे दोनों की मौत हो गयी। जिले के कंदवा थाना क्षेत्र के कोदई गांव में किसान मुनीब बिंद (55) खेत की मेढ़ बांधते समय आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए। किसान की मौके पर ही मौत हो गई।

वाराणसी चौबेपुर में दो मछुआरों की मौत

वाराणसी जिले में बुधवार शाम को हुई तेज बारिश के दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आकर दो मछुआरों की मौत हो गई। चौबेपुर थाना क्षेत्र के बभनपुरा गांव के सामने रूपलाल साहनी(52 वर्ष) एवं पुन्नू साहनी (32 वर्ष) गंगा नदी में निर्माणाधीन पुल के पास मछली मार रहे थे। इसी बीच आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दोनों की मौत हो गयी। दोनों मछुआरे चंदौली जनपद के कुंण्डा गांव के निवासी थे।

सुलतानपुर में आम बीनते समय गिरी बिजली, छह की गई जान

जिले में चार थाना क्षेत्रों में बुधवार की शाम आकाशीय बिजली की चपेट में आने से छह की मौत हो गयी, ज​बकि एक युवक झुलस गया।बुधवार की शाम तेज बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरी। इस बीच चांदा थाना अंतर्गत राजा उमरी गांव में बारिश में भीग कर बच्चे बाग में आम बीन रहे थे।

तभी एकाएक बाग में बिजली पेड़ पर गिरी और इसकी चपेट में युवती व किशोर आ गए।आनन-फानन में गांव वालों ने सभी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पीपी कमैचा पहुंचाया। जहां डॉक्टर ने युवती व किशोर को मृत घोषित कर दिया। मृतकों की पहचान रुद्र प्रताप यादव (13 ) पुत्र त्रिवेणी यादव जो कक्षा आठ में पढ़ता है।कोमल यादव (21) पुत्री उदय राज यादव और बसुही गांव की नैन्सी यादव(13) के रूप में हुई है।

खेत में धान की रोपाई करते समय गिरी बिजली

गोसाईगंज थाना के रामचंद्रपुर गांव निवासी शरीफुल निशा (57), जयसिंहपुर के शुकुल दुलैचा गांव निवासी रवि यादव,कादीपुर थाना क्षेत्र के मैनेपारा गांव निवासी विजय प्रकाश पाण्डेय(53), शामिल है। घटना की सूचना पर तहसीलदार देवानंद तिवारी राजस्व टीम के साथ अस्पताल पहुंचे। उन्होंने कहा कि पीएम कराया जा रहा है।

रिपोर्ट के आधार पर परिवार को सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी। जयसिंहपुर कोतवाली क्षेत्र के केल्हनपुर सरैया गांव निवासी रामचरन यादव के खेत में धान की रोपाई हो रही थी। उनका 17 वर्षीय बेटा रवि यादव भी वहीं था। इसी बीच बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से रवि गंभीर रूप से झुलस गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *