लखनऊ । एसटीएफ यूपी को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले तस्कर को 16.350 किलो चरस (अन्तर्राष्ट्रीय मूल्य लगभग 82 लाख रुपये) के साथ गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम विजय सिंह पुत्र योगेन्द्र सिंह, निवासी केशवापुर पजावा, थाना सोनवा, जनपद श्रावस्ती है। इसके कब्जे से 16.350 किलो चरस, 1400 रुपये नगद, सेन्ट्रो कार, एक मोबाइल फोन बरामद किया है।

काफी दिनों से एसटीएफ को तस्करी की मिल रही थी सूचना

एसटीएफ उत्तर प्रदेश को विगत काफी समय से उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले गिरोह के सक्रिय होने की सूचनायें प्राप्त हो रही थी। इस सम्बन्ध में एस०टी०एफ० की इकाईयों टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया था। इसी क्रम में सत्यसेन यादव, अपर पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ उ०प्र०, लखनऊ के पर्यवेक्षण में एस०टी०एफ० मुख्यालय में एक टीम गठित कर अभिसूचना संकलन की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी तथा अभिसूचना तन्त्र को सक्रिय किया गया।

नेपाल से रामपुर लाने की सूचना पर पहुंची एसटीएफ ने दबोचा

अभिसूचना संकलन के क्रम में उनि सत्यप्रकाश सिंह के नेतृत्व में एक टीम जनपद बरेली में मौजूद थी। इस दौरान ज्ञात हुआ कि एक व्यक्ति नेपाल राष्ट्र से अवैध मादक पदार्थ (चरस) लेकर जनपद रामपुर आने वाला है, यदि शीघ्रता किया जाय तो पकड़ा जा सकता है। प्राप्त सूचना पर एसटीएफ टीम द्वारा मुखबिर के बताये स्थान पर पहुंच कर एक तस्कर को 16.350 किग्राचरस के साथ गिरफ्तार कर लिया गया।

इस तरह करते थे कारोबार

गिरफ्तार अभियुक्त ने संक्षिप्त पूछताछ पर बताया कि दिनेश निवासी बहराईच द्वारा नेपाल में यह अवैध चरस गाड़ी में लोड करके दिया जाता है। दिनेश के बताये हुए स्थानों पर यह पहुंच जाता वहां पर दिनेश के परिचित लोग जिन्हे यह चरस देनी होती है उन्हें इस वाहन के नम्बर की जानकारी पूर्व से दिनेश द्वारा बता दिया जाता था यह लोग वाहन की पहचान कर, वाहन ले लेते है तथा दो घण्टे के अन्दर वाहन में लोड अवैध चरस लेकर इसे वाहन वापस कर देते है।गिरफ्तार अभियुक्त के विरूद्व थाना बारादरी जनपद बरेली पर मुकदमा पंजीकृत कराकर दाखिल किया गया है। अग्रेतर कार्यवाही स्थानीय पुलिसद्वारा की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *