लखनऊ।मुख्यमंत्री योगी द्वारा संत रविदास मिशन के अंतर्गत प्रदेश के 5 असेवित जनपदों में समाज कल्याण विभाग को विद्यालय निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई है। जिससे गौतमबुद्दनगर, शामली, कन्नौज, बागपत और शाहजहांपुर में समाज कल्याण विभाग द्वारा आवासीय सुविधायुक्त विद्यालय का संचालन किया जाएगा। जिसके लिए भूमि भी चिन्हित कर ली गई है। 5 एकड़ में बन रहे सर्वोदय विद्यालयों में छात्रावास, विद्यालय भवन, खेलकूद के मैदान सहित सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होंगी। प्रत्येक विद्यालय में कक्षा 6 से 12 तक कुल 490 बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा अब गृह जनपद में ही प्राप्त होंगी।

विद्यालय निर्माण के लिए रुपये 50 करोड़ स्वीकृत

नई शिक्षा नीति की मंशा के अनुरूप स्टेम एजुकेशन, कंप्यूटेशनल थिंकिंग व आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से गुणवत्तापरक, तकनीक आधारित शिक्षा की व्यवस्था नवीन विद्यालयों में की जाएंगी। साथ ही अभ्युदय केंद्र के माध्यम से जेईई, नीट इत्यादि प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क कोचिंग की सुविधा भी इन विद्यालयों के छात्रों को प्राप्त होंगी। वर्तमान में समाज कल्याण विभाग द्वारा प्रदेश में समस्त वर्गों के बीपीएल परिवार के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापरक व निःशुल्क आवासीय शिक्षा प्रदान किए जाने के उद्देश्य से 105 जय प्रकाश नारायण सर्वोदय विद्यालय एवं एकलव्य विद्यालय संचालित हैं, जिनमें 9 सर्वोदय एवं 02 एकलव्य विद्यालय अनुसूचित जनजाति के छात्र-छात्राओं के लिए संचालित किए जा रहे हैं।

5 एकड़ में बनेंगे 490 छात्रों के आवासीय सर्वोदय विद्यालय

जहां कक्षा 6 से 12 तक के 35,000 छात्र-छात्राओं को छात्रावास, पाठ्य पुस्तकें, यूनिफॉर्म, मेस, लाइब्रेरी, प्रयोगशाला, कंप्यूटर व टैब-लैब, जेईई, नीट की निःशुल्क कोचिंग, कौशल विकास प्रशिक्षण इत्यादि की समस्त सुविधाएं निःशुल्क प्रदान की जा रही हैं। समाज कल्याण राज्य मंत्री असीम अरुण ने बताया कि डबल इंजन की सरकार समाज के हर वर्ग को अच्छी शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिसके क्रम में 5 नए सर्वोदय विद्यालय निर्माण की स्वीकृति प्रदेश सरकार ने प्रदान किया है। जहां बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा गृह जनपद में ही प्राप्त होगी। इसके लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *