लखनऊ । उत्तर प्रदेश के 25 शहरों में 24 घंटे में 1.1 मिली बारिश रिकार्ड की गई। आज के लिए भी मौसम विभाग ने 12 शहरों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। बारिश का दौर 5 दिसंबर तक जारी रहेगा। इस दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 15 जिलों में घना कोहरा छाया रहेगा।मौसम विभाग के मुताबिक, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, मुरादाबाद,बंदायू, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर-खीरी, हरदोई, सीतापुर और बाराबंकी में घना कोहरा छाने का अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में आज बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग की मानें तो कानपुर नगर, कानपुर देहात, लखनऊ, चित्रकूट, मिर्जापुर, प्रयागराज, औरेया, सोनभद्र, वाराणसी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।मौसम वैज्ञानिक एस‌एन पांडेय ने बताया कि बंगाल की दक्षिण – पूर्व खाड़ी के ऊपर स्पष्ट रूप से चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र पिछले 12 घंटों के दौरान पश्चिमी उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ा और स्थिर हो गया। यह 2 दिसंबर तक एक गहरे दबाव में तब्दील हो रहा है। 3 दिसंबर को बंगाल की दक्षिण – पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है।

यहां पर रहेगा घना कोहरा

लखनऊ – 5 दिसंबर तक सुबह घना कोहरा छाएगा हालांकि बारिश के आसार भी बने हुए हैं।

वाराणसी – आज बारिश के आसार हैं। 3,4, और 5 दिसंबर को सुबह घना कोहरा छाएगा

प्रयागराज – आज बारिश की संभावना है। 3 दिसंबर घना कोहरा छाएगा और 4 को बारिश के बाद 5 दिसंबर को घना कोहरा छाएगा

दो दिन में हुए एम‌एम बारिश,पानी भरा,धान को सर्वाधिक नुकसान

दो दिनों में कुल नौ एम‌एम , बारिश रिकार्ड की गई। उधर, मौसम में बदलाव से सर्वाधिक नुकसान किसानों को किया है‌। धान की फसल भीग गई जबकि गेहूं की बोआई बाधित हुई है। सब्जियों को भी चपत लगी है। इसके कारण किसानों के माथे पर बल आ गया है। बता दें कि समुद्र में बने हवा के दबाव के कारण आसपास के प्रांतों में बारिश का क्रम कुछ दिनों से बना हुआ था। जिसका असर जिले में भी देखने को मिला। इस दौरान सटकने के लिए काट कर खलिहान में रखी गई धान की फसल को सर्वाधिक नुकसान हुआ। बहुत से किसानों ने धान को काटकर सूखने के लिए खेतों में ही छोड़ा है। इसके अलावा सब्जियों में आलू, करेला समेत सभी को नुकसान पहुंचा है।

गेहूं की बोआई भी बाधित

गेहूं की बोआई भी बाधित हुई है। किसानों ने कहा कि पहले मानसून की बेरुखी ने कमर तोड़ी और अब बेमौसम बारिश चपेट लग रही है। मौसम विभाग ने बताया कि आज भी इसी तरह मौसम बना रहेगा। दो दिनों में कुल नौ एम‌एम बारिश रिकार्ड की गई। धान की फसलों को आगामी दिनों में सूखाने की बात कही। साथ ही कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को गेहूं की बोआई के लिए आगामी दिनों में करने की सलाह भी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *