लखनऊ । एसटीएफ यूपी को अन्तर्राज्यीय स्तर पर मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले गिरोह के चार तस्करों को 82.700 किलो गांजा के साथ गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम सुनील सिंह पुत्र भेघ सिंह निवासी उभय असद नगर, थाना नाया गांव, जनपद एटा, संजय कुमार पुत्र विजय कुमार निवासी कुदेछा, थाना अलीगंज, जनपद एटा, हरिश्चन्द्र यादव उर्फ हरीश पुत्र पहलाद यादव निवासी सोफीपुर (देवदत्त पट्टी), थाना निजामाबाद, जनपद आजमगढ़, शोभनाथ यादव उर्फ सोभई पुत्र दुधई यादव निवासी कोटवा, थाना रानी की सराय जनपद आजमगढ़ है। इनके कब्जे से 82.700 किलो गांजा, 4900 रुपए नगद, एक आधार कार्ड, चार मोबाइल फोन, एक डीएल, कन्टेनर,एक ट्रक बरामद किया है।

अभिुयक्तों के कब्जे से 82.700 किग्रा अवैध गांजा बरामद

एसटीएफ को विगत काफी समय से उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में मादक पदार्थो की तस्करी करने वाले गिरोह के सक्रिय होने की सूचनायें प्राप्त हो रही थी। इस सम्बन्ध में एसटीएफ की इकाईयों टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया था। इसी क्रम में प्रमेश कुमार शुक्ल, पुलिस उपाधीक्षक, एसटीएफ लखनऊ के पर्यवेक्षण में एसटीएफ मुख्यालय में एक टीम गठित कर अभिसूचना संकलन की कार्रवाई की जा रही थी।

अभिसूचना संकलन के माध्यम से ज्ञात हुआ कि अन्तर्राज्यीय गिरोह के चार तस्कर गोवाहटी, आसाम से अवैध गांजे की खेप लेकर, माडापार कोनी तिराहा, थाना एम्स, गोरखपुर आने वाले है तथा इसकी डिलेवरी देने वाले हैं। यदि शीघ्रता की जाये तो पकड़ा जा सकता है।

गोवाहटी व अासाम से गांजा लाकर गोरखपुर में करते थे सप्लाई

प्राप्त सूचना पर एसटीएफ मुख्यालय की टीम जो अभिसूचना संकलन हेतु जनपद गोरखपुर में मामूर थी, द्वारा तत्काल प्रतिक्रिया करते हुए, मुखबिर को साथ लेकर मुखबिर के बताये गये स्थान पर पहुंच कर उपरोक्त अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया गया, जिसके पास से उपरोक्त बरामदगी की गयी। गिरफ्तार अभियुक्त सुनील ने बताया कि वह ड्राइवरी का काम करता है और रिकू के कहने पर वह अवैध गांजा गोवाहटी, आसाम से लेकर गोरखपुर आना था और गोरखपुर बाईपास पर हरिशचन्द्र उर्फ हरीश नाम के व्यक्ति को देना था।

इसके बदले में हमे भाडे़ के अलावा 40,000 रुपये मिलता, जिसकी लालच में वह यह काम पूर्व में कई बार कर चुका है। गिरफ्तार अभियुक्त संजय कुमार ने बताया कि वह सुनील के साथ इसी गाड़ी पर रहता है तथा सुनील के साथ कैरियर का काम करता है, जिसकी एवज में उसे 15,000 रुपये   प्रति चक्कर मिलते हैं।गिरफ्तार अभियुक्त हरिश उर्फ हरिश्चन्द्र में बताया कि वह अवैध गांजे का काम काफी समय से कर रहा है। वह जनपद आजमगढ़ के थाना मुबारकपुर से  एनडीपीएस एक्ट में जेल जा चुका है।

पकड़े गए अभियुक्त पहले मादक पदार्थ की तस्करी में जा चुके है जेल

वह आसाम के जुनैद निवासी मंगलदेई से अवैध गांजा मगवाता है और आजमगढ़ के भांग के ठेकों पर, निजामाबाद, तैहवरपुर, कन्धरापुर आदि स्थानों पर सप्लाई करता है। यही उसका आय का श्रोत है, जिसे वह कई वर्षों से करता आ रहा है। गिरफ्तार अभियुक्त शोभनाथ यादव ने पूछताछ में बताया कि वह वर्ष 1998 से अवैध गांजा व शराब का काम करता आ रहा है। ट्रक नं-यूपी 50 एफ, 3615 उसकी पत्नी के नाम से है।

इसी में वह अवैध गांजा लेकर जाता है। वह थाना रानीकीसराय, जनपद आजमगढ स एनडीपीएस एक्ट व थाना सरायलखंसी, जनपद मऊ से जेल जा चुका है। अवैध गांजा व शराब उसकी कमाई का श्रोत है। आज जो माल पकड़ा गया है उसमें उसकी व हरीश की बराबर की हिस्सेदारी थी। गिरफ्तार अभियुक्तों के विरूद्ध थाना एम्स जनपद गोरखपुर में विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *