लखनऊ । डीजीपी प्रशांत कुमार द्वारा अलविदा की नमाज , ईद- उल-फितर त्यौहार के दृष्टिगत सुरक्षा व्यवस्था के सम्बन्ध में दिशा निर्देश जारी किया गया है। ताकि प्रदेश में कहीं काेई अव्यवस्था न खड़ी होने पाये। डीजीपी ने कहा कि अलविदा की नमाज एवं त्यौहार के दृष्टिगत शांति समितियों के सदस्यों तथा धर्मग्रुरूओं के साथ बैठक कर उनका सहयोग प्राप्त किया जाय तथा नागरिक सुरक्षा संगठन के पदाधिकारियों का भी सहयोग लिया जाये। त्यौहार रजिस्टर में विगत वर्षों की प्रविष्टियों का अध्ययन कर पुराने एवं सम्भावित विवादों का समय से निस्तारण कराया जाय। किसी नई परम्परा की अनुमति न दी जाय।

किसी नई परम्परा की अनुमति न दी जाय: प्रशांत कुमार

असामाजिक व अवांछनीय तत्वों की सूची तैयार कर आवश्यकतानुसार निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। आसूचना तंत्र को सक्रिय रखा जाये तथा छोटी से छोटी सूचना को अत्यन्त गम्भीरता से लेते हुये त्वरित वैधानिक कार्रवाई की जाये। थाना प्रभारी, क्षेत्राधिकारी तथा उनके समकक्षीय मजिस्ट्रेट द्वारा संयुक्त रूप से विवादित स्थानों का भ्रमण कर समस्या का त्वरित समाधान कराया जाय । बाजारों, भीड़- भाड़ वाले स्थानों एवं महत्वपूर्ण व्यापारिक प्रतिष्ठानों के आस – पासफुट पेट्रोलिंग की जाये तथा नियमित रूप से बीडीएस टीम, स्नाईफर डॉग्स द्वारा एण्टीसेबोटाज चेकिंग करायी जाये। बाजारों में पर्याप्त अग्निशमन की व्यवस्था रखी जाये। कमिश्नरेट, जनपद के संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित करते हये जोन व सेक्टर स्कीम में पुलिस व्यवस्थापन किया जाये।

असामाजिक तत्वों की सूची तैयार कर की जा कार्रवाई

अतिसंवेदनशील स्थलों पर पुलिस पिकेट ,स्टैंटिक मजिस्ट्रेट एवं राजपत्रित अधिकारियों की तैनाती आवश्यतानुसार की जाये। क्यूआरटी टीमों को स्ट्रेटेजिक प्वाइंट पर तैयारी की हालत में रखा जाय। जुलूस के मार्गों का पूर्व से निरीक्षण कर लिया जाय । यदि कहीं भी विवाद की स्थिति दृष्टिगोचर होती है तो उसका तत्काल समाधान कराया जाय। ड्रोन कैमरों के माध्यम से मिश्रित, संवेदनशील क्षेत्रों की निगरानी, जुल विशेषकर जंक्शन प्वाइंट्स आदि पर पर्याप्त पूुलिस बल की तैनाती, कैमरा का अधिष्ठापन कराया जाये। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म की निरन्तर मॉनिटरिंग की जाये तथा उन पर और अधिक सतर्क दृष्टि रखी जाये। असत्य एवं भ्रामक सूचनाओं का तत्काल संज्ञान लेते हुए उनका खण्डन किया जाये तथा आवश्यकतानुसार विधिक कार्रवाई की जाये।

संवेदनशील स्थानों पर पेट्रोलिंग, चेकिंग करायी जाए

यूपी-112 के वाहनों का व्यवस्थापन संवेदनशील मार्गो व स्थलों पर किया जाय तथा पुलिस के अन्य पेट्रोलिंग वाहनों द्वारा चिन्हित हॉटस्पॉट्स व संवेदनशील स्थलों पर राजपत्रित अधिकारियों के पर्यवेक्षण में प्रभावी गश्त , पेट्रोलिंग, चेकिंग करायी जाए। दंगा निरोधक उपकरणों की गुणवत्ता, उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाये। समस्त जनपदों में पोस्टर पार्टी एवं मॉर्निंग चेकिंग टीम को सकिय रखा जाय तथा उनके दायित्वों से भली-भांति अवगत कराकर उन्हें प्रात: काल नियमित रूप से चेकिंग के लिए रवाना किया जाय । लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत आदर्श आचार संहिता का सम्पूर्ण अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए जनपद के सभी पुलिस कर्मियों की यथोचित ब्रीफिंग की जाये, जिससे कहीं भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन न होने पाये। उपरोक्त निदेर्शों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *