भदोही। तपती धूप और गर्म हवा की थपेड़ों का सितम बढ़ता जा रहा है। घर के बाहर निकले लोग धूप में पड़ते ही व्याकुल हो जा रहें हैं। तपति धूप के बीच मेघ दस्तक से उसम में वृद्धि हो जा रही है। दोपहर में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री दर्ज हुआ। सुबह 11 बजते ही संकड़ों पर लोगों की भीड़ कम हो जा रही है। घर से बाहर निकले लोग सिर पर रुमाल रखने के साथ चेहरा ढंके नजर आए। गर्मी से राहत पाने को लोग तरल पेय पदार्थ का सेवन कर रहे हैं।

तीखी धूप से सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा

मंगलवार को महाराजा चेतसिंह जिला अस्पताल में मरीजों की लंबी कतार देख चिकित्सक हलकान नजर आए। सुबह दस बजते ही ओपीडी के बाहर मरीजों की लंबी कतार लग जा रही है। सर्दी, बुखार, उल्टी, दस्त, डायरिया के मरीज बढ़ते जा रहे हैं। चिकित्सकों की माने तो इन दिनों थोड़ी सी लापरवाही हमें अस्पताल पहुंचा सकती है। बच्चों व वृद्धों की सेहत के प्रति विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।

राहत को बढ़ी तरल पदार्थों की बिक्री

गर्मी से राहत पाने को लोग गन्ना रस, फलों का जूस, शिकंजी, कोल्डड्रिंक, मठ्ठा, दही लस्सी व खीरा ककड़ी का सेवन कर रहे हैं। रसोई में मसालेदार भोजन बनाना काफी कम हो गया है। चूंकि भीषण गर्मी को देखते हुए डॉक्टर भी लू से बचने के लिए अधिक से अधिक तरल पदार्थ पीकर बाहर निकले के लिए सलाह दे रहे है। चूंकि इन दिनों आसमान से आग बरस रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *