लखनऊ।  हाईस्कूल और इंटर की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर है। चूंकि यूपी बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा का ऐलान कर दिया है।इस बार 22 फरवरी से शुरू हो रही है जो नौ मार्च तक चलेगी। यूपी बोर्ड ने गुरुवार को बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कार्यक्रम जारी कर दिया। परीक्षाएं 9 मार्च तक संचालित की जाएगी। सबसे पहले हिंदी का पेपर होगा। इसलिए छात्रों के पास अभी मौका है और जी जान से पढ़ाई करने में जुट जाएं। वहीं दूसरी तरफ यूपी बोर्ड की तरफ से परीक्षा को लेकर तैयारियां तेजी से पूरी की जा रही हैं।  ताकि कहीं कोई कमी न रह जाए।

परीक्षा का कार्यक्रम जारी

यूपी बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम जारी करते हुए बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि इस बार की बोर्ड परीक्षाएं 12 कार्य दिवसों में आयोजित की जाएगी। दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा दोनों पालियों में होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू होकर 11.45 तक संचालित होगी। जबकि दूसरी पाली की बोर्ड परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम सवा पांच बजे तक आयोजित होगी।

सबसे पहले होगा हिंदी का पेपर

उन्होंने बताया कि दसवीं की बोर्ड परीक्षा में पहले दिन यानी 22 फरवरी को पहली पाली में हिंदी और प्रारंभिक हिंदी विषय की परीक्षा होगी, जबकि दूसरी पाली में वाणिज्य विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं इंटरमीडिएट में पहली पाली में सैन्य विज्ञान और दूसरी पाली में हिंदी व सामान्य हिंदी विषय की परीक्षा पहले दिन आयोजित होगी।

इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा एक साथ शुरू होने के साथ ही एक साथ समाप्त भी होगी।इसी प्रकार से 23 फरवरी को हाईस्कूल में प्रथम पाली में अरबी, फारसी का पेपर है। जबकि इंटरमीडिएट द्वितीय पाली में नागरिक शास्त्र का पेपर है। सायंकालीन पाली में 10वीं में संगीत और इंटरमीडिया में कृषि शस्य विज्ञान का पेपर है। 27 फरवरी को हाईस्कूल गणित का पेपर है। जबकि इंटरमीडिएट में फल एवं खाद्य संरक्षण पाकशास्त्र का पेपर है।

29 फरवरी को होगा साइंस का पेपर

हाईस्कूल परीक्षा का संस्कृत का पेपर 28 फरवरी को होगा। जबकि इंटरमीडिएट का अर्थशास्त्र का पेपर सुबह की पाली में होगा। जबकि शाम को 10वीं का संगीत वादन और इंटर का चित्रकला का पेपर है। 29 फरवरी को सुबह हाईस्कूल का साइंस का पेपर और इंटर में पाली, अरबी-फारसी और लेखाशास्त्र का पेपर है। शाम की पाली में इसी दिन हाईस्कूल का कृषि और इंटरमीडिया में बायो और मैथ्स का पेपर है।

एक मार्च को हाईस्कूल का मानव विज्ञान और इंटरमीडिएट का उर्दू गुजरात जैसी क्षेत्रीय भाषाओं का एग्जाम है. शाम की पाली में हाईस्कूल का एनसीसी और इंटर का मानव विज्ञान का पेपर है। पांच मार्च को हाईस्कूल का गृह विज्ञान और इंटरमीडिएट का फल एवं खाद्य संरक्षण आदि का पेपर है। सायं को हाईस्कूल का कंप्यूटर और 12वीं का भूगोल, कृषि भौतिकी का पेपर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *