प्रयागराज। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वाराणसी-नई दिल्ली के मध्य दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर महाप्रबंधक सतीश कुमार की अध्यक्षता में प्रयागराज जंक्शन पर वन्दे भारत एक्सप्रेस का भव्य स्वागत समारोह आयोजित किया गया। जिसके अंतर्गत सर्वप्रथम वन्दे भारत ट्रेन के प्रयागराज स्टेशन पर आगमन पर ढोल नगाड़े के साथ उसका स्वागत किया गया। वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ तिलक लगाकर ट्रेन पर पर पुष्पवर्षा की गई। इस अवसर पर फूलपुर की सांसद केशरी देवी पटेल महापौर उमेश चंद्र गणेश केसरवानी , विधायकगण, विधान परिषद सदस्य, अन्य जनप्रतिनिधि, जेडआरयूसीसी, डीआरयूसीसी सदस्यगण आदि उपस्थित रहे।

सांसद ने बच्चों को किया सम्मानित

गणमान्य उपस्थित अतिथियों तथा महाप्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे सतीश कुमार ने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया। समारोह के दौरान संस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया तथा वन्दे भारत थीम पर आयोजित प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को सांसद केशरी देवी पटेल द्वारा पुरस्कृत भी किया गया। स्वागत समारोह के अवसर पर अपने संबोधन में महाप्रबंधक सतीश कुमार ने कहा कि आज का यह कार्यक्रम जिसमें वाराणसी से नई दिल्ली के लिए प्रयागराज और कानपुर के रास्ते एक नई वंदे भारत का शुभारंभ हो रहा है, प्रयागराज की नई दिल्ली से संपर्कता को बेहतर करने में एक और कदम है।

यह दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी

यह दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी जो वाराणसी से नई दिल्ली के बीच चलेगी। इसके अतिरिक्त यह ट्रेन आगामी माघ मेले एवं अगले वर्ष कुंभ में प्रयागराज आने वालों के लिए भी बहुत ही सुविधाकारी होगी। इसके संचालन से ना केवल यह गाड़ी राष्ट्र की धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत को जोड़ेगी बल्कि यह औद्योगिक और आर्थिक विकास को भी तेज गति देने का काम करेगी। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने की भारत सरकार की नीति का अनुसरण करते हुए उत्तर मध्य रेलवे रेल सुविधाओं और इन्फ्रास्ट्रक्चर के उन्नयन के लिए सतत प्रयत्नशील है। जहां एक ओर रेल परिचालन को गतिशील और अधिक से अधिक संरक्षित बनाया जा रहा है वहीं रेल के उपभोक्ताओं को हर क्षेत्र में अधिक से अधिक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

नियमित यात्रा 20 दिसंबर से वाराणसी से प्रारंभ करेगी

ज्ञात हो यह गाड़ी अपनी नियमित यात्रा 20 दिसंबर से वाराणसी से प्रारंभ करेगी। ज्ञात हो कि, बड़े दिन से सुबह दिल्ली के लिए इस प्रकार की एक ट्रेन की मांग थी, इस ट्रेन से आमजन अपनी यात्रा सुबह प्रारंभ कर सांयकाल वापसी की ट्रेन पकड़ सकेंगे। यह ट्रेन हर दिन सुबह 6:00 बजे बनारस स्टेशन से चलकर दोपहर 2:05 नई दिल्ली पहुंचेगी उसके बाद नई दिल्ली से दोपहर 3:00 बजे यह ट्रेन चलकर रात 11:00 बजे बनारस आएगी। इस ट्रेन का सप्ताह में छह दिन संचालन होगा और सप्ताह में यह ट्रेन मंगलवार के दिन नहीं चलेंगी। यह ट्रेन बनारस से प्रयागराज, कानपुर होते हुए नई दिल्ली तक जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *