लखनऊ। एसटीएफ यूपी को अर्न्तजनपदीय स्तर पर अवैध शस्त्रों (पिस्टल) की तस्करी करने वाले गिरोह के एक सदस्य को 10 अवैध पिस्टलों के साथ गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई। अभियुक्त का नाम विनय त्यागी पुत्र योगेन्द्र त्यागी, निवासी अम्बेटा शेख, थाना देवबन्द, जनपद सहारनपुर है। एसटीएफ ने अभियुक्त के कब्जे से एक पिस्टल.32 बोर, 12 मैगजीन 32 बोर, दो एटीएफ कार्ड, एक मोबाइल तथा 120 रुपये नकद बरामद किया है।

एसटीएफ को काफी दिनों से थी इसकी तलाश

एसटीएफ उत्तर प्रदेश को विगत काफी दिनों से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जनपदों में अवैध शस्त्रों की तस्करी करने वाले अपराधियों व तस्करों के सक्रिय होने की सूचनायें प्राप्त हो रहीं थी। इस सम्बन्ध में एसटीएफ की विभिन्न इकाइयों व टीमों को अभिसूचना संकलन कर कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया था, जिसके क्रम में बृजेश कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ फील्ड इकाई मेरठ के पर्यवेक्षण में टीम गठित कर अभिसूचना संकलन की कार्रवाई प्रारम्भ की गयी तथा अभिसूचना तन्त्र को सक्रिय किया गया।

सहारनपुर में अभियुक्त देने जा रहा था अवैध पिस्टल

अभिसूचना संकलन के दौरान मुखबिर एवं विश्वसनीय सूत्रों के माध्यम से ज्ञात हुआ कि विनय त्यागी पुत्र योगेन्द्र त्यागी निवासी अम्बेटा शेख थाना देवबन्द जनपद सहारनपुर मवाना बस स्टैड स्थित पैट्रोल पम्प में अपने साथी रक्षित त्यागी को अवैध शस्त्र (पिस्टल) देने वाला है इस सूचना पर भरोसा कर, निरीक्षक सुनील कुमार के नेतृत्व में टीम मवाना बस स्टैड के पास पहुंची तो मुखबिर द्वारा बताया कि पेट्रोल पम्प के बायीं तरफ जो सड़क है, जिस पर बैट्री की दुकाने हैं, जो सामने दो व्यक्ति खड़े है।

यही वह व्यक्ति है, जो अवैध शस्त्रों की तस्करी करता है इस पर एसटीएफ की टीम उनकी तरफ बढ़ी तो वह दोनों व्यक्ति भागने लगे। जिसमें से एक व्यक्ति को वही पकक़ लिया तथा दूसरा व्यक्ति अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहा तथा पकडे़ गये व्यक्ति के हाथ में पकडे़ हुये पिठठू बैग की तलाशी ली गई तो उसमें से 10 अवैध पिस्टल 32 बोर की बरामद हुई ।

टोल पर काम करने के दौरान शस्त्र सप्लायर से हुई मुलाकात

गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछताछ पर बताया गया कि उसका नाम विनय त्यागी पुत्र योगेन्द्र त्यागी निवासी अम्बेटा शेख थाना देवबन्द जनपद सहारनपुर का रहने वाला है तथा भागे हुए व्यक्ति का नाम रक्षित त्यागी पुत्र विक्की त्यागी निवासी ग्राम पावटी थाना चरथावल जनपद मुजफ्फरनगर बताया ।

अवैध पिस्टलाें के बारे में विस्तृत पूछताछ की गई तो उसने बताया कि रक्षित त्यागी का रूहाना जनपद मुजफ्फरनगर स्थित टोल का ठेका था वह भी इसी टोल पर कार्य करता था, यही से उसकी मुलाकात रक्षित त्यागी से हुई । इसके बाद वह आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर स्थित टोल पर काम करने लगा । रक्षित त्यागी जब भी अपनी मॉं मीनू त्यागी से जिला कारागार अम्बेडकरनगर में मिलने जाता तो उसकी गाड़ी वह रक्षित त्यागी की गाडी टोल फ्री करा देता था । कुछ समय बाद इसकी नौकरी छूट गई और वह घर आ गया ।

मध्य प्रदेश एक बार जाने के लिए मिलता था पंद्रह हजार

रक्षित त्यागी ने उसे देहरादून मुलाकात करने बुलाया तथा कहा कि उसके दादा-दादी गांव में रहते है यदि वह उनकी देखभाल करेगा तो वह उसे पैसे देता रहेगा । इसके बाद कभी-कभी रक्षित त्यागी उससे अपनी मां मीनू त्यागी को कुछ सामान जेल में भी पहुंचाने के लिये भेज देता था । कुछ दिनों बाद रक्षित त्यागी ने उसे दो एटीएम कार्ड देकर इन्दौर मध्यप्रदेश से अवैध शस्त्र लाने भेजा। इन एटीएम कार्डो से पैसे निकालकर उसे इन्दौर वाली पार्टी को देने को कहा था ।

वह जब देहात इलाके में पहुंच जाता तो दो व्यक्ति उसके पास आते और उसे अवैध पिस्टल देकर पैसे लेकर चले जाते, वह अवैध पिस्टलों को अपने बैग में रखकर वापस लाकर रक्षित त्यागी को दे देता था । इससे पूर्व भी यह दो बार इन्दौर मध्य प्रदेश से अवैध पिस्टल ला चुका है । रक्षित त्यागी ही इसकी दिल्ली से इन्दौर आने-जाने की ट्रैन की टिकट बुक करता था तथा एक बार के उसे 15 हजार रूपये देता था ।

दस पिस्टल के साथ एसटीएफ ने दबोचा

आज भी यह रक्षित त्यागी के कहने पर इन्दौर मध्य प्रदेश से यह 10 पिस्टल लेकर आया था । यह 10 पिस्टल रक्षित त्यागी को मेरठ में ही किसी को देनी थी । यह और रक्षित त्यागी उसी व्यक्ति के यहां पर आने का इंतजार कर रहे थे कि इसे पकड़ लिया । रक्षित त्यागी कुख्यात अपराधी विक्की त्यागी का बेटा है तथा इसकी मां मीनू त्यागी वर्तमान में जिला कारागार अम्बेडकरनगर में निरूद्ध है। विक्की त्यागी गैंग को रक्षित त्यागी ही संचालित कर रहा है। गिरफतार अभियुक्त ने यह भी बताया कि रक्षित त्यागी इन्दौर (म.प्र.) से पिस्टल मंगवाकर मुजफ्फरनगर, मेरठ, दिल्ली एवं उत्तराखण्ड में इनकी सप्लाई करता है। गिरफतार अभियुक्त विनय त्यागी के अपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है। रक्षित त्यागी की गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे है। गिरफ्तार अभियुक्त को मेरठ पुलिस को सौंप दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *