लखनऊ। एसटीएफ यूपी को पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं भोले-भाले व्यक्तियों के साथ क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड पॉइंट्स रिडीम कराने के नाम पर धोखाधड़ी कर लाखों रुपयों की साइबर ठगी करने वाले एक अभियुक्त को हुसड़ियां चौराहे के पास से मंगलवार को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त हुई। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम मोहम्मद मुज्जमिल पुत्र उम्मेद अली उर्फ लिल्लाह निवासी कीमागढ़ थाना झिंझाना, शामली है। इसके कब्जे से दो मल्टीमीडिया मोबाइल, दो सौ रुपये नकद बरामद किया है।

एसटीएफ को काफी दिनों से थे इसकी तलाश

एसटीएफ उत्तर प्रदेश को विगत काफी दिनों से भोले-भाले व्यक्तियों के साथ साइबर फ्रॉड (जैसे-क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड पॉइंट को रिडीम कराने जैसी स्कीमों का प्रलोभन देकर) के जरिये फर्जी खातों में पैसे डलवाने वाले संगठित गिरोह के सक्रिय सदस्यों के सम्बन्ध में सूचनायें प्राप्त हो रही थी। पूर्व कैबिनेट मंत्री के साथ भी रिवार्ड पॉइंट रिडीम करने का झांसा देकर लाखो रूपए की साइबर ठगी की घटना हुई थी। इस घटना के सम्बन्ध में धर्मेश कुमार शाही, पुलिस उपाधीक्षक, एसटीएफ मुख्यालय यूपी लखनऊ के पर्यवेक्षण में अभिसूचना संकलन की कार्रवाई की जा रही थी।

हुसड़िया चौराहे से एसटीएफ ने दबोचा

अभिसूचना संकलन के क्रम में नि. अरुण कुमार सिंह के निर्देशन में उ.नि. अतुल चतुर्वेदी, मु.आ. सुशील सिंह, मु.आरक्षी राजीव कुमार, साइबर एक्सपर्ट अमन शर्मा चालक कुमदेश की एक टीम भमणशील थी। इस दौरान मुखबिर खास से सूचना प्राप्त हुयी कि भोले भाले व्यक्तियों से फोन से प्रभाव में लेकर क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड पॉइंट को रिडीम कराने जैसी स्कीमों का प्रलोभन देकर फर्जी खातों में इंटरनेट के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कराने वाले गिरोह का एक सदस्य लखनऊ में हुसड़िया चौराहे के पास मौजूद है। इस सूचना पर पर एसटीएफ की टीम द्वारा उक्त स्थान पर पहुंचकर उपरोक्त अभियुक्त मोहम्मद मुज्जमिल को आवश्यक बल प्रयोग कर गिरफ्तार कर लिया गया, तथा उसके कब्जे से उपरोक्त बरामदगी की गयी।

विभिन्न स्कीमों का प्रलोभन देकर करते थे ठगी

गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछने पर बताया की हम लोग भोले-भाले व्यक्तियों को विभिन्न स्कीमों जैसे क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड पॉइंट को रिडीम कराने जैसी स्कीमों का प्रलोभन देने के लिए मैसेज कराते है। फिर उनको अपने बातों से यकिन दिलाते हुए उनसे अपने फर्जी बैंक खातों में पैसा ट्रान्सफर करा लेते है। इन बैंक खातों को हम लोग फर्जी तौर पर इस्तेमाल करते है। कूटरचित दस्तावेज के आधार पर फर्जी सिम काडों के माध्यम से इंटरनेट बैंकिंग व यूपीआई द्वारा अपने एकाउण्ट में ट्रांसफर कर लेते है। इसके खिलाफ थाना गोमतीनगर, सहारनपुर में कई मुकदमे दर्ज है। गिरफ्तार अभियुक्त को थाना गोमतीनगर को सौंप दिया गया है। अग्रिम कार्रवाई स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *