लखनऊ। एसटीएफएफ उत्तर प्रदेश को हापुड़ का हिस्ट्रीशीटर एवं थाना गजरौला, अमरोहा पर हत्या की घटना के सम्बन्ध में पंजीकृत मुकदमे  में वांछित 50,000 रुपए का पुरस्कार घोषित अपराधी अशोक पुत्र भोपाल को गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई।

काफी दिनों से एसटीएफ को थी तलाश

विगत काफी दिनों से उत्तर प्रदेश के जनपदों में वांछित पुरस्कार घोषित अपराधियों के सक्रिय होकर आपराधिक घटनाओं को अंजाम दिये जाने की सूचनायें प्राप्त हो रहीं थी। इस सम्बन्ध में एसटीएफ की विभिन्न टीमों व इकाईयों को अभिसूचना संकलन एवं कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया था। जिसके अनुपालन में राज कुमार मिश्रा, अपर पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ फील्ड इकाई, नोएडा के पर्यवेक्षण में एवं  विमल कुमार सिंह, पुलिस उपाधीक्षक, एसटीएफ के नेतृत्व में निरीक्षक  दीपक सिंह एवं उप निरीक्षक श्री अक्षय पीके त्यागी द्वारा टीम गठित कर अभिसूचना संकलन की कार्रवाई की जा रही थी।

अमरोहा से एसटीएफ ने किया गिरफ्तार

अभिसूचना संकलन के दौरान मुखबिर के माध्यम से ज्ञात हुआ कि थाना गजरोैला जनपद अमरोहा पर दर्ज मुकदमे में वांछित ईनामी अपराधी अशोक कही जाने की फिराक में जीरो बन्धा थाना अमरोहा क्षेत्र में मौजूद है। यदि जल्दी की जाये तो पकड़ा जा सकता है। इस सूचना पर विश्वास कर, स्थानीय पुलिस से समन्वय स्थापित कर, मुखबिर के बताये हुए स्थान पर पहुंचकर मुखबिर की निशानदेही पर अभियुक्त अशोक पुत्र भोपाल को गिरफ्तार कर लिया गया।

जेल से छूटने के बाद फिर करने लगा अपराध

गिरफ्तार अभियुक्त अशोक ने पूछताछ पर बताया कि उसकी उम्र करीब 42 साल है और वह कक्षा 12 पास है तथा वह वर्ष- 2008 से अपराध कारित कर रहा है और वह जनपद हापुड़ निवासी ओमपाल के सम्पर्क में आ गया और अपराध करने लगा। गिरफ्तार अभियुक्त अशोक के द्वारा जो अपराधिक घटनाऐं कारित की गयी है उनमें प्रमुख वर्ष- 2011 में थाना कासना, ग्रेटर नोएडा के ग्राम लड़पुरा निवासी सतेन्द्र की हत्या की गयी थी। जिसमें में अभियुक्त अशोक छह  माह में जेल में भी रहा था ।

गिरफ्तार अभियुक्त का अपराधिक इतिहास

वर्ष- 2013 में अमित निवासी झुम्मनपुरा थाना जारचा की हत्या जनपद गाजियाबाद के लोनी क्षेत्र में कर दी थी, जिसके सम्बन्ध में थाना लोनी, गाजियाबाद में मुकदमा  पंजीकृत हुआ है।

17 फरवरी 2014 को गैंग के सदस्यों के साथ मिलकर जनपद बुलन्दशहर के थाना शिकारपुर के ग्राम ढूसरी के निवासी गुलाब सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी थी जिसके सम्बन्ध में थाना शिकारपुर बुलन्दशहर में मुकदमा  पंजीकृत हुआ है। इस घटना के बाद अभियुक्त अशोक वर्ष- 2015 में थाना लिंक रोड़ जनपद गाजियाबाद से जेल गया था और 28 माह जेल में बन्द रहा था ।

वर्ष- 2017 में जनपद मेरठ के ग्राम भडौली निवासी विक्रान्त गुर्जर की थाना गजरौला, जनपद अमरोैहा क्षेत्र में हत्या कर दी थी जिसके सम्बन्ध में थाना गजरौला में  अभियोग पंजीकृत हुआ है। इसके बाद यह अभियुक्त  19 दिसंबर 2018 को थाना सेक्टर 49 नोएडा से जेल गया था और लगभग 52 माह जेल में रहा था । 9 अक्टूबर 2023 को अपने गैंग के सदस्यों के साथ मिलकर अनिरूद्व उर्फ गोलू एवं रतनपाल नामक व्यक्ति की हत्या कर दी थी, इस जघन्य हत्याकाण्ड के सम्बन्ध में थाना गजरौला, जनपद अमरोहा में अभियोग पंजीकृत हुआ है।

पचास हजार रुपये का घोषित कर रखा था पुलिस ने इनाम

उल्लेखनीय है कि इस अभियोग में ही अभियुक्त अशोक पुत्र भोपाल की गिरफ्तारी पर पुलिस उपमहानिरीक्षक, मुरादाबाद परिक्षेत्र, मुरादाबाद के स्तर से  50,000रुपये का पुरस्कार घोषित हो रखा था। अभियुक्त अशोक, थाना सिम्भावली जनपद हापुड का हिस्ट्रीशीटर है। गिरफ्तार अभियुक्त अशोक की अन्य अपराधिक गतिविधियोें के सम्बन्ध में जानकारी की जा रही है।

जानकारी करने पर पता चला कि इसके ऊपर जनपद हापुड़,गौतमबुद्धनगर, हरियाणा, गाजियाबाद, बुलंदशहर, देहरादून, अमरोहा में करीब 25 मुकदमे कई गंभीर धाराओं में दर्ज है। गिरफ्तार अभियुक्त को अमरोहा के गजरौला पुलिस के हवाले कर दिया गया है।अग्रिम वैधानिक कार्रवाई स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *