भदोही। जिले के समस्त ब्लाकों पर सीएम सामुहिक विवाह का आयोजन किया गया। इसमें कुल 170 जोड़े दांपत्य सूत्र में बंधते हुए एक – दूसरे के हुए। सामूहिक विवाह संपन्न होने पर अधिकारी, जनप्रतिनिधि व समाजसेवी द्वारा स्नेह भरा आशीर्वाद दिया। बेटियों को शादी के जोड़े देख पिता भाउक होते रहे। शासन की महत्वाकांक्षी योजना में शामिल सीएम सामूहिक विवाह में विभागीय स्तर से पूर्व में पंजीयन हो चुका था। मुख्य विकास अधिकारी यशवंत कुमार सिंह समेत अन्य अधिकारियों के नेतृत्व में सभी ब्लाक परिसर में सामूहिक विवाह संपन्न हुआ विकास खंड भदोही में अन्य पिछड़ा वर्ग के तीन व 16 अनूसूचित समेत कुल 19 जोड़ों का सामूहिक विवाह हुआ है।

पिछड़ा वर्ग के दो व 13 अनुसूचित समेत कुल 16 जोड़ो की शादी हुई

सुरियावां ब्लाक में अल्पसंख्यक एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के दो व 13 अनुसूचित समेत कुल 16 जोड़ो की शादी हुई। इसी तरह अभोली ब्लाक में पिछड़ा वर्ग आठ व नौ अनुसूचित सहित 17 , ज्ञानपुर ब्लाक परिसर में अन्य पिछड़ा वर्ग पांच व अनुसूचित जाति के 26 व एक अल्पसंख्यक समेत कुल 32 जोड़े एक-दूसरे के हुए। औराई ब्लाक में अनुसूचित 28 , अन्य पिछड़ा वर्ग एक समेत कुल 29 वर -वधु परिणय सूत्र में बंधे। वहीं नगर पालिका परिषद भदोही में दस, नगर पंचायत सुरियावां में तीन, नगर पंचायत घोसिया में दो जोड़ों की शादी हुई। जबकि नगर पंचायत ज्ञानपुर व न‌ई बाजार में एक भी जोड़े की शादी नहीं हुई। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी यशवंत कुमार सिंह ने कहा कि सीएम सामूहिक विवाह शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है।

विधायक जाहिद बेग ने दांपत्य सूत्र में बंधने वाले को आशीर्वाद दिया

हर पिता की चिंता होता है कि बेटी की शादी कैसे करें लेकिन अब सरकार ने हर पिता के कंधे से बेटी की शादी का जिम्मा ले ली है। हर बेटियों को परिणय सूत्र में बांधने को सीएम सामूहिक विवाह योजना संचालित की गई है। सुरियावां ब्लाक में आयोजित सामूहिक विवाह में जिला पंचायत अध्यक्ष अनिरुद्ध त्रिपाठी ने परिणय सूत्र में बंधे वर – वधू को आशीर्वाद दिया। भदोही ब्लाक में विधायक जाहिद बेग ने दांपत्य सूत्र में बंधने वाले को आशीर्वाद दिया। समारोह में पहुंचे ग्रामवासियों ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की सराहना करते हुए इसे गरीबों के लिए वरदान बताया कहा कि इस योजना में एक पिता मनमुताबिक बेटी का विवाह कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *