लखनऊ । नये कार्यवाहक डीजीपी प्रशांत कुमार ने यूपी पुलिस की कमान संभालने के बाद गुरुवार को प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि वर्ष 1861 में व्यवस्थापित पुलिस की गौरवशाली परम्परा में वर्ष 1952 में पुलिस कलर प्राप्त हुआ तथा विश्व के विशालतम पुलिस बल का नेतृत्व आईजीपी व डीजीपी रैंक के अधिकारियों द्वारा किया गया। उसी गौरवशाली परम्परा के ध्वज वाहक के रूप में मुझे डीजीपी यूपी बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है, जिसके लिये मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करता हूं। साथ ही कहा कि प्रदेश वासियों के सहयोग से यूपी में कानून का राज स्थापित किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश पुलिस देश का विशालतम पुलिस बल है : डीजीपी

डीजीपी ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस देश का विशालतम पुलिस बल है, जिसमें वर्तमान में तीन लाख 13 हजार 946 कर्मचारी कार्यरत हैं। मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में पुलिस बल को और बेहतर, सक्षम एवं मजबूत बनाने के लिये विगत एक वर्ष में निष्पक्ष एवं पारदर्शी पुलिस भर्ती प्रकिया द्वारा 1,092 आरक्षी एवं समकक्ष, 9,114 उपनिरीक्षक एवं समकक्ष, 1,183 लिपिक वर्ग की भर्ती उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा पूर्ण पारदर्शिता, निष्पक्षता एवं कुशलता के साथ की गयी। वर्तमान में लगभग 79,082 हजार विभिन्न पदों पर सीधी भर्ती की कार्यवाही प्रचलित है।

जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत अपराधियों का सफाया जारी रहेगा

डीजीपी ने कहा कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में महिला सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए चलाये जा रहे ‘मिशन-शक्ति’ अभियान के अन्तर्गत एण्टी रोमियो स्क्वॉड को और सकिय किया जायेगा तथा थाने पर महिला बीट अधिकारी की नियुक्ति तथा ‘महिला साइबर हेल्पडेस्क’ एवं महिला सशक्तीकरण की दिशा में पीएसी महिला पुलिस बटालियनों के व्यवस्थापन की कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है।मुख्यमंत्री के निर्देशन में अपराध एवं अपराधियों के विरूद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत उत्तर प्रदेश पुलिस ने प्रदेश को अपराध मुक्त करते हुये एक सुरक्षित एवं समृद्ध प्रदेश का निर्माण किया है।

पुलिस की छवि पुलिस मित्र के रूप में हुई है स्थापित

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अपराधों के शत-प्रतिशत पंजीकरण एवं अपराधों पर प्रभावी नियत्रंण से जनमानस में सुरक्षा की भावना में हुयी बढ़ोत्तरी के साथ-साथ पुलिस की छवि मित्र पुलिस के रूप में स्थापित हुयी है। मा० मुख्यमंत्री जी के निर्देशन में माफिया / अपराधियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही जारी रहेगी।

एनसीआरवी द्वारा वर्ष 2023 में जारी डाटा के अनुसार यदि अपराध दर की स्थित देखे तो उत्तर प्रदेश की जनसंख्या पूरे भारत वर्ष का लगभग 16.99 प्रतिशत है तथा आईपीसी के अपराध में सारे राज्य एवं केन्द्र शासित प्रदेशो के सापेक्ष आईपीसी में उत्तर प्रदेश का 20वां स्थान है, ऐसे उन्नीस राज्य व केन्द्र शासित प्रदेश है ।

जिनमें आईपीसी का अपराध दर हमसे अधिक है, इसी प्रकार हत्या में 28वां स्थान, फिरौती हेतु अपहरण में 30वां, दुस्कर्म में 24वां, लूट में 27वां स्थान है, महिला सम्बन्धी अपराध में 14वां स्थान है जबकि महिला सम्बन्धी अपराध में दोषसिद्धि की राष्ट्रीय दर 25.3 के सापेक्ष उत्तर प्रदेश की दर 70.8 है एवं दोष सिद्धि में उत्तर प्रदेश का प्रथम स्थान है।

विभिन्न अपराधों में कुल 24,743 अभियुक्तों को दण्डित किया गया

मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में प्रदेश भर में अपराधियों को कम से कम समय में सजा दिलाये जाने के लिए प्रभावी कन्विक्शन की कार्रवाई की जा रही है, जिसके तहत जघन्य अपराधों में लिप्त अपराधियों की तत्काल गिरफ्तारी व उनके विरूद्ध वैज्ञानिक विधि से साक्ष्य संकलन एवं गुणवत्तापूर्ण विवेचनात्मक तथा अभियोजन विभाग एवं पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से न्यायालय में प्रभावी पैरवी के परिणामस्वरूप न्यूनतम समय में अधिक से अधिक सजा दिलायी जा रही है। आपरेशन कन्विक्शन के अन्तर्गत अब तक न्यायालय द्वारा विभिन्न अपराधों में कुल 24,743 अभियुक्तों को दण्डित किया गया है।

यूपी पुलिस ने व्हाट्सएप चैनल लान्च किया

डीजीपी ने कहा कि मुख्यमंत्री के मंशानुरूप जनता की समस्याओं का समयबद्ध एवं त्वरित निस्तारण व प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए तैयार किये गये Public Grievance Review Portal प्राप्त होने वाले मैन्युअली प्राप्त प्रार्थना पत्रों को डिजिटाइज्ड (Digitized) कर, प्रत्येक प्रार्थना पत्र पर समयबद्ध एवं त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी।उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशानुसार UP Police नाम से मुख्यालय एवं प्रदेश के समस्त कमिश्नरेट / जनपद स्तर पर व्हाट्सएप चैनल लान्च किया गया है।

जिससे जनता की समस्याओं के त्वरित निस्तारण कराया जायेगा।व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर” के माध्यम से पुलिस मुख्यालय स्तर से जारी होने वाले निर्देशों जनपदीय पुलिस के सराहनीय कार्यों तथा भ्रामक खबरों के खंडन को प्रदेश के प्रत्येक पुलिस कर्मी तक पहुंचाने हेतु “व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर” प्रारम्भ किया गया है, जिस पर कार्रवाई प्रचलित है।

बेहतर पुलिसिंग के नया पोर्टल लांच

पुलिस आधुनिकीकरण की दिशा में तकनीकी सेवाओं द्वारा थाने स्तर की पुलिसिंग, पर्यवेक्षण, संसाधनों के उचित प्रयोग व Big Data Analysis से क्राइम एनालिटिक्स एंड प्रिडिक्टिव पुलिसिंग का नया पोर्टल लॉन्च किया गया है, जिस पर कार्रवाई प्रचलित है।प्रदेश की महिलाओं, बालिकाओं, बुजुर्गों, बच्चों आदि को सुरक्षा प्रदान करने हेतु महत्वपूर्ण स्थानों व्यापारिक प्रतिष्ठान आदि स्थलो पर बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरों का अधिष्ठापन व संचालन पूरे प्रदेश के सभी थानों में किया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत अब तक चार लाख 04 हजार 271 स्थानो पर 10 लाख 49 हजार से अधिक सीसीटीवी कैमरों का अधिष्ठापन हो चुका है। जिसकी गहनता से समीक्षा करते हुए अधिष्ठापन में तेजी लायी जायेगी।

सोशल मीडिया पर फेंक न्यूज की हर समय की जा रही निगरानी

सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर 24×7 निगरानी हेतु प्रदेश के सभी जनपद व कमिश्नरेट, परिक्षेत्र एवं जोनल मुख्यालय पर सोशल मीडिया सेल का गठन किया गया है, जिनके द्वारा सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म की निगरानी मुख्यालय स्थित सोशल मीडिया सेन्टर के पर्यवेक्षण में की जाती है, जिसके माध्यम से न सिर्फ जनशिकायतें प्राप्त होती हैं, बल्कि छोटी-छोटी घटनाओं की त्वरित जानकारी भी मिलती है, इन पर तत्काल संज्ञान लेकर पुलिस द्वारा विधिक कार्रवाई की जाती है। सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचारित की जाने वाली फेक न्यूज का तत्काल खंडन करते हुये ऐसी अफवाहों को फैलाने वाले अराजकतत्वों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध निरन्तर विधिक कार्रवाई की जा रही है।

डायल 112 को जल्द मिलेगा और वाहन

आपातकालीन प्रबंधन प्रणाली यूपी-112 आपात स्थिति में नागरिकों के लिए समस्त उत्तर प्रदेश के लिए एकल संख्या आधारित आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली है। इस सेवा से पुलिस, अग्नि शमन, स्वास्थ्य और अन्य सेवाओं से आपातकालीन सहायता प्राप्त की जा सकती है। यूपी 112 परियोजना में लगभग 37000 पुलिस कर्मी 24×7 कार्य कर रहे है। आपात स्थिति में त्वरित सहायता के लिए 3200 चार पहिया व 1600 दो पहिया पीआरवी वाहन पूरे प्रदेश में संचालित है।

आगामी लोकसभा की तैयारियां पूर्ण

22 जनवरी को श्रीराम जन्मभूमि, तीर्थ क्षेत्र अयोध्या में श्रीरामलला की मूर्ति स्थापना (प्राण प्रतिष्ठा) तथा मन्दिर का भव्य उद्घाटन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री भारत सरकार तथा देश व विदेश एवं भारत के विभिन्न राज्यों से अतिविशिष्ट व विशिष्ट महानुभावों, गणमान्य व्यक्तियों तथा भारी संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन के दौरान यूपी पुलिस द्वारा उक्त अतिमहत्वपूर्ण कार्यक्रम को कुशल पुलिस प्रबन्धन व सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था से सद्भावपूर्ण वातावरण में शांतिपूर्वक सकुशल सम्पन्न कराया गया। जिसकी देश एवं विदेश में भूरि-भूरि प्रशंसा की गयी।निकट भविष्य में लोक सभा चुनाव के दृष्टिगत निष्पक्ष सुचिता पारदर्शिता के साथ कराने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस दृढ़संकल्पित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *