अयोध्या । उत्तर प्रदेश के रामनगरी अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महषि वाल्मीकि एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद कहा कि आज पूरी दुनिया उत्सुकता से साथ 22 जनवरी के दिन का इंतजार कर रही है। ऐसे में यहां के लोगों में उत्साह व उमंग स्वाभाविक है। हम सभी का यह उत्साह व उमंग थोड़ी देर पहले अयोध्या की सड़कों पर पूरी तरह नजर आ रहा था। ऐसा लग रहा था कि जैसे पूरी अयोध्या नगरी सड़क पर उतर आयी है।

इस प्यार व आशीर्वाद के लिए सभी का अाभार व्यक्त करता हूँ। सभी से सिया बलराम चंद्र के नारे भी लगवाये। पीएम मोदी ने कहा कि देश के इतिहास में 30 दिसंबर की यह तारीख बहुत ही ऐतिहासिक रही है। आज के दिन ही सुभाष चंद्र बोष ने अंडबार निकोबार में झंडा फहराया था। अाज यहां पंद्रह हजार करोड़ से अधिक परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकापर्ण हुआ है।

यही अयोध्या में पहले राम लला टेंट में विराजमान थे

इन परियोजनाओं के लिए सभी अयोध्यावासियों को बधाई देता है। कोई भी देश हो उसे अधिक ऊंचाई तक पहुंचना है तो हमें अपनी विरासत को संभालना होगा। चूंकि हमारी विरासत में हमें प्रेरणा देता है। एक समय था जब यही अयोध्या में राम लला टेंट में विराजमान थे। आज पक्का घर सिर्फ रामलला का ही नहीं बल्कि देश के चार करोड़ लोगों को भी मिला है।

आज भारत अपने तीर्थों काे संभाल रहा है। आज भारत डिजिटल टेक्नालॉजी के क्षेत्र में छाया हुआ है। आज देश में सिर्फ केदार नाथ धाम का उद्धार नहीं हुआ है बल्कि 315 से ज्यादा नए मेडिकल कालेज का निर्माण कराया गया है। हम चांद, सूरज व सूर्य की गहराईयों को भी नाप रहे है। प्रचानी काल अयोध्या नगरी कैसी थी इसको महर्षि वाल्मीकि ने लिखा है।

अयोध्या नगरी की उसी पुरातन पहचान को पुन: वापस लाना

अयोध्या धन्य धान्य और समृद्धि से भरपूर्ण थी। अयोध्या नगरी की उसी पुरातन पहचान को पुन: वापस लाना है। अयोध्या में श्रीराममंदिर बनने के बाद यहां आने वाले लोगों की संख्या में भारी बढ़ोत्तरी होगी। इसीलिए हमारी सरकार अयोध्या को स्मार्ट बना रही है।

आज अयोध्या में प्लाइओवर, पुलिस, फुटपाथ, तमाम सड़के बन रही है। अयोध्या एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मीकि के नाम रखे जाने से उन्हें काफी खुशी है।आज देश में महाकाल महालोक का निर्माण ही नहीं हुआ है, बल्कि हर घर जल पहुंचाने के लिए पानी की 2 लाख से ज्यादा टंकियां भी बनवाई गई हैं।

22 जनवरी को यहां पहुंचने के लिए भीड़भाड़ से बचिये

साढ़े पांच सौ साल इंतजार किया है इसलिए और कुछ दिन इंतजार करें। सुरक्षा के लिहाज से 22 जनवरी को यहां पहुंचने के लिए भीड़भाड़ से बचिये। चूंकि सभी लोग अयोध्या नहीं आ सकते है। कुछ ही लोगों को निमंत्रण गया है। केवल वहीं लोग आएंगे। अयोध्या के भाइयों से अपील किया है कि देश व दुनिया के अतिथियों के स्वागत के लिए हमें तैयार रहना है।

अब यह सिलसिला अन्नतकाल तक चलेगा। अयोध्या नगर को भारत का सबसे स्वच्छ नगर बनाने का जिम्मेदारी यहां के रहने वालों का है। 14 जनवरी से मकर संक्रांति के दिन से सभी धार्मिक स्थलों के आसपास और पूरे अयोध्या में स्वच्छता का अभियान चलाया जाए। चूंकि प्रभु राम जी आ रहे है।

जब गरीब की सेवा की भावना हो तो काम भी बेहतर होगा

इसलिए अयोध्या का कोई तीर्थ, धर्मस्थल व मंदिर गंदा नहीं दिखना चाहिए। आज उन्होंने उज्जवला योजना के दस करोड़ वीं लाभार्थी महिला मीरा से मिला। जब गरीब की सेवा की भावना हो तो काम भी बेहतर होगा। मोदी की गारंटी में इतनी ताकत क्यों है लोग पूछते है। चूंकि मोदी जो कहता है उसे पूरा करने के लिए जीवन खपा देता है। इसकी साक्षी अयोध्या नगरी है। इस पवित्र धाम के विकास में कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे। श्रीमराम हम सभी भी अपना आशीर्वाद दे शब्द के साथ शिया बलराम चंद्र के नारे लगवाने के बाद अपने बात समाप्त किया।

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर हर रोज 60 हजार लोग आ-जा सकेंगे

पीएम मोदी ने कहा कि त्रिकालदर्शी महर्षि वाल्मीकि जी के नाम पर अयोध्या धाम एयरपोर्ट का नाम, इस एयरपोर्ट में आने वाले हर यात्री को धन्य करेगा। महर्षि वाल्मीकि द्वारा रचित रामायण वो ज्ञान मार्ग है, जो हमें प्रभु श्रीराम से जोड़ती है। आधुनिक भारत में महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट, अयोध्या धाम, हमें दिव्य-भव्य-नव्य राम मंदिर से जोड़ेगा। अभी अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन की क्षमता 10-15 हजार लोगों की सेवा करने की है।

स्टेशन का पूरा विकास होने के बाद अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर हर रोज 60 हजार लोग आ-जा सकेंगे। मोदी ने कहा कि आज मुझे अयोध्या धाम एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करने का सौभाग्य मिला है। मुझे खुशी है कि अयोध्या एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मीकि के नाम पर रखा गया है। महर्षि वाल्मीकि ने हमें रामायण के माध्यम से प्रभु श्रीराम के कृतित्व से परिचित करवाया।

22 जनवरी को प्रभु श्रीराममंदिर में विराजमान होंगे: सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रभु आ रहे है। 22 जनवरी को प्रभु श्रीराममंदिर में विराजमान होंगे। नये भारत की नयी अयोध्या का दर्शन कराता है। अयोध्या रोड मार्ग से जुड़ा है। रेल की बेहतरीन सुविधा अयोध्या के लिए है। अयोध्या में सबसे अधिक वालों में प्रधानमंत्री का नाम सबसे आगे है। अयोध्या को बेहतरीन सुविधाओं से युक्त करने का काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी कर रहे है। रामायण को लौकिक रूप से हम लोगों को पहुंचाने वाले पहले ऋषि प्रभु महर्षि वाल्मीकि ही है।

महर्षि वाल्मिकी एयरपोर्ट का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे अयोध्या धाम का उद्घाटन किया। हवाई अड्डे के चरण एक को 1450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित होगा। इससे पहले पीएम ने अयोध्या धाम स्टेशन का उद्घाटन और बंदे भारत ट्रेन को भी रवाना किया। अब दिल्ली से अयोध्या की पवित्र नगरी बंदे भारत ट्रेन के चलते जुड़ गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *