एसएमयूपीन्यूज, ब्यूरो। आज ही के दिन 2001 में संसद पर हमला हुआ था। आज संसद पर हुए हमले की बरसी पर देश अपने उन वीरों को याद कर रहा है जिन्होंने लोकतंत्र के मंदिर को बचाने के लिए अपनी जान की बाजी लगा दी। हां, उस खौफनाक मंजर की यादों जरूर धुंधलाने लगी हैं, लेकिन आद दोपहर बाद लोकसभा के अंदर से जो LIVE तस्वीरें देश ने देखीं, उसने 22 साल पहले की डरावनी याद को ताजा कर दिया।

सत्र के दौरान दो अचानक गैलरी में कूदे

संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा था। तभी अचानक दो शख्स गैलरी से कूद पड़े। पहले वे आगे वाली गैलरी से लटकते रहे फिर एक के पीछे दूसरा कूद पड़ा। इसके बाद उन्होंने बेंच के ऊपर दौड़ना शुरू कर दिया।इतना ही नहीं, स्पीकर की ओर बेंच पर चढ़कर दौड़ने लगे। इसके चलते सदन में अफरा-तफरी मच गई।इसी दौरान एक युवक ने जूते के अंदर से कुछ पदार्थ निकाला। इसके बाद वहां पीले रंग का धुआं उठने लगा।

मार्शलों ने मिलकर दोनों को पकड़ लिया

यह घटना बुधवार दोपहर एक बजकर एक मिनट पर हुई। लोकसभा में पीठासीन अधिकारी राजेंद्र अग्रवाल शून्य काल की कार्यवाही को संचालित कर रहे थे। मालदा उत्तर से भाजपा सांसद खगेन मुर्मू अपनी बात रख रहे थे। तभी दो शख्स दर्शक दीर्घा से नीचे कूद गए। नीले रंग की जैकेट पहना एक युवक शख्स सांसदों की सीट पर कूदने लगा। वह लगभग तीन कतार लांघकर आसन की तरफ जाने लगा।

अफरा-तफरी के माहौल के बीच कुछ सांसदों ने हिम्मत दिखाकर उसे घेर लिया। मार्शल भी दौड़कर आ गए। तभी उस युवक ने जूते के अंदर से कुछ पदार्थ निकाला। इसके बाद वहां पीले रंग का धुआं उठने लगा। बाद में सांसदों और मार्शलों ने मिलकर दोनों को पकड़ लिया। इसके बाद पीठासीन अधिकारी ने कार्यवाही स्थगित कर दी।

22 साल पुराने उस आतंकी घटना की याद ताजा कर दी

इस घटना ने एक बार फिर से 22 साल पुराने उस आतंकी घटना की याद ताजा कर दी। 13 दिसंबर 2001 को आतंकियों ने पुराने संसद भवन पर आतंकी हमला किया था। देश की सबसे सुरक्षित जगहों में से एक माने जाने वाले संसद पर आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने हमला बोला था। इस आतंकी हमले में दिल्ली पुलिस के कई जवान समेत 9 लोग शहीद हुए थे।

लोकसभा की सुरक्षा में बड़ी चूक

संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है और बुधवार को लोकसभा की सुरक्षा में बड़ी चूक का मामला सामने आया है। बता दें कि आज संसद पर हमले की बरसी भी है। इस दौरान पीएम मोदी सहित अन्य नेताओं ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। लोकसभा में भी आज सभी सांसदों की ओर से श्रद्धांजलि दी गई।

जिसके बाद लोकसभा में कार्यवाही चल ही रही थी, तभी कार्यवाही के दौरान दो अनजान शख्स सदन में कूद गए और कुछ स्प्रे करने लगे।जिसके बाद पूरी लोकसभा में धुंआ-धुआं नजर आने लगा। हालांकि बाद में इन दोनों को हिरासत में ले लिया गया। इसके बाद संसद के दोनों सदनों को स्थगित कर दिया गया।

जांच के बाद होगी कार्रवाई

इस घटना के बाद पीठासीन अधिकारी राजेंद्र अग्रवाल ने बाद में मीडिया को बताया कि एक व्यक्ति गैलरी से कूदा तो लगा कि शायद वह नीचे गिर गया है। तभी दूसरे व्यक्ति को दर्शक दीर्घा से कूदते देखा। इनमें से एक के हाथ में कुछ था, जिसमें पीले रंग का धुआं निकल रहा था, जबकि दूसरे के हाथ में कुछ था, जिससे पिट-पिट की आवाज आ रही थी। वे कुछ नुकसान नहीं कर पाए, उन्हें तुरंत काबू में कर लिया गया। हालांकि, उनका दर्शक दीर्घा से कूदना गंभीर विषय है। यह संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक है। जांच होगी और कार्रवाई होगी।

दो विजिटर्स का मैसूर के सांसद का रेफरी पास बना हुआ था

दोनों आरोपियों में से एक का नाम सागर है वहीं दूसरे के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। ये लोग स्मोक कैंडल जूतों में छिपाकर लाए थे। जो स्प्रे किया गया, उससे सुरक्षाकर्मियों को बारूद की गंध आई। इन दो विजिटर्स का मैसूर के सांसद का रेफरी पास बना हुआ था। दिल्ली पुलिस की एंटी टेरर यूनिट स्पेशल सेल पार्लियामेंट के अंदर हंगामा करने वाले लोगों से पूछताछ करने पहुंची है। इस घटना से जुड़ा एक वीडियो भी सामने आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *