भदोही। ठंड में सांस के रोगियों की तकलीफ बढ़ गई है। हड्डी भी दर्द करने लगी है। जिला अस्पताल की ओपीडी में मंगलवार को मरीजों की कतार लगी रही। 912 बीमार ओपीडी में पहुंचे। इसमें लगभग 40 फीसदी मरीज सांस और हड्डी की तकलीफ लेकर पहुंचे थे। ठंड रंग दिखाने लगी है। चार – पांच दिनों से तापमान में गिरावट आ रही है। सुबह और शाम तो अच्छी ठंड पड़ रही है। मौसम का असर लोगों की सेहत पर देखा जा रहा है। खासकर सांस और हड्डी के मरीजों की तकलीफ ज्यादा ही बढ़ गई है।

जरा सी लापरवाही पड़ रही भारी

रात और दिन के तापमान में 10 डिग्री से ज्यादा का अंतर रह रहा है। चिकित्सकों का कहना है कि ऐसे में जरा सी असावधानी घातक हो सकती है। जिला अस्पताल में मंगलवार को हर दिन की अपेक्षा जिला चिकित्सालय में अधिक भीड़भाड़ देखी गई। दोपहर 2 बजे तक 912 मरीजों की ओपीडी हुई। इसमें लगभग 40 फीसदी मरीज हड्डी और सांस की समस्या से जुड़े रहे। जिला चिकित्सालय के चिकित्सकों ने लोगों ठंड के मौसम सतर्क की सलाह दी है। इसके अलावा सर्दी-जुकाम , बुखार और डायरिया के मरीज भी अस्पताल में पहुंच रहे हैं।

बढ़ जाती है हड्डियों की संवेदनशीलता

जिला चिकित्सालय के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ प्रदीप सिंह ने बताया कि ठंड के मौसम में तापमान गिरने से हड्डियों में संवेदनशीलता बढ़ जाती है। सर्दियों के दौरान दर्द रिसेस्टर्स अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। लंबे समय तक ठंडे तापमान के संपर्क में रहने से हड्डियों की ताकत प्रभावित होती है और जोड़ों में दर्द होता है। इसके अलावा शारीरिक मेहनत भी कम होता है। जिससे जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है बताया कि ऐसे समय में नियमित तेल मालिश संतुलित आहार और हड्डियों का व्यायाम करने के साथ ही रोजाना टहलने की आदत डालनी चाहिए। वहीं अगर धूम्रपान करते हैं तो इसे भी छोड़ दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *