लखनऊ । यूपी पुलिस में भर्ती होने के लिए लंबे समय से सपना देखने वाले युवाओं के खुशखबरी है। वह यह है कि यूपी पुलिस में बंपर भर्ती होने जा रही है। इसलिए अब युवाओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है। चूंकि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड ने आरक्षी नागरिक पुलिस के 60244 पदों पर भर्ती के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

जारी कार्यक्रम के अनुसार पुलिस बनने के लिए युवा  27 दिसंबर से 16 जनवरी तक आॅनलाइन आवेदन पुलिस भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर कर सकते है। बोर्ड ने आवेदन के लिए चार सौ रुपये शुल्क निर्धारित किया है। इसके अलावा आवेदन के लिए शुल्क समायोजन और आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 18 जनवरी है।

जिनकी उम्र 18 वर्ष पूरी हो गई है उनके लिए यह सुनहरा मौका


यूपी पुलिस में 60244 पदों पर भर्ती में अनारक्षित पदों की संख्या 24102, ईडब्ल्यूएस के लिए पदों की संख्या 6024, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए पदों की संख्या 16264, अनुसूचित जाति के लिए 12650 और अनुसूचित जनजाति के लिए 1204 पद निर्धारित किए गए हैं।

भर्ती के लिए आवश्यक है कि पुरुष एक जुलाई 2023 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली हो और 22 वर्ष की आयु प्राप्त न की हो अर्थात अभ्यर्थी का जन्म दो जुलाई 2001 से पूर्व तथा एक जुलाई 2005 के बाद का नहीं होना चाहिए। महिला अभ्यर्थी ने एक जुलाई 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर ली हो और 25 वर्ष की आयु प्राप्त न की हो अर्थात अभ्यर्थी का जन्म दो जुलाई 1998 से पूर्व तथा एक जुलाई 2005 के बाद का नहीं होना चाहिए।

पुलिस में भर्ती होने के लिए हाईस्कूल व इंटर पास होना जरूरी

पुलिस में भर्ती होने के लिए आपको स्नातक व परास्नातक होने की जरूरत नहीं है। अगर आप हाईस्कूल और इंटर मीडियट में से कोई भी पास है तो अाप पुलिस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है। चूंकि यूपी पुलिस ने भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल व इंटर निर्धारित किया गया है।

जारी कार्यक्रम के अनुसार आवेदन करते समय अभ्यर्थी को आपेक्षित शैक्षिक अर्हता अवश्य धारित करनी चाहिए तथा उसकी अंकतालिका अथवा प्रमाण पत्र तत्समय उसके पास उपलब्ध होने चाहिए। आपेक्षित शैक्षिक अर्हता के लिए परीक्षा में सम्मिलित हुए अथवा सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी पात्र न होंगे।

आफलाइन कराई जाएगी लिखित परीक्षा

जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन पत्र जमा हो जाने के बाद जब सब कुछ सही रहा तो अभ्यर्थी की आॅफलाइन लिखित परीक्षा कराई जाएगी। लिखित परीक्षा में, वस्तुनिष्ठ प्रकार का प्रश्नपत्र रखा जायेगा। लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी, जिसकी समयावधि दो घन्टे की होगी।

इस लिखित परीक्षा में निम्नलिखित चार विषय होंगे, सामान्य ज्ञान, सामान्य हिन्दी, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता तथा मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि एवं तार्थिक क्षमता। अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में गलत उत्तर देने के लिए ऋणात्मक अंक प्रदान किये जायेंगे। इस लिखित परीक्षा में कुल 150 प्रश्न होंगे, जिनमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए दो अंक निर्धारित है। आरक्षी भर्ती की नियमावली के अनुसार उक्त भर्ती में अभ्यर्थियों को प्रत्येक गलत उत्तर के लिये -0.5 (ऋणात्मक) अक प्रदान किये जायेंगे।

पुरुष वर्ग के लिए यह है शारीरिक मानक


जारी कार्यक्रम के अनुसार पुरुष अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम शारीरिक मानक निर्धारित किया गया है।  सामान्य व अन्य पिछले वर्गों और अनुसूचित जातियों के पुरूष अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए। अनुसूचित जनजाति के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम उचाई 160 सेन्टीमीटर होनी बाहिए।

सीना सामान्य व अन्य पिछड़े वर्गों और अनुसूचित जातियों के अभ्यर्थियों के लिये न्यूनतम सीने का माप 79 सेंटीमीटर बिना फुलाने पर और कम से कम 84 टीमीटर फुलाने पर और अनुसूक्ति जनजातियों के अभ्यर्थियों के लिये 77 सेंटीमीटर बिना फुलाने पर और कम से कम 82 सेंटीमीटर फुलाने पर होना साहिए।न्यूनतम संटीमीटर सीने फुलाव अनिवार्य है।

महिला वर्ग के लिए यह है शारीरिक मानक

इसी प्रकार महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम शारीरिक मानक निर्धारित किया गया है। सामान्य अन्य पिछड़े वर्मा तथा अनुसूचित जातियों की महिला अभ्यर्थियों के लिए  न्यूनतम ऊंचाई 152 सेन्टीमीटर होनी चाहिए। अनुसूचित जनजातियों की महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 147 सेन्टीमीटर होनी चाहिए।महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 40 किलोग्राम । अभिलेखों की संवीक्षा एवं शारीरिक मानक परीक्षण की विस्तृत प्रक्रिया का निर्धारण बोर्ड द्वारा किया जायेगा और इसे यथासमय बोर्ड की वेबसाइट पर अभ्यर्थियों के सूबनार्थ प्रदर्शित किया जायेगा।

शारीरिक मानक परीक्षण से असन्तुष्ट होने पर कर सकते है आपत्ति


यदि कोई अभ्यर्थी अपने शारीरिक मानक परीक्षण से असन्तुष्ट है तो वह परीक्षण के ठीक पश्चात उसी दिन वहीं आपति दाखिल कर सकता सकती है। ऐसी समस्त आपत्तियों के समाशोधन के लिए बोर्ड प्रत्येक स्थान पर एक अपर पुलिस अधीक्षक को नोडल अधिकारी नाम निर्दिष्ट करेगा एवं ऐसे समस्त अभ्यर्थियों का शारीरिक मानक परीक्षण उका नाम निर्दिष्ट अपर पुलिस अधीक्षक व नोडल अधिकारी की उपस्थिति में संवीक्षा व  शारीरिक मानक परीक्षण दल द्वारा पुन कराया जायेगा।

आवेदन करने वाले का ऐसा होना चाहिए चरित्र

अभ्यर्थी का चरित्र ऐसा होना चाहिये कि वह सरकारी सेवा में सेवायोजन के लिए सभी प्रकार से उपयुक्त हो सके। नियुक्ति प्राधिकारी द्वारा इस सम्बन्ध में अपना समाधान किया जायेगा।संघ सरकार या किसी राज्य सरकार या किसी स्थानीय प्राधिकारी द्वारा या संध सरकार या किसी राज्य सरकार के स्वामित्वाधीन या नियंत्रणाधीन किसी निगम या निकाय द्वारा पदच्युत व्यक्ति रीवा में किसी पद पर नियुक्ति के लिये पात्र नहीं होगे। नैतिक अधमता के किसी अपराध के लिए दोष सिद्ध व्यक्ति भी सेवा में किसी पद पर नियुक्ति के लिये पात्र नहीं होंगे।

अभ्यर्थी की वैवाहिक स्थिति

नियुक्ति के लिए ऐसा पुरूष अभ्यर्थी पात्र न होगा जिसकी एक से अधिक पत्नियां जीवित हो या ऐसी महिला अभ्यर्थी पात्र न होगी जिसने ऐसे पुरूष से विवाह किया हो जिसकी पूर्व से एक पत्नी जीवित हो।परन्तु सरकार किसी व्यक्ति को इस नियम के प्रवर्तन से छूट दे सकती है यदि उसका समाधान हो जाये कि ऐसा करने के लिए विशेष कारण विद्यमान है।यदि कोई अभ्यर्थी द्विविवाह (bigamy) अथवा बहुविवाह (polygamy) करने का दोषी पाया जाता है तो उसके विरुद्ध विधिक कार्रवाई की जा सकती है। भर्ती प्रकिया के किसी भी स्तर पर उसका अभ्यर्थन व चयन निरस्त किया जा सकता है। उसे अन्य भर्ती प्रक्रिया से भी प्रतिवारित (debar) किया जा सकता है।

शारीरिक स्वास्थ्यता कैसी हो

किसी अभ्यर्थी को सेवा में किसी पद पर तब तक नियुक्त नहीं किया जायेगा जब एक कि मानसिक और शारीरिक दृष्टि से उसका स्वास्थ्य अच्छा न हो और यह किसी ऐसे शारीरिक दोष से मुक्त न हो जिससे उसे अपने कर्तव्यों का दक्षतापूर्वक पालन करने में बापा पढ़ने की सम्भावना हो।उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी तथा मुख्य आरक्षी सेवा नियमावली 2015 के अनुसार शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्ति पुलिस सेवाओं के अर्ह नहीं होंगे। भर्ती और आवेदन से संबंधित सारी जानकारी वेबसाइट https://uppbpbgov.in पर उपलब्ध है।

प्रत्येक प्रश्न के उत्तर के लिए विकल्प होंगे

लिखित परीक्षा ओएमआर उत्तर पत्रक पर होगी। प्रत्येक प्रश्न के उत्तर के लिए विकल्प होंगे। अभ्यर्थी को उनमें से किसी एक विकल्प को चुनना है, जो प्रश्न का उत्तर हो।ओएमआर उत्तर पत्रक की तीन प्रत्तियां होगी जिनमें से मूल प्रति बाह्य एजेंसी, द्वितीय प्रति बोर्ड तथा तृतीय प्रति अभ्यर्थी की होगी। अभ्यर्थी द्वारा मूल प्रति अपने साथ लेकर चले जाने पर उसका अभ्यर्थन स्वतः निरस्त समझा जाएगा।

लिखित परीक्षा, अभिलेखों की संवीक्षा एवं शारीरिक मानक परीक्षण तथा शारीरिक दक्ष परीक्षा के प्रवेश-पत्र यथासमय बोर्ड की वेबसाइट http://uppbpb.gov.in पर उपलब्ध होंगे, जहां से अभ्यर्थी उसे स्वयं डाउनलोड कर प्राप्त कर सकेंगे। लिखित परीक्षा, अभिलेखों की संवीक्षा एवं शारीरिक मानक परीक्षण तथा शारीरिक दक्षता परीक्षा की तिथियों व समय की सूचना यथा समय बोर्ड की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जायेगी।

शारीरिक दक्षता परीक्षण

अभिलेखों की संवीक्षा एवं शारीरिक मानक परीक्षण में सफल पाये गये अभ्यर्थियों से शारीरिक दक्षता परीक्षण में सम्मिलित होने की अपेक्षा की जायेगी जो अर्हकारी प्रकृति की होगी। इस शारीरिक दक्षता परीक्षण में अर्ह होने के लिए पुरूष अभ्यर्थियों के लिए 4.8 किमी की दौड़ 25 मिनट में और महिला अभ्यर्थियों के लिए 2.4 किमी की दौड़ 14 मिनट में पूरी करनी आवश्यक होगी। वे अभ्यर्थी जो विहित समय के भीतर दौड़ पूरी नहीं करते है, भर्ती के लिए पात्र नहीं होंगे तथा उसी स्तर पर चयन प्रक्रिया से बाहर हो जायेंगे।

बोर्ड द्वारा एक समिति का गठन किया जायेगा

शारीरिक दक्षता परीक्षण की विस्तृत प्रकिया बोर्ड द्वारा अवधारित की जायेगी और इसे यथासमय बोर्ड की वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जायेगा। इस परीक्षण को संचालित किये जाने के लिए बोर्ड द्वारा एक समिति का गठन किया जायेगा, जिसमें जिला मजिस्ट्रेट द्वारा नाम निर्दिष्ट कोई डिप्टी कलेक्टर अध्यक्ष होगा और जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा नाम निर्दिष्ट कोई पुलिस उपाधीक्षक सदस्य होगा। यदि बोर्ड द्वारा अपेक्षा की जाती है तो समिति के अन्य सदस्य जिला मजिस्ट्रेट अथवा पुलिस अधीक्षक द्वारा नाम निर्दिष्ट किये जायेंगे।

समस्या के निराकरण के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

आवेदन पत्र भरने में किसी भी प्रकार की परेशानी व समस्या के निराकरण के लिए हेल्पलाइन नंबर 044-47749010 जारी किया जा रहा है जो आवेदन करने की अंतिम तिथि यानी 18 जनवरी 2024 तक क्रियाशील रहेगा। फार्म भरते समय रंगीन फोटो और हस्ताक्षर अलग-अलग अपलोड करना होगा। फोटो में चेहरा साफ हो और फोटो छह महीने के भीतर का हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *