लखनऊ । थानों में आने वाले फरियादियों का न्याय मिल सके और उनकी समस्याओं का त्वरित व समयबद्ध पर निस्तारण हो सके। इसके लिए पुलिस महकमा गंभीर हो चला है। इसलिए सीएम के निर्देश पर यूपी पुलिस द्वारा लोक शिकायत समीक्षा पोर्टल तैयार किया गया है।

जिसे पूरे प्रदेश के सभी थानों में लागू किया जा रहा है। इसमें थानों में आने वाली शिकायतों को इस पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। जिसे पुलिस विभाग को कोई भी अधिकारी अपने कार्यालय में बैठकर देख सकता है। इस पोर्टल पर अपलोड की गई शिकातयों का दस दिन के अंदर निस्तारण करना अनिवार्य होगा। पोर्टल पर दर्ज की जाने वाली शिकायतों का समय से निस्तारण किया जा रहा कि नहीं इसकी मानीटरिंग पुलिस मुख्यालय स्तर से की जाएगी।

अब थानाध्यक्षों का नहीं लगाना पड़ेगा चक्कर


मुख्यमंत्री के निर्देश परा पुलिस महानिदेशक विजय कुमार द्वारा लोक शिकायत समीक्षा पोर्टल को अधिकारिक तौर पर प्रदेश भर में लागू किया गया। जिसकी मॉनीटरिंग लोक शिकायत अनुभाग पुलिस मुख्यालय द्वारा की जायेगी। जिसका मुख्य उद्ेश्य है कि मैन्युअली प्राप्त प्रार्थना पत्रों को डिजिटाइज्ड करना है। प्रत्येक प्रार्थना पत्र का समयबद्ध  कार्रवाई सुनिश्चित करना। गुणवत्ता एवं पारदर्शिता बढ़ाना।

उच्चाधिकारी द्वारा प्रभावी अनुश्रवण  करने की सुविधा उपलब्ध कराना। शिकायतकर्ता का मोबाइल नम्बर, नाम अथवा शिकायत संख्या द्वारा आसानी से एक क्लिक पर उपलब्ध होगा। क्षेत्राधिकार के अन्तर्गत आने वाले थानों व जनपदों के प्रार्थना पत्रों की अद्यतन स्थित समेकित डैशबोर्ड पर उपलब्ध होगी।

लोक शिकायत अनुभाग पुलिस मुख्यालय द्वारा की जाएगी मानीटरिंग

जनता की समस्याओं के त्वरित एवं समयबद्ध निस्तारण के लिए पोर्टल के माध्यम से विभिन्न स्तर से निम्न कार्रवाई अपेक्षित है। थानों द्वारा समस्त माध्यमों से प्राप्त शत प्रतिशत प्रार्थना पत्रो की फीडिंग  जन शिकायत समीक्षा पोर्टल  पर किया जाये।  प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों का अधिकतम 10 दिवस के अन्दर समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराना।  शिकायती प्रार्थना पत्रो का राजपत्रित अधिकारी स्तर से नियमित पर्यवेक्षण किया जाये। जनपद के पुलिस प्रभारी द्वारा प्राप्त प्रार्थना पत्रो की पाक्षिक गहन समीक्षा की जाये। प्राप्त प्रार्थना पत्रों का जोन एवं रेंज स्तर पर मासिक समीक्षा की जाये। पुलिस मुख्यालय के शिकायत प्रकोष्ठ द्वारा पोर्टल के माध्यम से प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों का समय-समय पर नियमित समीक्षा की जायेगी।

अब पुलिस शिकायतकर्ताओं को नहीं कर पाएंगी परेशान

अभी तक थानों में आने वाली शिकायतों के बारे में विभागीय अधिकारियों को जानकारी नहीं मिल पाती थी। जिसकी वजह से शिकायतों का समय पर निस्तारण नहीं हो पाता था और फरियादी शिकायत करने के बाद न्याय पाने के लिए थानों का चक्कर लगाते रहते थे। इन्हीं सब समस्याओं को देखते हुए यूपी पुलिस द्वारा लोक शिकायत समीक्षा पोर्टल तैयार किया गया है। जिसे डीजीपी के निर्देश पर प्रदेश भर में लागू भी कर दिया गया है।

अब थानों में आने वाली सभी शिकायतों को लोक शिकायत समीक्षा पोर्टल पर फीड करना होगा। इसका पालन करने के लिए सभी जिले के पुलिस अधिकारियों का निर्देशित किया गया है। अब यह व्यवस्था लागू होने के बाद थानाध्यक्ष व पुलिस कर्मी शिकायतों के निस्तारण में किसी प्रकार की हीलाहवाली नहीं कर पाएंगे। चूंकि जैसे ही थाने में शिकायत अपलोड होगी वैसे ही मुख्यालय पर बैठे अधिकारियों को दिखाई देने लगेगी। उम्मीद की जा रही कि इस नई व्यवस्था से फरियादियों को राहत मिलेगी। 

यूपी पुलिस ने लांच किया व्हाट्सएप चैनल

उत्तर प्रदेश शासन द्वारा जिले की पुलिस के सराहनीय कार्यों का व्यापक प्रचार तथा आपराधिक एवं कानून व्यवस्था की घटनाओं में पुलिस द्वारा कृत कार्रवाई की जानकारी अधिक से अधिक लोगों को प्रदान किए जाने के निर्देश दिए गए है। पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश के निर्देशन में यूपी पुलिस एवं समस्त जनपदों का व्हाट्सएप चैनल शुरू किया जा रहा है।पूरे देश में उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा सर्वप्रथम मुख्यालय एवं समस्त जनपदों के व्हाट्सएप चैनल लांच किये गये हैं। इसमें असीमित लोग जुड़ सकते हैं।

चैनल में असीमित संख्या में जोड़ा जा सकता है सदस्यों को

मैसेजिंग एप “व्हाट्सएप” द्वारा हाल ही में व्हाट्सएप चैनल नामक एक नया फीचर लॉन्च किया गया है। उक्त चैनल मे असीमित संख्या में सदस्यों को जोड़ा जा सकता है । जनपदीय पुलिस की विभिन्न कार्रवाई, सराहनीय कार्यों का प्रचार-प्रसार, भ्रामक खबरों का खण्डन, यातायात सम्बन्धी एडवाइजरी दिए जाने के साथ-साथ मीडिया को तथ्यात्मक जानकारी व सूचना सही समय पर संप्रेषित किए जाने में व्हाट्सएप चैनल बहुत उपयोगी होगा।

व्हाट्सएप चैनल की उपयोगिता के दृष्टिगत UP Police के नाम से मुख्यालय स्तर पर तथा समस्त 75 कमिश्नरेट व जनपद के भी व्हाट्सएप चैनल शुरू किये जा रहे है। उत्तर प्रदेश पुलिस के इन व्हाट्सएप चैनल से जनता के व्यक्ति एवं मीडिया बन्धु जुड़कर पुलिस से सम्बन्धित खबरों की जानकारी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *