लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ के हुसैनगंज थाना क्षेत्र में महावीरपुरी कॉलोनी निवासी जगत राम द्विवेदी के मकान में घरेलू सिलेंडर में सोमवार को ब्लास्ट हो गया। धमाके के साथ सिलेन्डर के फटने से घर के तीन सदस्य जलकर झुलस गये।धमाके के बाद झुलसे लोगों को निकालने और उनकी जान बचाने आया एक किराएदार भी झुलस गया।

घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर हुसैनगंज थाना पुलिस पहुंची। पुलिसकर्मियों ने रेस्क्यू कर सभी झुलसे लोगों को निकालते हुए सिविल अस्पताल पहुंचाया। सिविल अस्पताल पहुंचते ही बर्न यूनिट के चिकित्सकों द्वारा गंभीर रुप से झुलसे लोगों का उपचार जारी है। सिलेंडर फटने से इतनी जोर से धमाका हुआ कि मकान का एक हिस्सा नीचे आ गिरा।

परिवार के तीन पांच लोग झुलसे

फायर स्टेशन हजरतगंज कंट्रोल रूम को शाम को सूचना मिली कि महावीर पुरी केकेसी के पास चारबाग रोड हुसैनगंज में एक भवन गिर गया है। जिसमें कुछ लोग फंसे हुए हैं। इस सूचना पर सीएफओ के निर्देशानुसार रेस्क्यू टीम दो वाहनों सहित घटनास्थल पर पहुंची। मकान मालिक जगत राम सन ऑफ शिशुपाल दुबे उम्र लगभग 76 वर्ष का मकान ध्वस्त हो गया था। जिसमें हिमांशु, गौरव ,आदर्श, राजमणि तथा एक लड़का छोटू उम्र 5 वर्ष घायल थे।

स्थानीय लोगों की मदद से सिविल अस्पताल भेजा गया। मौके पर मुख्य अग्निशमन अधिकारी के निर्देशन में मलवे को उलट पलट कर तथा नाले की तरफ से भी नीचे से जाकर खोजबीन की गई, तो अन्य कोई व्यक्ति नहीं मिला। बाद में जानकारी की गई तो पता चला कि इस मकान में कुल 9 व्यक्ति रहते हैं। जिनमें से चार लोग घटना के समय बाहर कहीं गए थे। तब जाकर राहत की सांस ली।

शॉट सर्किट से सिलेंडर में लगी आग

दूसरी तरफ कृष्णानगर क्षेत्र में एक घर में सिलेंडर से आग लग गई। जिससे घर में अफरातफरी मच गई। सूचना पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने आग पर जल्द ही काबू पा लिया। सोमवार की सुबह आलमबाग को सूचना मिली कि कृष्णा नगर क्षेत्र के अंतर्गत घर में आग लगी है।

तत्काल प्रभारी आलमबाग एक फायर टेंडर के साथ घटनास्थल के लिए रवाना हुए तथा जाकर देखा कि आगे घर के ग्राउंड फ्लोर के किचन व कमरे में लगी थी। जिसको तत्काल आलमबाग यूनिट द्वारा पूर्ण रूप से बुझा दिया गया तथा किचन में रखे दो एलपीजी सिलेंडरों को बाहर निकाला गया तथा जानकारी लेने पर ज्ञात हुआ कि आज संभवतः शॉर्ट सर्किट या धूप बत्ती से लगी थी। मकान अरुण मिश्रा का है।

मेदांता हॉस्पिटल के सामने जंगल में लगी आग

सोमवार की सुबह पीजीआई कंट्रोल को सूचना प्राप्त हुई कि थाना सुशांत गोल्फ सिटी के अंतर्गत मेदांता हॉस्पिटल के सामने जंगल में आग लग गई है।सूचना प्राप्त होते ही तत्काल मुख्य अग्निशमन अधिकारी के निर्देशन में अग्निशमन अधिकारी पीजीआई माम चंद्र बडगूजर दो फायर टेंडर मय यूनिट घटना स्थल के लिए प्रस्थान हुए।

फायर सर्विस यूनिट ने घटना स्थल पर पहुंचकर देखा कि आग कूड़ा प्लांट के कूड़े घास, झाड़ियां इत्यादि में लगी हुई थी। फायर सर्विस यूनिट ने तत्काल तीव्र गति एवं कड़ी मेहनत से अग्निशमन कार्य करते हुए आग को पूर्ण रूप से बुझा दिया। कोई जनहानि नहीं हुई ।

घर में आग लगने की सूचना पर दौड़ी फायर बिग्रेड

फायर स्टेशन आलमबाग कंट्रोल को सूचना प्राप्त हुई कि थाना कृष्णा नगर के अंतर्गत गणेश नगर नियर केशरी रेलवे फाटक के पास एक घर में आग लग गई है।सूचना प्राप्त होते ही तत्काल प्रभारी अग्निशमन अधिकारी आलमबाग धर्मपाल सिंह एक फायर टेंडर मय यूनिट घटना स्थल के लिए प्रस्थान हुए।

फायर स्टेशन सरोजनी नगर से एक फायर टेंडर मय यूनिट घटना स्थल के लिए प्रस्थान हुआ । फायर सर्विस यूनिट ने घटना स्थल पर पहुंचकर देखा कि घर के अंदर रखे हुए गैस सिलेंडर में आग लगी हुई थी ,फायर सर्विस यूनिट ने तत्काल तीव्र गति से अग्निशमन कार्य करते हुए आग को पूर्ण रूप से बुझा दिया। कोई जनहानि नहीं हुई ।

लीला मैदान के पास स्थित एक ट्रांसफार्मर में आग लग गई

मड़ियांव के अंतर्गत गायत्री नगर राम लीला मैदान के पास स्थित एक ट्रांसफार्मर में आग लग गई है।सूचना प्राप्त होते ही तत्काल मुख्य अग्निशमन अधिकारी के निर्देशन में प्रभारी अग्निशमन अधिकारी बीकेटी प्रशांत कुमार एक फायर टेंडर मय यूनिट घटना स्थल के लिए प्रस्थान हुए। फायर सर्विस यूनिट ने घटना स्थल पर पहुंचकर देखा कि आग एक ट्रांसफार्मर में लगी हुई थी ,फायर सर्विस यूनिट ने तत्काल विद्युत आपूर्ति बंद कराकर , तीव्र गति से अग्निशमन कार्य करते हुए आग को पूर्ण रूप से बुझा दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *