लखनऊ। एसटीएफ उत्तर प्रदेश को फेडरल बैंक, थाना ठाणे, जनपद ठाणे, महाराष्ट्र में 2.5 करोड़ का गोल्ड लोन फ्राड करने वाला एवं थाना कश्मीरा, जनपद ठाणे में पंजीकृत मुकदमा में वांछित अभियुक्त गिरजा शंकर तिवारी को कमिश्नरेट लखनऊ से गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त हुई। इसके कब्जे से एक मोबाइल फोन, तीन एटीएम कार्ड,एक आधार कार्ड, एक पेन कार्ड,एक डीएल तथा पांच सौ रुपये नकद बरामद किया है।

महाराष्ट्र में 2.5 करोड़ का गोल्ड लोन फ्राड करने की घटना हुयी थी

जानकारी के लिए बता दें कि साल 2023 में फेडरल बैंक, मीरा रोड, थाना ठाणे, जनपद ठाणे, महाराष्ट्र में 2.5 करोड़ का गोल्ड लोन फ्राड करने की घटना हुयी थी जिसके सम्बन्ध में मुकदमा पंजीकृत हुआ था जिसमें फेड बैंक का ब्रांच मैनेजर गिरजा शंकर तिवारी वांछित चल रहा था, जिसकी गिरफ्तारी के लिए जनपद थाणे, महाराष्ट पुलिस द्वारा एसटीएफ से सहयोग मांगा गया।

महाराष्ट्र की पुलिस ने एसटीएफ यूपी से मांगा सहयोग

वांछित अभियुक्त गिरजा शंकर तिवारी की गिरफ्तारी के लिए सेण्टर क्राइम ब्रांच, थाणे महाराष्ट्र पुलिस द्वारा एसटीएफ यूपी लखनऊ से सहयोग मांगा गया, जिसके क्रम में प्रमेश कुमार शुक्ल, पुलिस उपाधीक्षक, एसटीएफ यूपी के पर्यवेक्षण में निरीक्षकसंतोश कुमार, मु.आ. मुनेन्द्र सिंह, मु.आ. वीर प्रताप व मु.आ. यशवंत की टीम द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्रवाई की जा रही थी।

शनिवार को अभिसूचना संकलन के माध्यम से ज्ञात हुआ कि फेडरल बैंक, मीरा रोड, थाना ठाणे, जनपद ठाणे, महाराष्ट्र में 2.5 करोड़ का गोल्ड लोन फ्राड करने वाला एवं थाना कश्मीरा, जनपद ठाणे में पंजीकृत वांछित अभियुक्त गिरजा शंकर तिवारी कमिश्नरेट लखनऊ के खेवली हसनपुर, थाना सुशांत गोल्फ सिटी में मौजूद है और कहीं जाने की फिराक में है।

लखनऊ से अभियुक्त को किया गिरफ्तार

इस सूचना पर विश्वास करते हुए क्राईम ब्रान्च, महाराष्ट की टीम, जो लखनऊ में पूर्व से ही मौजूद थी, को साथ लेकर मुखबिर द्वारा बताये गये स्थान पर पहुंच कर मुखबिर की निषानदेही पर अभियुक्त गिरजा शंकर तिवारी को गिरफ्तार कर लिया गया, जिसके पास से उपरोक्त बरामदगी हुयी।

गिरफ्तार अभियुक्त गिरजा शंकर तिवारी ने पूछताछ पर बताया कि वह साल 2009 से विभिन्न बैंक एवं इंश्योरेंस कम्पनियों में पदस्थ रहा तथा दिसम्बर 2021 से फैड बैंक महाराष्ट्र में ब्रान्च मैनेजर के पद पर पदस्थ रहते हुए, ग्राहको से कम ब्याज दर पर गोल्ड लोन देने के लिए गोल्ड जमा करवाता रहा परन्तु उस गोल्ड बैंक में जमा न करके अपने पास ही रखे रहा।

गोल्ड को बेंच कर प्रापर्टी में निवेश किया

गोल्ड लोन की धनराशि भी ग्राहकों स्वंय के स्तर पर ही दी गयी। बाद में गोल्ड सहित गायब हो गया। बताया कि उसने गोल्ड को बेंच कर प्रापर्टी में निवेश किया है। समय ट्रोनिका प्रापर्टी सोल्यूशन प्रा.लि. के नाम से लखनऊ में प्रापर्टी का काम करता है। इस प्रकार इसने लगभग 2.5 करोड़ रुपए का गोल्ड लोन फ्राड किया था, जिसके सम्बन्ध में थाना कश्मीरा, जनपद ठाणे में पंजीकृत मु0अ0स0ं 195/2024 धारा-420,406 भादवि पंजीकृत हो जाने के कारण लूक-छीपकर रहा था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *