लखनऊ ।पुलिस महानिदेशक विजय कुमार  के निर्देशन में शीत ऋतु में घने कोहरे व कम दृश्यता होने के कारण प्रदेश में संभावित सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम एवं उनमें होने वाली मृतकों की संख्या में कमी लाये जाने के लिए समस्त कमिश्नरेट व जनपदों को सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित स्टेकहोल्डर्स के समन्वय से वाहन चालकों तथा आमजनमानस में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाये जाने के उद्देश्य से 15 से 31दिसंबर तक सड़क सुरक्षा पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। ताकि सड़क हादसों को रोका जा सके।

कोहरे को देखते हुए वाहनों में लगवाये जाएंगे रिफलेक्टर

उक्त क्रम में पब्लिक एड्रेस सिस्टम व सोशल मीडिया के माध्यम से आमजनमानस, बस,ट्रक,आॅटो, ई-रिक्शा तथा टैक्सी चालकों को उनके यूनियन के पदाधिकारियों के माध्यम से, ट्रैक्टर ट्रलियों के पीछे रेट्रो रिफलेक्टिव टेप, बैंक लाइट,फॉग लाइट लगाने एवं हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट लगाने, ड्रंकन ड्राइविंग, ओवरस्पीडिंग, रेड लाइट जम्पिंग, दोपहिया पर हेलमेट व मोबाइल फोन लगाने पर जोर दिया जाएगा। साथ ही चारपहिया पर सीटबेल्ट लगाने, व गलत दिशा में वाहन चलाना, वाहनों पर मॉडीफाइड साइलेन्सर, हूटर सायरन, प्रेशर हॉर्न व काली फिल्म का प्रयोग करना, प्रदेश के बेसिक, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षण संस्थानों में छात्र-छात्राओं को रैली के माध्यम से जागरूक किया जाना है।

छात्र-छात्राओं को रैली के माध्यम से किया जाएगा जागरूक

तत्पश्चात यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध एवं आईटीएमएस, एक्सप्रेसवेज, नेशनल हाइवे, पर कैमरे व डिवाइस के माध्यम से प्रवर्तन की कार्रवाई किया जाना तथा ट्रैफिक व्यवस्था में लगे कर्मियों को इलेक्ट्रिानिक उपकरणों का प्रशिक्षण दिया जायेगा। चूंकि ठंड के दौरान सड़क हादसे बढ़ जाते है। क्योंकि कुहासा पड़ने के कारण सड़क पर दिखाई नहीं पड़ता है। जिसके चलते हादसे की संभावना अधिक रहती है। इसी को देखते हुए पुलिस महकमा अभी से ही हादसों से निपटने के लिए सक्रिय हो गया है। इसीलिए डीजीपी के निर्देश पर शुक्रवार से सड़क सुरक्षा पखवाड़ा शुरू हो रहा है, जो पूरे पंद्रह दिन यानि 31 दिसंबर तक चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *