लखनऊ । पैसे की लालच में यूपी की राजधानी लखनऊ में बंद दुकानों का शटकर काटकर चोरी करने वाले गिरोह का मडियांव पुलिस ने भंडाफोड़ किया है।पुलिस ने पांच शातिर चोरों को गिरफ्तार करते हुए उनके कब्जे से भारी मात्रा में चोरी का माल के साथ तमंचा व कारतूस बरामद किया है।

पूछताछ में पता चला कि चोरी का सामान बेचने के लिए यह लोग एंबुलेंस का इस्तेमाल करते थे। ताकि पुलिस को किसी प्रकार का शक न हो। पुलिस काफी दिनों से इन चोरों की तलाश कर रही थी जो अब जाकर सफलता मिल पायी।

अपर पुलिस उपायुक्त उत्तरी ने घटना का किया खुलासा

अपर पुलिस उपायुक्त उत्तरी अभिजित आर शंकर ने घटना का खुलासा करते हुए बताया कि पुलिस का सूचना मिली कि  मड़ियांव क्षेत्र में सीतापुर रोड पर स्थित कृष्णा काम्पलैक्स में स्थित मेहरौत्रा इलेक्ट्रानिक्स व आईआईएम रोड पर स्थित मलिक इलेक्ट्रानिक्स व अन्य इलेक्ट्रानिक की दुकानों पर शटर व लाक काटकर जिन चोरोें ने चोरी किया था ।

वह लोग चोरी के तार व इलेक्ट्रानिक उपकरण को बेचने के लिए मडियांव टैम्पो स्टैण्ड के पास स्थित नगर निगम कूडा घर के पास एक एम्बुलेंस में चोरी के सामान के साथ कुछ चोर बैठे हुए। जो चोरी किये गये सामान को बेचने की फिराक में है तथा वह एम्बूलेंस वही है जिसका इस्तेमाल आज कल चोरियों में कर रहे है। यदि आप लोग जल्दी करें तो पकड़े जा सकते है।

अभियुक्त एंबुलेंस से बेचने जा रहे थे सामान

इस सूचना पर हम पुलिस टीम मडियांव टैम्पो स्टैण्ड के पास स्थित नगर निगम कूड़ा घर के पास पहुंची। मुखबिर द्वारा दिखाये गये व्यक्तियों को मय एम्बुलेंस के पकड़ लिया गया। पकड़े गये व्यक्तियों से बारी बारी नाम पता पूछते हुए जामातलाशी ली गयी तो पहले व्यक्ति ने अपना नाम सुशील कुमार उर्फ अनिल उर्फ बऊवा पुत्र स्व. जोधे प्रसाद निवासी नरोसा थाना महिगवां, हालपता रूद्रनगर अस्ती रोड निकट नायरा पेट्रोल पम्प सुनील गुप्ता के हास्टल में किराये पर थाना बीकेटी  बताया। दूसरे व्यक्ति ने अपना नाम सैफ अली पुत्र कदीर निवासी आजादनगर थाना माल  हालपता सेक्टर छह गोपाल आटा चक्की के पास थाना जानकीपुरम बताया।

दो अभियुक्त सीतापुर जनपद के रहने वाले

तीसरे व्यक्ति ने अपना नाम सचिन पुत्र दृकपाल बहेलिया निवासी मोतीपुर थाना महमूदाबाद सीतापुर बताया। चौथे व्यक्ति ने अपना नाम मनीष कुमार पुत्र प्रकाश बहेलिया निवासी सीतापुर बताया। पांचवे व्यक्ति ने अपना नाम मो. साजिद उर्फ संजय पुत्र स्व. मो. सरफराज निवासी श्रीनगर कालोनी बाल निकुन्ज इण्टर कालेज के पास थाना मडियांव बताया। जिनसे भागने का कारण पूछा गया गया तो बताए कि साहब हम लोगों ने जो बिजली की दुकानों तथा मोटर साइकिल की दुकान से जो सामान चोरी किया था आज उन्हीं चोरियों में से कुछ बिजली के तार बेचने के फिराक में जा रहे थे कि आप लोगो ने पकड़ लिया।

अभियुक्तों के कब्जे से यह सामान हुआ बरामद

पकड़े गए अभियुक्तों के कब्जे से विभिन्न कम्पनियों के 168 डिब्बे तार, एक एंकर कम्पनी का गीजर, रोमा कम्पनी के स्विच पांच डिब्बे, विभिन्न कम्पनियों के मोबिल आयल 92 डिब्बे, विभिन्न कम्पनियों के चैन स्पाकिट 25 पीस, विभिन्न कम्पनियों के शाकर छह पीस, विभिन्न कम्पनियों के एसेम्बल क्लच 15 पीस, विभिन्न कम्पनियों क्लच प्लेट 19 पीस, एक गैस कटर, एक आक्सीजन सिलेण्डर, एक अदद पैट्रो मैक्स सिलेण्डर, एक अदद टूटा हुआ डेल कम्पनी का लैपटाप तथा घटना में प्रयुक्त एम्बुलेंस तथा तीन तमंचा 12 बोर, तीन जिंदा कारतूस 12 बोर, एक तमंचा 315 बोर, एक जिंदा कारतूस 315 बोर बरामद किया है।

शटर को काटने के लिए गैस कटर का करते थे इस्तेमाल

पुलिस ने बरामद माल के सम्बन्ध में सभी पकड़े गये व्यक्तियों से कड़ाई से पूछताछ की गयी तो सभी व्यक्तियों ने बताया कि हम लोगों के पास से जो एक गैस कटर, एक आक्सीजन सिलेण्डर, एक पैट्रो मैक्स सिलेण्डर मिला है । इसका उपयोग हम लोग चोरी करने के लिए दुकान में लगे शटर या लाक को काटने में करते हैं तथा इसी एम्बुलेंस का प्रयोग पुलिस से बचने के लिए चोरी का सामान लाने ले जाने, चोरी का सामान बेचने तथा हम सब को लाने ले जाने में किया जाता है।  घटना में प्रयुक्त एम्बुलेंस के कागजात तलब किये गये तो दिखाने से कासिर रहे। मौके पर ही एम्बुलेंस को सीज किया गया । साथ ही सभी अभियुक्तों को जेल भेज दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *