लखनऊ । संसद पर हमले की बरसी के दिन ही वहां सुरक्षा में बड़ी चूक का मामला सामने आया है। लोकसभा की कार्यवाही के दौरान बुधवार को दर्शक दीर्घा से दो शख्स नीचे कूद गए। सांसदों ने दोनों शख्स को घेर लिया। लोकसभा की सुरक्षा में लगे मार्शल भी तुरंत दौड़कर आए और दोनों को पकड़ लिया। पकड़े गए दो युवकों में एक युवक सागर शर्मा लखनऊ का रहने वाला है। इसका परिवार आलमबाग के रामनगर में किराये के कमरे में रहता है।सागर लखनऊ में ई रिक्शा चलाता है।

सागर शर्मा के घर पहुंची पुलिस, की पूछताछ

उधर जानकारी मिलते ही पुलिस सागर शर्मा के घर पहुंचकर पूछताछ शुरू कर दी है। युवक के पास से मिले पहचान पत्र से उसकी पहचान सागर शर्मा पुत्र रोशन लाल शर्मा निवासी रामनगर आलमबाग के रूप में हुई। मामला प्रकाश में आने के बाद मानकनगर की पुलिस उसके घर पहुंची।

सागर शर्मा के परिजनों से पूछताछ में पता चला कि तीन दिन पहले वह दिल्ली में धरना प्रदर्शन में शामिल होने की बात कहकर घर से निकला था। सागर शर्मा कक्षा नौ तक की पढ़ाई की है। पिता रोशन लाल शर्मा कारपेंटर हैं। सागर शर्मा दो महीने पहले बेंगलुरू से आया था।

धरना प्रदर्शन में शामिल होने की बात कहकर निकला था घर से

सागर का परिवार आलमनगर में किराये पर रह गया है। इसके अलावा परिवार वाले कुछ बता नहीं पा रहे है। प्रभारी निरीक्षक सुभाष चंद्र सरोज मानकनगर ने बताया कि सागर शर्मा लखनऊ में ई रिक्शा चलाता है। दिल्ली में धरना प्रदर्शन में शामिल होने की बात कहकर घर से निकला था।

इसके अलावा परिवार वाले कुछ नहीं बता पा रहे है। फिलहाल पुलिस सभी पहलुओं पर जांच पड़ताल कर रही है। इसके अलावा कई एजेंसियां भी सागर शर्मा के परिवार वालों पूछताछ कर रही है। साथ ही सागर शर्मा के फेसबुक व इंट्राग्राम अकाउंट को भी खंगाल रही है। ताकि उसकी मंशा के बारे में कुछ पता चल सके।

सागर भगत सिंह को मानता है अपना आदर्श

सागर ने अपने फेसबुक वॉल पर दो अक्तूबर 2021 में शहीद भगत सिंह की एक तस्वीर पोस्ट की। इसके कैप्शन में लिखा-ये तस्वीर शहीद भगत सिंह की है। जो 29 मई से चार जुलाई के 1927 के बीच की है, जब उनको पहली बार गोपनीय तरीके से गिरफ्तार कर लाहौर के रेलवे स्टेशन में रखा गया था। साथ में सीआईडी डीएसपी लाहौर गोपाल सिंह पन्नू हैं। बेरोजगारी पर भी उसने पोस्ट किए हैं। कुछ लोगों ने बताया कि सागर भगत सिंह को आदर्श मानता है। परिवार वालों का कहना है कि उनका बेटा बहुत सीधा साधा है। ऐसा काम वह कर ही नहीं सकता।

सागर का कारनामा जानकर मुहल्लेवाले भी हैरान

सागर के पकड़े जाने के बाद परिवारीजनों को जब जानकारी हुई, तो वे हैरान रह गए। कुछ ही देर में मीडियाकर्मियों का जमावड़ा लग गया। सैकड़ों लोग इकट्ठा हो गए। उनका कहना था कि सागर बहुत साधारण रहता था। उसका कभी किसी से कोई विवाद नहीं हुआ। उसका कोई आपराधिक इतिहास भी नहीं है। सबका एक ही सवाल था-आखिर उसने ऐसा क्यों किया? देर रात तक मोहल्ले में भीड़ जुटी रही। हर तरफ बस सागर को लेकर चर्चा हो रही थी।

पुलिस पूरी कुंडली खंगालने में जुटी

दिल्ली पुलिस से मिले इनपुट के आधार कमिश्नरेट पुलिस व अन्य एजेंसियां अपने स्तर से जानकारी जुटा रही हैं। सागर के एक एक परिजन से लंबी पूछताछ की गई। उसकी गतिविधियों के बारे में पता किया गया। लखनऊ से लेकर उसके गांव तक की सागर की कुंडली खंगाली जा रही है।

सागर के घर के बाहर पुलिस बल की तैनाती

बाकी दिल्ली की एजेंसियां अपने स्तर से कार्रवाई कर रही हैं। सागर के घर के बाहर पुलिस बल की तैनाती की गई है। परिवार वाले प्रदर्शन में जाने की बात कहकर निकला था। इसके अलावा सागर शर्मा के बारे में कुछ नहीं बता रहे है। फिलहाल मामला गंभीर होने के कारण पुलिस व जांच एजेंसियां अपनी जांच पड़ताल में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *