नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 9 राज्यों व एक केंद्र शासित प्रदेश की 96 सीटों पर सोमवार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया। मतदान शाम 5 बजे तक चलेगा। चौथे चरण में भाजपा के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह, टीएमसी की महुआ मोइत्रा व एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी समेत कई दिग्गज चुनावी मैदान में हैं। इस चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों के साथ विधानसभा की 175 सीटों व 147 सदस्यीय ओडिशा विधानसभा की 28 सीटों पर भी मतदान हो रहा है।

17.70 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे

चौथे चरण में तेलंगाना की सभी 17, बिहार की 5, झारखंड की 4, मप्र की 8, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की 4, पश्चिम बंगाल की 8 और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान सुबह 7 बजे से जारी है। इस चरण में कुल 17.70 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। जिनमें 8.73 करोड़ महिलाएं हैं। चौथे चरण में कुल 1,717 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान के लिए 1.92 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

पीएम ने मतदान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की

चौथे चरण का मतदान शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मतदाताओं से मतदान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आज 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों पर मतदान हो रहे हैं। मुझे विश्वास है कि इन सभी सीटों पर लोग भारी संख्या में मतदान करेंगे, जिसमें युवा और महिला वोटर बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। आइए, अपने कर्तव्य को निभाएं और लोकतंत्र को मजबूत करें!।

लखीमपुरखीरी बूथ पर बारिश ने डाला खलल

लखीमपुर खीरी जिले के फूलबेहड़ के बसहा भूड़ गांव में बूथ संख्या 259 पर बारिश का खलल पड़ने से मतदान की रफ्तार रुक गई। इस बूथ पर 2400 के करीब वोटर हैं और सवा आठ बजे तक महज 40 वोट ही पड़े थे। तेज बारिश होने से बूथ खाली पड़ा रहा।कानपुर में मतदान शुरू होने से पहले मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब हो गई। जिसमें पनकी गंगा गंज, बिठूर, कल्याणपुर में सबसे ज्यादा ईवीएम खराब हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *