लखनऊ । देश में चाहे पहाड़ी इलाका हो या मैदानी हर जगह आसमान से आग बरस रही है। जिसकी वजह से इंसान हो या जानवर सभी उबल जा रहे है। यहीं वजह है कि उत्तर प्रदेश, पंजाब व हरियाणा और अन्य मैदानी राज्यों के साथ जम्मू-कश्मीर समेत पहाड़ी राज्यों के निचले क्षेत्र भी भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सूरज की तपिश अभी दो दिन और ऐसे ही झुलसाती रहेगी। उसके बाद उत्तर पश्चिम भारत की ओर बढ़ रहे पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 18 से 20 जून के बीच हल्की बारिश से कुछ राहत मिल सकती है। वहीं यूपी में भीषण गर्मी और लू लगने से बीते 24 घंटे के दौरान 169 लोगों की मौत हुई है।

यूपी में सर्वाधिक गर्म रहा प्रयागराज

जानकारी के लिए बता दें कि यूपी में प्रयागराज सोमवार को लगातार तीसरे दिन सर्वाधिक गर्म रहा और तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक यूपी, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, बिहार, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्ती राजस्थान व प. बंगाल के गंगा तट वाले क्षेत्रों में भीषण गर्मी पड़ रही है। जम्मू-कश्मीर के जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के मैदानी और निचले इलाके भी बेहाल हैं।

झुलसा देने वाली गर्मी से घर से बाहर निकलना हुआ मुश्किल

बीते 24 घंटे में इन राज्यों में 44 से 46 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। झुलसा देने वाली गर्मी में दिन के समय घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है, जबकि यूपी, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी मध्य प्रदेश में तो रात के समय में भी लू जैसी स्थिति बनी हुई है। ओडिशा, झारखंड और बंगाल के गंगा के तटीय इलाकों में गर्मी के साथ उमस भी बनी हुई है। आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय इलाकों में भी तेज गर्मी पड़ रही है।

18 से 20 जून के बीच हल्की बारिश संभावना


मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 18 से 20 जून के बीच गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। कहीं-कहीं बिजली भी गिर सकती है। 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चल सकती हैं।

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और लू लगने से बीते 24 घंटे के दौरान 169 लोगों की मौत हुई है। पूर्वांचल के चार जिलों में 50 लोगों की जान गई है जिसमें अकेले वाराणसी में ही 33 मौतें शामिल हैं। वहीं, गाजीपुर, मिर्जापुर और चंदौली 17 लोगों की जान गई है।

बुंदलेखंड व कानपुर मंडल में सौ से अधिक की गई जान

बुंदेलखंड और कानपुर मंडल में 100 लोगों की जान चली गई है। सबसे ज्यादा मौतें कानपुर में 26, जबकि हमीरपुर में 19 लोगों की मौत हुई। चित्रकूट में 14, फतेहपुर में 13, महोबा में 12, बांदा और औरैया में छह-छह और जालौन में तीन व फर्रुखाबाद में एक व्यक्ति की जान चली गई।

फिरोजाबाद में गर्मी से एक वृद्ध और एक युवक की जान चली गई। शिकोहाबाद और टुंडला में भी एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, गर्मी और लू के चलते प्रयागराज में 8, कौशांबी में 5, प्रतापगढ़ में 2 लोगों की मौत हो गई। उधर, बुंदेलखंड में 30 लोगों की मौत की खबर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *