लखनऊ । एसटीएफ यूपी को जनपद हरदोई के थाना क्षेत्र पाली से कपड़ा व्यवसायी रामजी मिश्र का 19 दिसंबर को अपहरण कर रुपये 20 लाख की फिरौती मांगने वाले गैंग के सदस्य को फिरौती की रकम देने के पूर्व ही मुठभेड़ के उपरान्त गिरफ्तार कर अपहृत को सकुशल बरामद करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम विशाल वर्मा पुत्र लक्ष्मीकांत वर्मा निवासी याकुतगंज थाना जैदपुर बाराबंकी है। इसके कब्जे से एक तमंचा और एक जीवित कारतूस बरामद किया है।

19 दिसंबर को किया गया था अगवा

रामजी मिश्र पुत्र कमल किशोर मिश्र निवासी ग्राम वारी थाना पाली, हरदोई का वासितनगर, शाहाबाद में कपड़े की दुकान है। 19 दिसंबर की सायं लगभग पांच बजे रामजी मिश्र अपने मोटर साइकिल नंंबर यूपी 30 एए 7545 से दुकान से अपने घर वापस आ रहे थे। इसी दौरान इनके गांव के लगभग 200 मीटर पूर्व ही चार पहिया वाहन सवार अज्ञात लोगों द्वारा इनके वाहन को टक्कर मार कर गिरा दिया गया।

जिसके पश्चात रामजी मिश्र का अपहरण कर लिया गया। अपहृत को अवमुक्त करने के एवज में 20 लाख की फिरौती की मांग की गयी थी। जिसके सम्बन्ध में थाना पाली, हरदोई में अपहृत के पिता श कमल किषोर मिश्र द्वारा मु0आ0सं0 470/2023 धारा 279, 364ए भा0द0वि0 का अभियोग पंजीकृत कराया गया था।

अपहृत की सकुशल बरामदगी के लिए जुटी थी पुलिस

अपहृत की सकुशल बरामदगी व अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार एसटीएफ की टीमों को निर्देशित किया गया तथा पुलिस उपाधीक्षक अवनीश्वर चन्द्र श्रीवास्तव व संजीव कुमार दीक्षित पुलिस उपाधीक्षक, एसटीएफ उप्र को दायित्व सौंपा गया। एसटीएफ की दोनों टीमों द्वारा जनपद हरदोई पुलिस के साथ समन्वय स्थापित करते हुए अपहृत की सकुशल बरामदगी व अपराधियों की गिरफ्तारी का अभियान जनपद हरदाई में चलाया जा रहा था।

तीन अपराधी भागने में रहे सफल

इसी क्रम में शुक्रवार को एसटीएफ द्वारा अपनी तकनीकी विशेषज्ञताओं का प्रयोग करते हुए जनपद हरदाई पुलिस के साथ संयुक्त रूप से अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी। अभिसूचना संकलन की कार्यवाही के दौरान ज्ञात हुआ कि फिरौती मांगने वाले अपराधियों द्वारा जगह बदल-बदल कर श्रीराम जी मिश्र के मोबाईल में चोरी किये गये सिम नम्बर से काल करके फिरौती की रकम की माँग की जा रही थी।

अपराधियों द्वारा काल करने के स्थान की मैपिंग की गयी। इलेक्ट्रानिक सर्विलांस तथा मुखबिर की सूचना के आधार पर कनकापुर तिराहा, नकटौरा-पाली रोड, थाना क्षेत्र पाली, हरदोई में संदिग्ध सैन्ट्रो कार में बैठे अपराधियों के साथ हुई मुठभेड़ के पष्चात अपहृत श्रीराम जी मिश्र को सकुशल बरामद करते हुए अभियुक्त विषाल वर्मा को घायलावस्था में गिरफ्तार करके उपचार हेतु पुलिस टीम के साथ चिकित्सालय भेजा गया।मुठभेड़ के दौरान सैन्ट्रो कार से तीन अपराधी भागने में सफल रहे जिनकी तलाश में पुलिस एवं एसटीएफ की टीम रवाना की गयी है।

हत्या के मामले में विशाल पहले भी जा चुका है जेल

उल्लेखनीय है कि मुठभेड़ के पश्चात गिरफ्तार अभियुक्त विशाल वर्मा ने 30 व 31-01-2021 की रात्रि में नेक्स्ट जेन फूट फैक्ट्री इंडस्ड्रियल एरिया सरोजनी नगर लखनऊ के मालिक अविनाश सिंह पुत्र अजय सिंह को फैक्ट्री से घर जाते समय अपहृत करके उनकी हत्या कर दी थी तथा हत्या को आत्महत्या का रूप देने के लिए शव को एक पेड़ की डाल से फन्दा डालकर लटका दिया गया था। इस घटना के सम्बन्ध में मु0अ0सं0 50/2021 धारा 302 भादवि थाना पीजीआई जनपद लखनऊ में पंजीकृत हुआ था।

इस घटना का अनावरण एसटीएफ द्वारा 08-02-2021 को करते हुए अभियुक्त विशाल वर्मा सहित अन्य 03 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया था। यह हत्या विशाल वर्मा द्वारा अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर अविनाश सिंह के असन्तुष्ट रिष्तेदारों द्वारा सुपारी देकर करायी गयी थी।शेष अभियुक्तों की गिरफ्तारी के प्रयास जारी है तथा गिरफ्तार अभियुक्त के विरूद्ध थाना पाली, जनपद हरदोई में अभियोग पंजीकृत कराने की कार्यवाही की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *