लखनऊ । 75 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस महानिदेशक विजय कुमार ने पुलिस मुख्यालय पहुंचकर ध्वजारोहण किया। इसके बाद डीजीपी ने पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित करने के बाद संकल्प दिलाया। डीजीपी ने सभी पुलिसकर्मियों को भारतवर्ष के गौरवशाली इतिहास से अवगत कराया। साथ ही पुलिस विभाग की उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने वहां मौजूद पुलिसकर्मी को अपने-अपने कार्यों का पूरी निष्ठा के साथ करने की शपथ दिलाई।

आज ही के दिन भारत देश का संविधान अंगीकृत किया गया

कार्यक्रम के दौरान डीजीपी ने कहा कि 75वें गणतन्त्र दिवस के पावन अवसर पर आज सम्पूर्ण देश राष्ट्रप्रेम की भावना से अभिभूत होकर गरिमामयी रूप से पूरे हर्षोल्लास के साथ राष्ट्रीय पर्व मना रहा है। इस गौरवपूर्ण अवसर पर मैं उत्तर प्रदेश पुलिस के सभी जवान एवं उनके परिवारीजन को हार्दिक बधाई देता हूं। 26 जनवरी वर्ष 1950 भारतीय इतिहास का गौरवशाली एवं अतिमहत्वपूर्ण दिन था। आज का दिन हमें राष्ट्रगौरव एवं स्वाभिमान की अनुभूति कराता है, आज ही के दिन भारत देश का संविधान अंगीकृत किया गया तथा देश को प्रभुत्व सम्पन्न लोकतान्त्रिक गणराज्य बनाने का संकल्प लिया गया था।

74 को सराहनीय सेवा के लिये पदक प्रदान कर गौरवान्वित किया

डीजीपी ने कहा कि गणतन्त्र दिवस-2024 के अवसर पर भारत सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश पुलिस के दो कार्मिकों को वीरता पदक, सात को राष्ट्रपति का विशिष्ट सेवा पदक व 74 को सराहनीय सेवा के लिये पदक प्रदान कर गौरवान्वित किया है। इस अवसर पर 40 पुलिस कार्मिकों को उत्कृष्ट सेवा सम्मान चिन्ह, 205 पुलिस कार्मिकों को सराहनीय सेवा सम्मान चिन्ह, 445 पुलिस कार्मिकों को पुलिस महानिदेशक का प्रशंसा चिन्ह एवं 54 कार्मिकों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया है। आप सभी पुलिस कार्मिकों को मेरी ओर से हार्दिक बधाई।

मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में प्रदेश भर में अपराधियों को कम से कम समय में सजा दिलाये जाने के लिए आपरेशन कन्विक्शन’ प्रारम्भ किया किया गया। जिसके तहत जघन्य अपराधों में लिप्त अपराधियों की तत्काल गिरफ्तारी व उनके विरूद्ध वैज्ञानिक विधि से साक्ष्य संकलन एवं गुणवत्तापूर्ण विवेचनात्मक तथा अभियोजन विभाग एवं पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से न्यायालय में प्रभावी पैरवी के परिणामस्वरूप न्यूनतम समय में अधिक से अधिक सजा दिलायी जा रही है।

महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा के लिए आॅपरेशन त्रिनेत्र प्रारंभ किया गया

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि प्रदेश की महिलाओं, बालिकाओं, बुजुर्गों, बच्चों आदि को सुरक्षा प्रदान करने के लिए “आपरेशन त्रिनेत्र” प्रारम्भ किया गया। जिसमें महत्वपूर्ण स्थानों यथा- चौराहा , तिराहा, बैंक, स्कूल ,कालेज, व्यापारिक प्रतिष्ठान, पेट्रोल पम्प, ग्राहक सेवा केन्द्र, होटल, गेस्ट हाउस, सर्राफा दुकान, धार्मिक स्थल आदि पर आपरेशन त्रिनेत्र के अन्तर्गत बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरों का अधिष्ठापन, संचालन पूरे प्रदेश के सभी थानों में किया जा रहा है। आपरेशन त्रिनेत्र अभियान के अन्तर्गत अब तक 9 लाख छह हजार से अधिक सीसीटीवी कैमरों को लगाया जा चुका है।

जनता की समस्या निस्तारण को लोक शिकायत समीक्षा पोर्टल लॉन्च

डीजीपी ने कहा कि मुख्यमंत्री के मंशानुरूप जनता की समस्याओं का समयबद्ध एवं त्वरित निस्तारण व प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए लोक शिकायत समीक्षा पोर्टल लॉन्च किया गया है। इसके द्वारा मैन्युअली प्राप्त प्रार्थना पत्रों को डिजिटाइज्ड कर, प्रत्येक प्रार्थना पत्र पर समयबद्ध एवं त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी।

मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में महिला सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए चलाये जा रहे ‘मिशन-शक्ति’ अभियान के अन्तर्गत् एण्टी रोमियो स्क्वॉड को और सकिय करते हुये प्रत्येक थाने पर महिला बीट अधिकारी की नियुक्ति की गयी तथा परिक्षेत्रीय साइबर काइम थानों पर ‘महिला साइबर हेल्पडेस्क’ स्थापित किये गये हैं। महिला सशक्तीकरण की दिशा में पीएसी महिला पुलिस बटालियनों की स्थापना की गयी है। प्रत्येक जनपद में महिला थाना के अतिरिक्त एक अन्य थाने पर महिला थाना प्रभारी की नियुक्ति की गयी है।

साइबर अपराध से लड़ने के लिए खोले जा रहे साइबर थाना

डीजीपी ने कहा कि साइबर अपराध की रोकथाम के लिए प्रदेश के समस्त कमिश्नरेट , जनपदों पर साइबर काइम थाना संचालित है। साइबर अपराध दर्ज कराने के लिए एनसीआरपी पोर्टल और हेल्पलाइन नम्बर 1930, निरन्तर क्रियाशील है। आधुनिकीकरण के तहत साइबर काइम मुख्यालय लखनऊ पर एडवांस साइबर फॉरेंसिक लैब की स्थापना की कार्रवाई प्रचलित है।जनता के सुरक्षार्थ आग से बचाव के लिए प्रदेश के सभी तहसील स्तर पर अग्निशमन केन्द्र स्थापित किये जाने के सापेक्ष 63 अग्निशमन केन्द्रों की स्वीकृति उप्र शासन से प्राप्त हुयी है, जिनका निर्माण कार्य प्रचलित है।

राज्य फॉरेंसिक विज्ञान संस्थान की गई स्थापना

डीजीपी ने कहा कि विवेचनाओं की गुणवत्ता में वृद्धि लाने एवं आधुनिकतम तकनीक से दक्ष वैज्ञानिकों को तैयार करने के उद्देश्य से ‘उ.प्र. राज्य फॉरेन्सिक विज्ञान संस्थान’ की स्थापना लखनऊ में की गयी है। इस संस्था में छात्र व छात्राओं द्वारा बड़ी संख्या में अत्यंत उत्साह के साथ प्रवेश लेकर फॉरेन्सिक विज्ञान की शिक्षा ग्रहण की जा रही है।

मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में पुलिस बल को और बेहतर, सक्षम एवं मजबूत बनाने के लिये विगत एक वर्ष में उच्च मापदंडो के साथ निष्पक्ष एवं पारदर्शी पुलिस भर्ती प्रक्रिया द्वारा 1,092 आरक्षी एवं समकक्ष, 9,114 उपनिरीक्षक एवं समकक्ष, 1,183 लिपिक वर्ग की भर्ती उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा पूर्ण पारदर्शिता, निष्पक्षता एवं कुशलता के साथ की गयी। वर्तमान में 79,082 विभिन्न पदों पर सीधी भर्ती की कार्यवाही प्रचलित है।

68 माफिया के विरूद्ध अब तक 3,793 करोड़ की सम्पत्ति जब्त

डीजीपी ने कहा कि मुख्यमंत्री की प्रेरणा, उनके अमूल्य निर्देशन एवं अपराध के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत माफियाओं व आपराधिक तत्वों के विरूद्ध उत्तर प्रदेश पुलिस ने प्रभावी कार्रवाई की है, जिसके फलस्वरूप अपराध दर में अत्यधिक कमी आयी है।

गैंगेस्टर अधिनियम की धारा 14(1) के अन्तर्गत आपराधिक कृत्य से अर्जित की गयी लगभग 125 अरब 14 करोड़ रूपये से अधिक की चल व अचल सम्पत्तियों पर शिकंजा कसते हुये सरकारी जमीन अवमुक्त कराने, अवैध कब्जे के ध्वस्तीकरण एवं जब्तीकरण की कार्रवाई की गयी है।प्रदेश के चिन्हित 68 माफिया व उनके गैंग के सदस्यों व सहयोगियों के विरूद्ध अब तक 3,793 करोड़ रूपये से अधिक की सम्पत्ति का जब्तीकरण व ध्वस्तीकरण एवं अवैध कब्जे से अवमुक्त की कार्रवाई गयी है।

समस्याओं के त्वरित निस्तारण को लांच हुआ व्हाट्सएप चैनल

डीजीपी ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार जनता की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिये यूपी पुलिस नाम से मुख्यालय एवं प्रदेश के समस्त कमिश्नरेट व जनपद स्तर पर व्हाट्सएप चैनल लान्च किया गया है। व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर” के माध्यम से पुलिस मुख्यालय स्तर से जारी होने वाले निर्देशों जनपदीय पुलिस के सराहनीय कार्यों तथा भ्रामक खबरों के खंडन को प्रदेश के प्रत्येक पुलिस कर्मी तक पहुंचाने के लिए व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर प्रारम्भ किया गया है। पुलिस आधुनिकीकरण की दिशा में तकनीकी सेवाओं द्वारा थाने स्तर की पुलिसिंग, पर्यवेक्षण, संसाधनों के उचित प्रयोग व बड़ा डेटा विश्लेषण से क्राइम एनालिटिक्स एंड प्रिडिक्टिव पुलिसिंग का नया पोर्टल लॉन्च किया गया है।

पुलिस ने सकुशल प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को कराया सम्पन्न

डीजीपी ने कहा कि हाल ही में श्रीराम जन्मभूमि, तीर्थ क्षेत्र अयोध्या में श्रीरामलला की मूर्ति स्थापना (प्राण प्रतिष्ठा) तथा मन्दिर उद्घाटन कार्यकम में प्रधानमंत्री तथा देश व विदेश एवं भारत के विभिन्न राज्यों से अतिविशिष्ट , विशिष्ट महानुभावों, गणमान्य व्यक्तियों तथा भारी संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन हुआ। उक्त अतिमहत्वपूर्ण कार्यकम को कुशल पुलिस प्रबन्धन व सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था से सदभावपूर्ण वातावरण में शांतिपूर्वक सकुशल सम्पन्न कराया गया।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर मैं पुनः आप सभी को हार्दिक शुभकामनायें देता हूं और अपेक्षा करता हूं कि कठिन परिश्रम, निष्ठा, ईमानदारी व उत्तम आचरण से अपनी बेहतर छवि को आम जनमानस में उज्जवल बनाये रखने की दिशा में निरन्तर अग्रसर रहेंगे और कठिन परिश्रम, निष्ठा, ईमानदारी और उत्तम आचरण से पुलिस की छवि उज्जवल बनाने के प्रति अग्रसर रहेंगे।

उत्कृष्ट सेवा सम्मान चिन्ह

नीरज कुमार सिंह, उप निरीक्षक नागरिक पुलिस, भ्रष्टाचार निवारण संगठन, यूपी लखनऊ ।

सराहनीय सेवा सम्मान चिन्ह

देव प्रकाश, मुख्य आरक्षी, आपूर्ति सेवा संगठन, यूपी लखनऊ

पुलिस महानिदेशक का प्रशंसा चिन्ह (प्लेटिनम)

मनोज कुमार, दलनायक व पीएसओ, पुलिस महानिदेशक, उ.प्र. ।

पुलिस महानिदेशक का प्रशंसा चिन्ह (गोल्ड)

चन्द्र प्रकाश मौर्या, कम्प्यूटर आपरेटर, मुख्यालय पुलिस महानिदेशक लखनऊ ।

पुलिस महानिदेशक का प्रशंसा चिन्ह (सिल्वर)

-तारकेश्वर सिंह, उप निरीक्षक (लिपिक), लॉजिस्टिक्स लखनऊ ।

-अवध राम राज, प्रधान परिचालक, नियंत्रण कक्ष, मुख्यालय पुलिस महानिदेशक लखनऊ ।

– सौरभ बाजपेई, कम्प्यूटर आपरेटर, जीआरपी मुख्यालय, लखनऊ

– धर्मेंद कुमार राय, आरक्षी चालक, मुख्यालय पुलिस महानिदेशक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *