लखनऊ। देश की सबसे हॉट वाराणसी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को मतगणना के बाद लगातार तीसरी बार जीत हासिल की।प्रधानमंत्री मोदी के जीत की अधिकृत घोषणा केे बाद भाजपा के जनप्रतिनिधियों शहर दक्षिणी के विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी, कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव, महापौर अशोक तिवारी, महानगर अध्यक्ष विद्या सागर राय ने जिला निर्वाचन अधिकारी से प्रधानमंत्री मोदी के जीत का प्रमाण पत्र लिया।

इसके बाद पदाधिकारियों ने प्रधानमंत्री मोदी के जीत का जश्न मनाया। इसी क्रम में शहर दक्षिणी के कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री मोदी के जीत की खुशी में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में 251 किलो का लड्डू भी प्रसाद स्वरूप चढ़ाया। सिगरा स्थित पार्टी के गुलाब बाग कार्यालय पर भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी कर प्रधानमंत्री मोदी के जीत का जश्न मनाया।

राजनाथ सिंह ने एक लाख, 35 हजार मतों से जीते

भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी राजनाथ सिंह ने लखनऊ लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी रविदास मेहरोत्रा को 01 लाख,35 हजार,159 मतों के अंतर से हराया है। भाजपा प्रत्याशी राजनाथ सिंह को अंतिम राउण्ड की गिनती में 612709 मत मिले तो उनके मुकाबले समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रत्याशी रविदास मेहरोत्रा ने 477550 मत पाये हैं।राजनाथ सिंह को लखनऊ लोकसभा सीट पर वर्ष 2014 में 54.52 प्रतिशत मत मिले थे। 2019 में लोकसभा चुनाव में राजनाथ को 56.7 प्रतिशत मत पाने में सफल हुए थे। इस बार वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में राजनाथ सिंह को 53.89 प्रतिशत के बीच में मत प्रतिशत मिला है।

जौनपुर की दोनों लोकसभा सीटों पर सपा ने लहराया जीत का परचम

जौनपुर जनपद की लोकसभा सदर व मचलीशहर की मतगणना भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंगलवार को पूर्वांचल विश्वविद्यालय में संपन्न हई। दोनों लोकसभा में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों ने जीत का परचम लहराया। सदर लोकसभा से उम्मीदवार इंडिया गठबंधन के बाबू सिंह कुशवाहा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के कृपा शंकर सिंह को मात दिया तो वहीं, मछली शहर लोकसभा से इंडिया गठबंधन उम्मीदवार प्रिया सरोज ने अपने प्रतिद्वंदी भाजपा के वर्तमान सांसद बीपी सरोज को हराया है।

प्रतापगढ़ भाजपा उम्मीदवार की हार

प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी(सपा) के उम्मीदवार शिवपाल सिंह पटेल ने जीत हासिल की है। उन्होंने भाजपा उम्मीदवार संगम लाल गुप्ता को 67,704 मतों से हराया।सपा के उम्मीदवार शिवपाल सिंह पटेल को 4,41,932 वोट मिला है, जबकि भाजपा के उम्मीदवार संगम लाल गुप्त को 3,75,726 वोट मिले।प्रतापगढ़ लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी की टिकट पर संगम लाल गुप्ता दूसरी बार अपनी किस्मत आजमा रहे थे। वर्ष 2019 के चुनाव में उन्होंने जीत हासिल की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *