लखनऊ । उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, प्रयागराज में छात्र शिकायत निवारण समिति की समीक्षा बैठक कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में लोकपाल प्रोफेसर पी के साहू, पूर्व कुलपति, इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने सुझाव देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के छात्र सहायता एवं शिकायत निवारण प्रकोष्ठ के पोर्टल को अपडेट किया जाए तथा प्रत्येक माह में नियमित बैठकें आयोजित की जाए।

छात्रों की शिकायतों का यथा संभव हो निवारण : कुलपति प्रो. सीमा सिंह

लोकपाल प्रोफेसर साहू ने कहा कि शिकायत निवारण प्रकोष्ठ पोर्टल को खोलने की प्रक्रिया का प्रारूप विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया जाए। प्रोफेसर साहू ने यह भी सुझाव दिया कि मॉक ड्रिल के माध्यम से संशोधित छात्र सहायता एवं शिकायत निवारण प्रकोष्ठ पोर्टल के संचालन का प्रशिक्षण सुनिश्चित किया जाए। कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने कहा कि लोकपाल, छात्र सहायता एवं शिकायत निवारण प्रकोष्ठ का सर्वोच्च अधिकारी है। लोकपाल के पास शिकायत पहुंचने से पूर्व ही विश्वविद्यालय के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि छात्रों की शिकायतों का निवारण यथा संभव हो जाए।

प्रदेश भर में व्यापक जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा

कुलपति प्रोफेसर सिंह ने कहा कि सभी छात्रों को प्रेरित किया जाए कि वह अपनी शिकायतें निर्धारित पोर्टल पर ही करें तथा इस संबंध में सभी 12 क्षेत्रीय केन्द्रों के माध्यम से प्रदेश भर में व्यापक जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा।बैठक में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (छात्रों की शिकायतों का निवारण) विनियम 2023 संबंधी निर्गत अधिसूचना के अनुपालन में गठित समिति के सदस्य प्रोफेसर पी के स्टालिन, प्रोफेसर छत्रसाल सिंह, डॉ दिनेश सिंह एवं छात्र प्रतिनिधि के रूप में दिग्विजय सिंह आदि उपस्थित रहे। प्रारंभ में प्रोफेसर पी के स्टालिन ने कुलपति तथा लोकपाल का स्वागत किया।अन्त में कुलसचिव कर्नल विनय कुमार ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी डॉ. प्रभात चंद्र मिश्र ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *