लखनऊ ।अंतराराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के राजभवन में योगासन किए। इस मौके पर उनके साथ राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र सहित बड़ी संख्या में आमजन शामिल रहे। योग दिवस के अवसर पर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में लोगों ने पार्कों और खुले स्थानों पर एकत्र होकर योग किया और निरोगी होने का संकल्प लिया।

योग मानवता के अनुकूल है: सीएम योगी

इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि योग मानवता के अनुकूल है, जो देश, समाज, काल परिस्थितियों से बाधित होकर के भी संपूर्ण मानवता के कल्याण के मार्ग को प्रशस्त करता है। इस कार्य के साथ यदि हम जुड़ते हैं और संपूर्ण मानवता को जोड़ते हैं तो यह पूर्वजों और विरासत के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धा कही जाती है।अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हम सभी के लिए भारत की इसी परंपरा के प्रति, इसी श्रद्धा को व्यक्त करने का एक माध्यम बना है।

भगवा टीशर्ट में नजर आए सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के राजभवन में आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया और योगासन किए। इस दौरान वो हर रोज से अलग भगवा टीशर्ट में नजर आए। उन्होंने अनुलोम-विलोम सहित कई प्राणायम किए और लोगों से नियमित अभ्यास करने की अपील की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि योग सभी के लिए है। इसमें कोई भेदभाव नहीं है। इसमें जाति का भेद नहीं है। धर्म का भेद नहीं है। भाषा का भेद नहीं है। क्षेत्र का भेद नहीं है। ये सभी के लिए है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद भी सामूहिक योगाभ्यास से जुड़कर हम सभी को इससे जोड़ने का काम किया है।

तन व मन के बीच सामंजस्य स्थापित करने का साधन योग : डिप्टी सीएम

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लखनऊ के रेजिडेंसी पार्क में योग किया। योग स्वयं और समाज के लिए कार्यक्रम में सहभागिता करने पहुंचे उपमुख्यमंत्री ने लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के लोगों को आवश्यक रूप से योग करने और स्वस्थ्य रहने का संदेश दिया। रेजिडेंसी पार्क में उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक योग करते हुए हर एक आसान को बखूबी करते दिखाई पड़े। उनके साथ में धर्मेंद्र प्रधान और शहर के प्रमुख लोगों ने भी बखुबी योग के आसनों को किया।उपमुख्यमंत्री ने कहा कि भारत की प्राचीनतम परंपरा की पहचान योग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से विश्व बंधुत्व का प्रतीक बन गया है।

योग के माध्यम से सांस्कृतिक एकता को बढ़ावा मिल रहा : केशव प्रसाद मौर्य

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रयागराज में विभिन्न आसनों के माध्यम से योगाभ्यास किया। उप मुख्यमंत्री ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट एक्स पर लिखा कि ‘करें योग, रहें निरोग’।केशव प्रसाद मौर्य ने लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यशस्वी नेतृत्व में भारत ने योग में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान पायी है। योग के माध्यम से सांस्कृतिक एकता को बढ़ावा मिल रहा है। शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए योग बेहद फायदेमंद है। यह शरीर को रोगमुक्त रखता है और मन को शांत करने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *