अयोध्या। अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 22 जनवरी को आगमन होगा । इसकी तैयारियों का जायजा मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या आकर लिया । इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज महर्षि बाल्मीकि हवाई अड्डा पर पहुंचे । उसके बाद उन्होंने श्री हनुमानगढ़ी, श्रीरामलला मंदिर का दर्शन पूजन करने के बाद मंदिर के निर्माण कार्यो का अवलोकन किया तथा ट्रस्ट के पदाधिकारियों से एवं कार्यदायी संस्थाओं से निर्माण कार्यो की नवीनतम प्रगति की जानकारी ली तथा कहा कि जो भी निर्माण कार्य है 15 जनवरी तक पूरे कर लिये जाय जिससे कि श्रीरामलला प्राण प्रतिष्ठा के अन्य तैयारियां की जा सकें।

आईटीएमएस केन्द्र का सीएम ने किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री ने राम जन्मभूमि परिसर में ही नगर निगम द्वारा संचालित आईटीएमएस केन्द्र का निरीक्षण किया तथा अगले चरण में अमानीगंज जल निगम का भी निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने लता मंगेशकर चौक होते हुये हनुमान गुफा के पास निर्माण किये जा रहे टेंट सिटी का अवलोकन किया तथा इसको और बेहतर बनाने के लिए निर्देश दिये। मुख्यमंत्री श्री योगी ने राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या में कराये जा रहे कार्यो का आयुक्त सभागार में समीक्षा की।

मण्डलायुक्त ने कहा कि अयोध्या में श्रीरामलला निर्माण सम्बंधी जो भी कार्य चल रहे है उसको 15 जनवरी तक पूरा किया जाय । निर्माण कार्य सम्बंधी जो 95 प्रतिशत कार्य हो गये है उनको जल्द से जल्द पूरा करने हेतु शिफ्ट में पूरा करने के निर्देश दिये तथा पूरे कार्यक्रमों को ऐतिहासिक बनाने हेतु सम्बंधित विभागों को पूरी क्षमता के साथ कार्यवाही करने को कहा।

22 जनवरी के दिन की जाए आतिशबाजी

टेंट सिटी के कार्यों की समीक्षा में कहा कि इसके लिए प्रयागराज कुम्भ के समय एवं प्रवासी भारतीय सम्मेलन वाराणसी के समय टेंट सिटी बनायी गयी थी वैसे स्तरीय बनायी जाय तथा 22 जनवरी को ऐतिहासिक बनाने के लिए स्कूल, कॉलेज आदि में सार्वजनिक अवकाश घोषित करने उस दिन शराब बंदी करने तथा सायं को दीपोत्सव की तरह अपने अपने घरों में श्रीराम ज्योति प्रज्वलित करने के लिए कार्य करने को कहा तथा उस दिन आतिशबाजी भी किया जाय और स्कूल कालेज को भी सजाया जाय। अयोध्या के मुख्य मार्ग धर्मपथ, रामपथ, जन्मभूमि पथ एवं भक्ति पथ आदि को भी सजाने एवं केसरिया रूप में निखारने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

अतिथियों के आवागमन की बेहतर व्यवस्था किया जाय

मुख्यमंत्री ने नगर निगम में साफ सफाई व्यवस्था बेहतर करने के लिए तथा आने वाले अतिथियों के सम्मान एवं उनके रहने आदि की व्यवस्था करने हेतु कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाये जाय तथा किसी को हल्के में न लिया जाय। मौसम को देखते हुए अतिथियों के आवागमन की बेहतर व्यवस्था किया जाय। सार्वजनिक सुविधायें शौचालय आदि को बेहतर बनाया जाय जिससे कि बदबू आदि न आ सकें। मानक के अनुसार चिन्हित स्थानों पर साइन बोर्ड भी लगाये जाय और मुख्य रूप से एक अतिथियों के आगमन मार्ग को दीपावली की तरह सजाने तथा उस मार्ग को धूल मुक्त करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

सभी कार्यो में क्विलिटी का भी विशेष ध्यान दिया जाय

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी कार्यो में क्विलिटी का भी ध्यान दिया जाय। विकास कार्यो का विवरण मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने प्रस्तुत किया । उन्होंने कहा कि विगत बैठकों में जो आपके निर्देश दिये गये थे उसके अनुरूप कार्य किये जा रहे है तथा जो भी कार्य है उसको 15 जनवरी तक पूरा कर लिये जायेंगे। मण्डलायुक्त ने कहा कि हमारे कार्यक्रम में 30 हजार अतिथियों के लिए 60 होटल, 101 धर्मशाला गेस्ट हाउस, 570 होम स्टे/पेइंग गेस्ट तथा हमारे टेंट सिटी आदि में रहने की अच्छी व्यवस्था की जा रही है तथा सत्ताधारी पार्टी द्वारा भी नव्य अयोध्या में 20 हजार लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गयी है।

फूलों के द्वारा हाईवे, रामपथ, भक्ति पथ, रामजन्मभूमि को सजाया जाए

सेफ सिटी के लिए 11 खम्भों पर 100 सार्वजनिक प्रणाली लगाने की भी कार्यवाही की जा रही है, पीक अवधि में 4 हजार से ज्यादा सीट्स सार्वजनिक शौचालयों की व्यवस्था की जा रही है। सार्वजनिक सुविधाओं के लिए कियाॅस्क लगाये जा रहे है जो कुल 100 के आसपास है इसको और बढ़ाया जा रहा है। पीडब्लूडी द्वारा रोड साइन बोर्ड एवं डायरेक्शन साइन बोर्ड को भी लगाने के लिए तथा सविधान की 9वीं अनुसूची उल्लिखित भाषाओं के लिए भी साइनबोर्ड लगाने का कार्य किया जा रहा है। फूलों के द्वारा हाईवे, रामपथ, भक्ति पथ, रामजन्मभूमि पथ, धर्मपथ, एयरपोर्ट प्रमुख मार्गो एवं मंदिरों को सजाया जायेगा।

अयोध्या में 103 परियोजनाओं पर चल रहा काम

अयोध्या को सांस्कृतिक अयोध्या, सक्षम अयोध्या, आधुनिक अयोध्या, सुरम्य अयोध्या, सुगम्य अयोध्या, भावात्मक अयोध्या, स्वच्छ अयोध्या, आयुष्मान अयोध्या बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है। कुल इस समय 103 परियोजनायें क्रियात्मक है जो लगभग 22 हजार 107 करोड़ से ज्यादा की है, तथा इस क्रियाशील परियोजनाओं में 30 कार्यकारी विभाग है। इस बैठक में मुख्य सचिव ने सम्बंधित विभाग के अपर मुख्य सचिव, ऊर्जा, आवास और प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग, सिंचाई आदि विभाग के प्रमुख सचिवों से कहा कि उनके विभाग की जो योजनाएं चल रही है उसको बेहतर ढंग से करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करें।

जिलाधिकारी ने विकास कार्यो की सीएम को दी जानकारी

इस बैठक में विशेष पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने सुरक्षा सम्बंधी जानकारी दी तथा पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार ने सीसीटीवी कैमरे लगाने तथा 3 कन्ट्रोल रूम जो संचालित है उसके सम्बंध में जानकारी दी। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने अयोध्या के विकास कार्यक्रमों आदि की जानकारी दी तथा बताया कि अच्छी टेंट सिटी बनाने के लिए आवास विकास विभाग द्वारा अधिग्रहित स्थान बेहतर होगा। इस पर मुख्यमंत्री ने पर्यटन विभाग, नगर निगम को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा तथा मौके पर निरीक्षण करने को कहा। नगर आयुक्त विशाल सिंह ने साफ सफाई व्यवस्था और टेंट सिटी के बारे में प्रकाश डाला। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर ने पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था एलो जोन रेड जोन तथा अन्य कार्यवाहियों की जानकारी दी ।

सीएम की बैठक में ये भी रहे मौजूद

बैठक में कृषि मंत्री एवं जनपद के प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही, सांसद लल्लू सिंह, अयोध्या महापौर गिरीश पति त्रिपाठी, विधायकगण रामचन्द्र यादव, वेद प्रकाश गुप्ता, डा.अमित सिंह चौहान, एमएलसी हरिओम पांडेय, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रोली सिंह उपस्थित थे। बैठक में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, प्रमुख सचिव सीएम एवं गृह संजय प्रसाद के अलावा ऊर्जा, पीडब्ल्यूडी, सिंचाई, पर्यटन, परिवहन, आवास के अलावा भारत सरकार के सुरक्षा के डीजी तथा शासन के अनेक विभागों के प्रमुख सचिवगण, पुलिस विभाग के कानून व्यवस्था, अभियोजन, सुरक्षा के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार मृत्युंजय कुमार, सूचना निदेशक शिशिर, मुख्यमंत्री के विशेष सचिवगण, मण्डल के और जनपद के अनेक अधिकारीगण, सत्ताधारी पार्टी के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे ।

सर्किट हाउस में संत महात्माओं से मुलाकात

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन-जिन विभाग के अधिकारियों द्वारा 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में ड्युटी लगायी जा रही है वह सम्बंधित विभाग अपने विभाग के अधिकारियों को रहने आदि की व्यवस्था करायें जिससे कि इस समारोह के बाद अयोध्या में ज्यादा भीड़ रहने की संभावना है इसलिए श्रद्वालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हों। अगले चरण में सीएम द्वारा सर्किट हाउस में सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री अयोध्या कैम्पेन के अन्तर्गत सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्पों से सम्बंधित प्रदर्शनी का उद्घाटन सीएम योगी द्वारा किया गया। वन्य राज्यमंत्री अरूण सक्सेना उपस्थित थे। सर्किट हाउस में संत महात्माओं से मुलाकात की गयी तथा उनसे इस कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु आहवान किया गया तथा मुख्यमंत्री जी ने लखनऊ से आये हुये तथा स्थानीय मीडियां से भी वार्ता की। अन्त में प्रदेश, मण्डल एवं जनपद के वरिष्ठ अधिकारियों ने मीडिया के सहयोग के प्रति आभार व्यक्त किया।

अयोध्या राममंदिर के दरवाजे में लगाई गई सोने की परत

अयोध्या राममंदिर में 12 फिट चौड़े और 8 फिट ऊंचा दिख रहे इस दरवाजे पर करीब दो किलो सोने की परत लगाई गई है। बताया जाता है कि मंदिर में कुल 46 दरवाजे लगेंगे। 42 दरवाजों पर कुल 100 किलो सोना चढ़ाया जाएगा। 4 दरवाजे सीढ़ियों के पास होंगे । बताया जाता है कि प्राण प्रतिष्ठा से पहले अभी 13 दरवाजे लगने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *