प्रयागराज। महाकुंभ 2024-25 के मेलाधिकारी विजय किरन आनंद महाकुंभ की चल रही सभी विभागीय तैयारियों को लेकर पूरी तरह से संतुष्ट हैं। उनका कहना है कि महाकुंभ की सभी विभागों की तैयारियां समय से गुणवत्ता के साथ पूरी होगी। जिससे कि किसी को कोई परेशानी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि यह देश ही नहीं बल्कि विश्व का सबसे बड़ा दिव्य, भव्य आयोजन होने जा रहा है। जिसकी तैयारियां गुणवत्तायुक्त तेजी से चल रही है। उन्होंने बताया कि महाकुंभ के लिए 301 परियोजनाएं 4400 करोड़ की और विभागीय मद से 101 परियोजनाएं 2600 करोड़ रुपये की चल रही है।

संचार व्यवस्था को बेहतर बनाया जा रहा है : मेलाधिकारी

मेलाधिकारी महाकुंभ विजय किरन आनंद ने बताया कि महाकुंभ के दौरान गंगा में पर्याप्त शुद्ध और स्वच्छ जल रहेगा। जिसमें कि संत, महात्माओं, कल्पवासियों, श्रद्धालुओं और स्नानार्थियों को पूजन, अर्चन में कोई असुविधा नहीं होगी।मेलाधिकारी महाकुंभ विजय किरन आनंद ने बताया कि संचार व्यवस्था को बेहतर बनाया जा रहा है। जिससे कि देश, विदेश से आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं को परेशानी न होने पाये। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्रों के सलोरी, शिवकुटी, तेलियरगंज, अल्लापुर, दारागंज, अलोपीबाग, बैहराना, कीडगंज, नैनी, झूंसी, फाफामऊ सहित अन्य क्षेत्रों और संगम, अरैल पर पर्याप्त टावर सहित अन्य व्यवस्थाएं रहेगी।मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि नगर निगम और प्रयागराज विकास प्राधिकरण का कार्य भी तेजी से चल रहा है।

बेगम बाजार फ्लाईओवर के निर्माण की समस्या दूर हो गयी

सड़कों को चौड़ीकरण करके नाली, नाला, सीवर ठीक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बेगम बाजार फ्लाईओवर के निर्माण की समस्या दूर हो गयी है। उसे शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। मेलाधिकारी ने बताया कि अलोपीबाग के फ्लाईओवर के निर्माण की सभी औपचारिकताएं पूर्ण हो गयी है, यह निर्माण भी शीघ्र शुरू होने जा रहा है। उन्होंने बताया कि चौफटका से कालिंदीपुरम फ्लाईओवर का निर्माण चैलेंज था लेकिन रेलवे और संबंधित विभाग ने तेजी से निर्माण शुरू कर दिया है। यह निर्माण भी सितंबर तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने बताया कि सलोरी फ्लाईओवर और अंडर पास का निर्माण भी तेजी से चल रहा है जो शीघ्र पूरा होगा।

पावर कारपोरेशन का भी कार्य ठीक चल रहा

उन्होंने बताया कि गंगा पर बन रहा सिक्स लेन पुल और रेलवे के पुल का निर्माण दिन – रात चल रहा है, यह दोनों निर्माण सितम्बर तक पूरा हो जाएगा।मेलाधिकारी महाकुंभ विजय किरन आनंद ने बताया कि जौनपुर जिले के मुंगरा बादशाहपुर रेल फ्लाईओवर का भी शीघ्र निर्माण शुरू होने जा रहा है इसे भी समय से पूरा कर लिया जाएगा। मेलाधिकारी ने बताया कि पावर कारपोरेशन का भी कार्य ठीक चल रहा है। सभी विधुत उपकेन्द्रों का निर्माण सहित अन्य कार्य समय से पूरा होगा।उन्होंने बताया कि महिलाओं के प्रशाधन की व्यवस्था मेला क्षेत्र के सभी मुख्य मार्गो, गाटा मार्गो पर पर्याप्त रहेगी जिससे कि उनको कोई परेशानी न होने पाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *