मथुरा । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विश्व योग दिवस पर शुक्रवार को मथुरा स्थित सेना के स्ट्राइक वन कोर मुख्यालय में सैनिकों के साथ सामूहिक योगाभ्यास किया। उन्होंने कहा कि शारीरिक दक्षता भारतीय संस्कृति का हिस्सा है। यहां उन्होंने योग प्रशिक्षक के निर्देशन में विभिन्न आसन किए। उन्होंने कहा कि जब राधारानी और ठाकुर बांकेबिहारी चाहेंगे, तभी आप ब्रज के दर्शन कर सकेंगे। यह मेरा सौभाग्य है कि राधारानी और बांकेबिहारी के आशीर्वाद से आज मैं आपके बीच उपस्थित हूं। उन्होंने मंच से सैनिकों को योग दिवस की बधाई दी।

शारीरिक दक्षता हमारी संस्कृति का हिस्सा: राजनाथ

कहा कि आज भारत ही नहीं, पूरे विश्व में योग दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। यह हमारे लिए एक राष्ट्र के तौर पर गौरव की बात है कि दुनिया हमारी संस्कृति को अपना रही है। कहा कि पहले हमारे पिता या दादाजी कई किलोमीटर पैदल चलते थे, लेकिन आज मैं देखता हूं कि लोग अपनी यात्रा पैदल के बजाय वाहनों से करना ज्यादा पसंद करते हैं। पैदल चलने वालों की संख्या लगातार कम होती जा रही है। लोगों के शारीरिक क्रियाकलाप कम होते जा रहे हैं।

आज लोगों के पास सुविधा बढ़ी

आज लोगों के पास सुविधा बढ़ी हैं। लोगों के पास पैदल चलने के बजाय कार की सुविधा है। सीढ़ी के बजाय लिफ्ट की और कपड़े धोने के लिए वाशिंग मशीन की सुविधा उपलब्ध है। मैं इन सुविधाओं का विरोध नहीं कर रहा हूं, यह सुविधाएं भी विकास का प्रतीक है, लेकिन शारीरिक क्रियाकलापों की भी अनदेखी नहीं होनी चाहिए। रक्षामंत्री ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन करेंगे। इसके बाद सेना के गेस्ट हाउस में विशिष्टजनों से मुलाकात करेंगे। शाम साढ़े चार बजे वह आगरा के लिए रवाना होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *