लखनऊ। उत्तर प्रदेश का मौसम लगातार बदल रहा है और बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाओं के चलते दिन का तापमान लगभग सामान्य रहा। वहीं आसमान में बादलों की आवाजाही से रात्रि का तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक पहुंच गया। इससे रात्रि में लोगों को भारी उमस भरी गर्मी परेशान कर रही है। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं से अब उत्तर प्रदेश में लू चलने की पूरी संभावना है।

एक और चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम पर

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने के अनुसार एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ अब पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों में औसत समुद्र तल से 3.1 और 5.8 किमी ऊपर है, जो ऊपरी क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के साथ ऊपर है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर है, लगभग 62 डिग्री पूर्व में देशांतर के साथ। 25° उत्तर अक्षांश के उत्तर में है। भारतीय चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान पर बना हुआ है। एक और चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम पर है।

उत्तर प्रदेश में आगामी दिनों लू चलने की संभावना

उत्तरी बांग्लादेश के निचले स्तर पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। उत्तरी बांग्लादेश पर उपरोक्त चक्रवाती परिसंचरण से बनी ट्रफ गंगीय पश्चिम बंगाल से होते हुए उत्तरी ओडिशा तक फैली हुई है। मराठवाड़ा से उत्तरी तमिलनाडु तक आंतरिक कर्नाटक होते हुए एक ट्रफ व हवा का विच्छेदन औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर बना हुआ है। मौसम की इन गतिविधियों से उत्तर प्रदेश में आगामी दिनों लू चलने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *