लखनऊ । महाशिवरात्रि पर्व पर जलाभिषेक करने के लिए शिवभक्त दूर-दूर से जल लेकर आते है। जिसकी वजह से उनके साथ सड़क हादसा होने का खतरा बना रहता है। इसी को देखते हुए पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने महाशिवरात्रि पर्व को देखते हुए यूपी पुलिस को अलर्ट कर दिया है। साथ ही सभी जिलों के कप्तान को निर्देश दिया है कि कांवड़ लेकर आने वाले कावड़ियों की सुरक्षा व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए। ताकि कांवरियों के साथ किसी प्रकार का हादसा न हो।

डीजीपी ने यातायात व कानून व्यवस्था के लेकर दिये निर्देश

पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने महाशिवरात्रि के अवसर पर यातायात व कानून व्यवस्था के संबंध में दिशा निर्देश जारी किया है। साथ ही निर्देश दिया है कि समस्त थाना क्षेत्रों में महाशिवरात्रि कार्यक्रम के आयोजकों, शान्ति समितियों, शिविर प्रबन्धकों आदि के साथ जनपद के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा पूर्व से गोष्ठी कर ली जाये। ताकि किसी प्रकार की दिक्कत न होने पाए। जलाभिषेक के लिए प्रस्तावित धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत समुचित पुलिस प्रबन्ध सुनिश्चित किया जाय तथा आवश्यकतानुसार एण्टी सेबोटॉज चेकिंग करायी जाय। क्यूआरटी टीमों को स्ट्रेटेजिक प्वाइंट पर तैयारी हालत में रखा जाये।

कांवड़ यात्रियों के साथ कोई दुर्घटना न हो इसका रखा जाए ध्यान

डीजीपी ने कहा कि महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर कांवड़ यात्रियों के आवागमन के मार्गो, संवेदनशील मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर विशेष सतर्कता बरती जाये तथा सुरक्षा व यातायात व्यवस्था के लिए प्रर्याप्त पुलिस प्रबन्ध सुनिश्चित किया जाये ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने पर राहत के लिए त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। जनपद के समस्त राजपत्रित अधिकारियों, थाना व चौकी प्रभारियों, बीट कर्मियों तथा पीआरवी कर्मियों को कांवड़ यात्रियों की सुरक्षा तथा सकुशल यात्रा के लिए पूर्व से ब्रीफ कर दिया जाये। विशेष रूप से रात्रि में किसी भी कांवड़ यात्रियों के साथ कोई मार्ग दुर्घटना न हो, इसके लिए विशेष पुलिस प्रबन्ध किये जाये।

फुट पेट्रोलिंग आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये

डीजीपी ने कहा कि महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर कांवड़ मार्गों पर उचित दूरी पर पुलिस पिकेट व गस्त, फुट पेट्रोलिंग आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये तथा यूपी 112 के वाहनों को भी आवश्यकतानुसार व्यवस्थापन करा लिया जाये। वैकल्पिक मार्गों का चिन्हीकरण करते हुए ट्रैफिक डायवर्जन व्यवस्था समय से पूर्ण कराते हुए तद्नुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। त्यौहार रजिस्टरों को अद्यावधिक करते हुए पूर्व वर्षों की प्रविष्टियों का अवलोकन कर लिया जाये तथा घटनायें होने की सम्भावना वाले स्थानों को चिन्हित कर जनपद के क्षेत्राधिकारी एवं थाना प्रभारियों द्वारा ऐसे समस्त स्थानों का भ्रमण करते हुए सुरक्षा-व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। पीए सिस्टम की क्रियाशीलता सुनिश्चित की जाये तथा कांवड़ के मार्गों व धार्मिक स्थलों के आस-पास पोस्टर पार्टी को सकिय रखा जाये।

छोटी सी छोटी घटनाओं को गंभीरता पूर्वक से ले अधिकारी

पुलिस महानिदेशक ने स्थानीय अभिसूचना इकाई के अधिकारियों व कर्मचारियों को सामयिक सूचना के प्रति और अधिक सतर्क कर दिया जाये तथा प्रत्येक छोटी सी छोटी घटना को गम्भीरता से लेते हुये तत्परतापूर्वक यथोचित विधिक कार्रवाई की जाये। सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्मों की मानिटरिंग की जाये तथा सतर्क दृष्टि रखी जाये। भ्रामक व आपत्तिजनक पोस्टो एवं अफवाहों का तत्काल संज्ञान लेते हुये वैधानिक कार्यवाही की जाये तथा अफवाहों का खण्डन किया जाये। उक्त दिये गये निदेर्शों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *