लखनऊ । यूपी एसटीएफ ने सील गोदाम का ताला तोड़कर कफ सिरप (फेन्साडिल) गायब करने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इस गोदाम से कफ सिरप को अवैध ढंग से अलग-अलग राज्यों में सप्लाई किया जाता था। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम पवन गुप्ता पुत्र गया नाथ गुप्ता निवासी आलमनगर, शैलेन्द्र आय्या पुत्र मेढ़ई लाल आर्या, निवासी जानकीपुरम लखनऊ है। इनके कब्ज से चार मोबाइल, एक आधार कार्ड आैर एक हजार नकद बरामद किया है।

काफी दिनों ने एसटीएफ को थी इनकी तलाश

विगत काफी दिनों से विभिन्न प्रकार के कफ सिरप व अन्य दवाओं को नशे के रूप में प्रयोग करने के लिए इसका अवैध भण्डारण व बिहार, झारखण्ड, आसाम, पश्चम बंगाल व बांग्लादेश में सप्लाई होने की रोकथाम के लिए उत्तर प्रदेश शासन द्वारा स्पेशल टॉस्क फोर्स लखनऊ व खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग, यूपी की संयुक्त जांच समिति का गठन किया गया था।

इसी क्रम में पुलिस उपायुक्त एसटीएफ लाल प्रताप सिंह के नेतृत्व में टीम जानकारी एकत्र कर रही थी। मिली जानकारी के अनुसार, आठ अप्रैल को एसटीएफ व खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की संयुक्त टीम ने ट्रक चालक फरीदाबाद के संतोष कुमार यादव को गिरफ्तार कर 52 पेटी फेन्साडिल कफ सिरप बरामद किया था।

सील गोदाम को तोड़कर माल गायब कर दिया था

पूछताछ में चालक ने सरोजनीनगर के ट्रांसपोर्ट नगर से कफ सिरप को लोड करने की बात कुबूली थी। गोदाम को खाद्य विभाग की टीम ने सील कर दिया था। सील गोदाम को तोड़कर माल गायब कर दिया गया था। मामले में बुधवार को एसटीएफ ने तालकटोरा के पवन गुप्ता और जानकीपुरम के शैलेंद्र आर्य को ठाकुरगंज से गिरफ्तार कर लिया। दोनों के पास से चार मोबाइल, एक आधार कार्ड और एक हजार रुपये मिले हैं।

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि लालच में आकर कुछ लोगों के साथ मिलकर कफ सिरप को जाली ई-वे बिल व चालान बिल्टी के जरिये मंगवाकर पश्चिम बंगाल व बांग्लादेश में सप्लाई करते हैं। इससे काफी मुनाफा होता है।गिरफ्तार अभियुक्तों को थाना सुशांत गोल्फ सिटी मुकदमा दर्ज किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *