लखनऊ । एसटीएफ यूपी को अन्तराज्यीय स्तर पर अवैध शस्त्रों की तस्करी करने वाले गिरोह के एक सदस्य को चार पिस्टल 32 बोर एवं सात मैगजीन सहित जनपद कानपुर नगर से गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई। अभियुक्त का नाम राजाराम पुत्र स्व. रामआधार निवासी सराय मुरार सिंह थाना मान्धाता, जनपद प्रतापगढ़ है।

एसटीएफ काफी दिनों से कर रही थी इसकी तलाश

एसटीएफ यूपी को अवैध शस्त्रों की तस्करी करने वाले गिरोह के सक्रिय होने की सूचना प्राप्त हो रही थी। इस सम्बन्ध में एसटीएफ यूपी की विभिन्न टीमों व फील्ड इकाईयों को ऐसे अपराधियों व गिरोहों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया था। जिसके अनुलापन में दिनेश कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ यूपी लखनऊ के पर्यवेक्षण में एसटीएफ फील्ड इकाई कानपुर द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्रवाई की जा रही थी।

निरीक्षक शैलेन्द्र कुमार सिंह के नेतृत्व में अभिसूचना संकलन की कार्रवाई की जा रही थी। इस दौरान सूचना मिली कि एक व्यक्ति बिहार के मुंगेर जिले से अवैध असलहे की खेप लेकर कानपुर नगर आयेगा। इस सूचना पर एसटीएफ टीम द्वारा रॉयल गार्डर गेट के सामने जीटी रोड थाना क्षेत्र रेल बाजार के पास से उक्त व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया, जिसके पास से उपरोक्त बरामदगी हुई।

पहली बार शराब में मामले में हुआ था गिरफ्तार

गिरफ्तार अभियुक्त राजाराम ने पूछताछ पर बताया कि वर्ष 1995 में पहली बार शराब के मामले में स्थानीय पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया था। उसके पश्चात वर्ष 2002 में गाँव में हुये मन्नू सिंह नामक व्यक्ति के हत्याकाण्ड में जेल गया था। जेल में इसकी मुलाकात अवैध पिस्टल तस्करी के मामले में जनपद प्रतापगढ कारागार में पूर्व से निरूद्ध निरंजन राम नि० मुंगेर बिहार से हुई।

वर्ष 2007 में निरंजन राम जेल से जमानत पर छूटकर अभियुक्त राजाराम के घर पर पहुँचा तथा कुछ दिन रुका। निरंजन राम के साथ ही राजाराम उपरोक्त मुंगेर, बिहार गया और अवैध अहलहों की तस्करी का काम शुरू कर दिया। वर्ष 2016 में एस०टी०एफ प्रयागराज टीम द्वारा थाना कोहडोर जनपद प्रतापगढ़ में गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था।

जेल से छूटने के बाद करने लगा पिस्टल का कारोबार

वर्ष 2019 में मुंगेर से पिस्टल की खेप लाते समय जमालपुर जक्शन से जीआरपी द्वारा गिरफ्तार कर जेल गया था। जेल से छूटने के बाद मुंगेर निवासी राजन नामक व्यक्ति के साथ मिलकर अवैध पिस्टल का कारोबार करने लगा। तस्करी कर लाई गयी पिस्टलें प्रयागराज व आस-पास के जनपदों के अपराधियों को बेंचता है। राजाराम ने यह भी बताया कि रानीगंज जनपद प्रतापगढ़ के दुबे जी नाम के व्यक्ति जिन्हें वह कभी मिला नहीं है, द्वारा भेजे गये व्यक्तियों को मुंगेर से लाई पिस्टले देता है।

18-02-2024 को भी 03 पिस्टलें दुबे जी द्वारा भेजे गये व्यक्ति को दिया था। तीन मार्च को भी मुंगेर से पिस्टल लेकर गोरखपुर लखनऊ के रास्ते कानपुर आया था जहां पर दुबे जी द्वारा बताये गये व्यक्ति को एक पिस्टल देनी थी तथा शेष पिस्टल प्रतापगढ़ में देनी थी।गिरफ्तार अभियुक्त के विरुद्ध थाना रेलबाजार कमिश्नरेट कानपुर में आर्म्स एक्ट का अभियोग पंजीकृत कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *