लखनऊ। उत्तर प्रदेश में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के पांचवें चरण की 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों और लखनऊ पूर्व विधानसभा उप निर्वाचन के लिए 20 मई को मतदान होना है। इसमें खासबात यह है कि इस चुनाव में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर है।

लोकसभा की 14 सीटों के साथ-साथ प्रदेश की लखनऊ पूर्व विधानसभा उप निर्वाचन के लिए भी इसी दिन मतदान होगा। मतदान से पूर्व शनिवार को प्रचार के अंतिम दिन सभी दलों के स्टार प्रचारकों ने पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में जनसभाएं कर जमकर वोट मांगें। शाम पांच बजे प्रचार का यह शोर थम गया। अब सोमवार को इन सीटों पर सुरक्षा के बीच मतदान होगा। उससे पूर्व रविवार को पोलिंग पार्टियों को मतदेय स्थलों के लिए रवाना किया जाएगा।

प्रचार के अंतिम दिन सभी दलों के स्टार प्रचारकों ने जमकर किया प्रचार

पांचवें चरण में 14 सीटों पर मतदान 20 मई को होगा। इससे पूर्व प्रचार के अंतिम दिन सभी सियासी दलों ने स्टार प्रचारकों और नेताओं ने प्रत्याशियों के पक्ष में जमकर प्रचार प्रसार किया और जनता से वोट मांगे। बुंदेलखंड क्षेत्र की सीटों पर सियासी तापमान और जोश इस कदर था कि भीषण गर्मी के बावजूद लाखों की भीड़ अपने-अपने दलों के नेताओं को देखने और सुनने तपती धूप में भी जनसभा स्थालों पर डटी रही।

शाम पांच बजे चुनाव आयोग की गाइड लाइन के अंतर्गत सभी सीटों पर प्रचार का शोर थम गया। अब प्रत्याशियों द्वारा अपने समर्थकों और कार्यकर्ताओं के साथ प्रचार के बाद जनता के रूख और चुनाव में होने वाले मतदान को लेकर जातीय और अन्य समीणकरण की गणित बैठाने में जुट गए हैं।

इन सीटों पर सोमवार को डाले जाएंगे वोट

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि पांचवें चरण में 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मोहनलालगंज (सुरक्षित), लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन (सुरक्षित), झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी (सुरक्षित), बाराबंकी (सुरक्षित), फैजाबाद, कैसरगंज, गोण्डा में चुनाव होना है। ये लोकसभा सीटें प्रदेश के 21 जनपद लखनऊ, सीतापुर, रायबरेली, अमेठी, सुलतानपुर, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, ललितपुर, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, बाराबंकी, अयोध्या, गोण्डा, बहराइच तथा बलरामपुर में आते हैं।

पोलिंग पार्टियां आज होगी रवाना

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री रिणवा ने बताया कि चुनाव के अंतर्गत आने वाले सोमवार को इन सीटों पर मतदान होगा। इसके अलावा लखनऊ पूर्व विधानसभा में उप निर्वाचन के लिए भी मतदान डालें जाएंगे। सकुशल मतदान सम्पन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं। रविवार को सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को समय से पोलिंग पार्टियों को रवाना करने के निर्देश दिये गये हैं।

हीट स्ट्रोक से बचने के लिए मतदान कर्मियों को दिया गया किट

उन्होंने बताया कि पांचवें चरण के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों से सम्बन्धित सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान केन्द्रों एवं मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथ) पर मतदाताओं एवं मतदान कर्मियों के लिए जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिये गये हैं। पोलिंग पार्टियों के रवाना होने से पहले सभी मतदान कर्मियों को हीट स्ट्रोक से बचने और स्वास्थ्य के दृष्टिगत मेडिकल किट उपलब्ध करायी जायेगी, जिससे आवश्यकता पड़ने पर उपयोग की जा सके।

इन दिग्गज प्रत्याशियों के लिए होगा इम्तिहान का दिन

चुनावी चक्रव्यूह का पांचवां द्वार बेहद खास है। 20 मई को होने वाली परीक्षा पर पूरे देश की नजर होगी। इस चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, महिला कल्याण मंत्री स्मृति जूबिन ईरानी, केंद्रीय शहरी विकास राज्यमंत्री कौशल किशोर के रणकौशल का इम्तिहान तो होगा ही, राहुल गांधी की भी परीक्षा होगी। 2019 की बात करें तो पांचवें चरण की 14 सीटों में से रायबरेली को छोड़कर बाकी सभी पर भगवा परचम फहराया था। कांग्रेस का अमेठी का किला भी केंद्रीय मंत्री स्मृति जूबिन इरानी ने दरका दिया था। इसलिए सबसे बड़ी परीक्षा भाजपा की होनी है। सबकी नजर फैजाबाद सीट पर भी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *