लखनऊ । डीजीपी विजय कुमार से गुरुवार को पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में 18 प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारियों द्वारा शिष्टाचार भेंट की गयी।उक्त 75वें आरआर बैच (वर्ष 2021-2022) के चयनित उत्तर प्रदेश कैडर के 18 प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारी सरदार पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी हैदराबाद एवं डा. भीमराव अम्बेडकर उत्तर प्रदेश पुलिस अकादमी मुरादाबाद से आधारभूत प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात जनपदीय प्रशिक्षण के लिए विभिन्न जनपदों में जाने से पूर्व मुख्यालय भेंटवार्ता, भ्रमण व प्रशिक्षण के लिए आगमन किये हैं।

प्रशिक्षु अधिकारियों को इन बातों पर ध्यान देने को कहा


इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक व पुलिस महानिदेशक के जीएसओ द्वारा प्रशिक्षु अधिकारियों का संक्षिप्त परिचय दिया गया। इस मौके पर डीजीपी ने प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारियों से कहा कि महिलाओं के विरूद्ध होने वाले अपराधों की रोकथाम, महिला सम्बन्धी एवं गम्भीर अपराधों में त्वरित कार्रवाई तथा न्यायालय में प्रभावी पैरवी कर दोषियों को सजा दिलाना पुलिस की सर्वोच्च प्राथमिकता है।  कमिश्नरेट जनपदों में महिलाओं सम्बन्धी व गम्भीर अपराधों को चिन्हित कर न्यायालय में प्रभावी पैरवी कराकर दोषियों को कम से कम समय में अधिक से अधिक सजा दिलाने जाने के उद्देश्य से आॅपरेशन कनवक्शन अभियान चलाया जा रहा है।

साइबर काइम पुलिस के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती

अपराध एवं अपराधियों पर प्रभावी अंकुश लगाये रखने के लिए प्रोफेशनल एवं साइंटफिक तरीके से कार्य योजना के तहत प्रभावी कार्रवई की आवश्यकता है। अभियोगों की विवेचना के दौरान घटनास्थल का निरीक्षण एवं घटनास्थल से वैज्ञानिक साक्ष्यों का संकलन, वांछित अभियुक्तों की गिरफ्तारी आदि का गुणवत्ता पूर्वक समयबद्ध निस्तारण प्राथमिकता पर किया जाना चाहिये। कम्युनिटी पुलिसिंग पर बल देते हुये कहा कि पुलिस अधिकारी का विशेष गुण आम जनता से सीधा सम्पर्क एवं संवाद रखना है। वर्तमान समय में साइबर काइम पुलिस के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती है।

पुलिस की सेवा में नैतिकता, ईमानदारी सफलता का मूल मन्त्र

इसकी रोकथाम के लिए पुलिस को तकनीकी रूप से और अधिक सक्षम बनाने की आवश्यकता है। पुलिस की सेवा में नैतिकता, ईमानदारी, सत्यनिष्ठा एवं भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेन्स की नीति रखना ही सफलता का मूल मन्त्र है। पुलिस महानिदेशक द्वारा प्रशिक्षु अधिकारियों के जिज्ञासा भरे प्रश्नों का उत्तर देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गयी। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था, पुलिस महानिदेशक रूल्स एण्ड मैनुअल, अपर पुलिस महानिदेशक प्रशिक्षण, अपर पुलिस महानिदेशक स्थापना, अपर पुलिस महानिदेशक कार्मिक, अपर पुलिस महानिदेशक अपराध सहित पुलिस मुख्यालय के वरिष्ठ पुलिस अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *