लखनऊ । राजधानी के बंथरा थानाक्षेत्र में एक फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। फैक्ट्री के स्टोर में रखे प्लास्टिक के पाइपों में लगी थी जिसकी वजह से देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। सूचना पर पहुंची तीन दमकल की गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत करने के बाद आग पर काबू पा लिया। आग बुझने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली। वहीं दमकल कर्मियों के कड़ी मेहनत और सूझबूझ के चलते आग की चपेट में आने से करोड़ों का माल बच गया।

आग लगने की सूचना पर फौरन दौड़ी फायर बिग्रेड की गाड़ी

रविवार को दोपह 12.16 बजे फायर स्टेशन सरोजनी नगर कंट्रोल रूम को कॉलर रंजीत सिंह द्वारा बताया गया कि सरोज फैक्ट्री थाना बंथरा में आग लग गई है । सूचना प्राप्त होते ही तत्काल मुख्य अग्निशमन अधिकारी लखनऊ के निर्देशन में प्रभारी अग्निशमन अधिकारी एफएस सरोजनी नगर सुमित प्रताप सिंह तीन फायर टेंडर फायर स्टेशन सरोजनी नगर से एवं एक फायर टेंडर फायर स्टेशन आलमबाग के सहित घटनास्थल के लिए प्रस्थान हुए घटनास्थल पर पहुंच कर देखा कि आग वहां पर स्टोर किए गए प्लास्टिक की पाइपों में लगी थी जो बहुत विकराल रूप से जल रही थी । फायर सर्विस यूनिट ने तत्काल कार्रवाई करते हुए तीन डिलीवरी लाइन से आठ हौज फैलाकर अग्निशमन कार्य प्रारंभ किया ।

एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पाया काबू

लगभग एक घंटे के कड़ी मशक्कत के बाद फायर सर्विस यूनिट आग को कंट्रोल करके पूर्ण रूप से बुझा दिया । इस घटनाक्रम में फायर सर्विस यूनिट द्वारा करोड़ों रुपए की संपत्ति को बचाया गया है। इतनी तुरंत कार्रवाई अगर ना होती तो आग फैल कर नजदीकी एप्पल वेयरहाउस एवं अन्य जो वेयरहाउस है उनमें भी फैल सकती थी। इस पूरे घटनाक्रम में कोई जनहानि नहीं हुई बाद समाप्त अग्निशमन कार्य जानकारी की गई तो ये ओपन वेयरहाउस टाटा पावर एवं बीपी लॉजिस्टिक पाइप के थे एवं इस पूरे भवन के स्वामी सुरेश रस्तोगी जी हैं उपस्थित कर्मचारियों गढ़ को आवश्यक फायर सेफ्टी ट्रेनिंग देकर एफ एस यूनिट वापस एफएस उपस्थित हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *