सम्भल । जनपद संभल की चंदौसी में माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री ने परीक्षा शुरू होने से पूर्व छात्राओं का टीका लगाकर किया स्वागत।आपको बता दे कि आज से एशिया के सबसे बड़े बोर्ड माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज की हाई स्कूल इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू हो चुकी है, प्रदेश सरकार में माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी अपने गृह जनपद संभल की चंदौसी में स्थित बीएमजी इंटर कॉलेज पहुंची और वहां पहुंचकर परीक्षा देने पहुंची छात्रों का टीका लगाकर स्वागत किया।

छात्राओं का मांगलिक तिलक करके स्वागत किया

इस विषय में जानकारी देते हुए माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार गुलाब देवी ने कहा कि जनपद संभल में इस बार 50736 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं जिसमें हाई स्कूल के 27786 और इंटर के 22950 परीक्षार्थी शामिल हैं ।आज हमने परीक्षा केंद्र पर पहुंचकर छात्राओं का मांगलिक तिलक करके स्वागत किया। उन्होहने यह भी कहा कि जब बच्चे अपने भविष्य का निर्माण करने के लिए कदम उठाते हैं तो अभिवाभको और शिक्षकों को उनका तिलक लगाकर,मिठाई खिलाकर व सरस्वती पूजन कराकर उत्साह वर्धन करना चाहिए। परीक्षा केंद्र के राममय होने के विषय में उन्होंने कहा कि आज सारा विश्व राममय हो रहा है।

हिंदी का पेपर देने पहुंचे छात्र-छात्राओं का फूल बरसा कर किया स्वागत

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं बृहस्पतिवार से शुरू हो गई हैं। पहले दिन हिन्दी की परीक्षा देने पहुंचे छात्र-छात्राओं का प्रदेश के कई स्कूलों में फूल बरसा कर स्वागत किया गया। पहली पाली में दसवीं के छात्रों की हिंदी की परीक्षा है। दूसरी पाली में इंटरमीडिएट में भी हिंदी की परीक्षा है। प्रदेश के 8265 केंद्रों पर 55.25 लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा में सेंधमारी, किसी भी तरह की गड़बड़ी, अफवाह फैलाने और मिलीभगत करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों पर भी एफआईआर दर्ज कराकर उन्हें जेल भेजा जाएगा। इस वर्ष परीक्षाएं मात्र 12 कार्य दिवसों में ही संपन्न होंगी।

16 जिलों में एसटीएफ, एलआईयू विशेष निगरानी रखेगी


माध्यमिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसी विषय की परीक्षा समाप्त होने से पूर्व यदि उसका प्रश्नपत्र या उसके किसी भाग को वाट्सएप, सोशल मीडिया या अन्य किसी माध्यम से वायरल किया जाता है तो संबंधित व्यक्ति पर कड़ी कार्रवाई होगी। संवेदनशील, अति संवेदनशील केंद्रों के साथ ही चिह्नित 16 जिलों में एसटीएफ, एलआईयू विशेष निगरानी रखेगी। प्रश्नपत्र सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में खोले जाएंगे। कॉपी संकलन केंद्रों व स्ट्रांग रूम पर तीसरी आंख से नजर रखने के साथ ही 24 घंटे सशस्त्र बल तैनात किए जाएंगे। नकल रोकने के लिए 1297 सेक्टर मजिस्ट्रेट 430 जोनल मजिस्ट्रेट, 75 राज्य स्तरीय पर्यवेक्षक, 416 सचल दस्तों का गठन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *